खेल की संस्कृति को बढ़ावा देने की जरूरत: कानून मंत्री किरेन रिजिजू

Need to promote culture of sports: Law Minister Kiren Rijiju
खेल की संस्कृति को बढ़ावा देने की जरूरत: कानून मंत्री किरेन रिजिजू
कर्नाटक सियासत खेल की संस्कृति को बढ़ावा देने की जरूरत: कानून मंत्री किरेन रिजिजू

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। खेल में नैतिकता के संरक्षण, कारपोरेट प्रशासन और मानवता को जोड़ने में खेल की भूमिका अहम रही है और रचनात्मक संवाद के लिए खेल को खेल के रूप में देखना आवश्यक है न कि इसे युद्ध के रूप में। यह खेल में नैतिकता और नेतृत्व पर दो दिवसीय छठे विश्व शिखर सम्मेलन के पहले दिवस पर दिए गए सुझावों में से एक था, जिसका आयोजन आर्ट आफ लिविंग फाउंडेशन द्वारा वल्र्ड फोरम फॉर एथिक्स इन बिजनेस के साथ किया जा रहा है।

किरेन रिजिजू, केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री और पूर्व खेल और युवा मामलों के मंत्री ने भारत में खेल की संस्कृति को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर अपने विचार साझा किए, खिलाड़ियों के लिए कोच, प्रबंधक, खेल के रूप में भूमिका निभाने के लिए पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर कैरियर के अवसर पैदा किए। उन्होंने कहा, भारत का खेल का समृद्ध इतिहास और परंपरा है जो प्राचीन काल से चली आ रही है। लेकिन वर्षों से, समाज के विकास ने देश में खेल संस्कृति को उस हद तक नहीं लाया, जैसा हम चाहते हैं।

उन्होंने कहा, खेल केवल जीतने और हारने के बारे में नहीं है, यह भागीदारी और स्वयं को संलग्न करने के बारे में अधिक है। केंद्रीय मंत्री ने समझाया, अपने पसंदीदा खिलाड़ियों से प्यार करना अच्छा है, खेल से लगाव होना महत्वपूर्ण है। आइए हम गोलियों से लड़ने के बजाय खेल भावना के साथ खेलों में प्रतिस्पर्धा करें। शिखर सम्मेलन ने संघर्ष, आर्थिक संकट और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से जूझ रही महामारी के बाद की दुनिया में लोगों को एकजुट करने के लिए निष्पक्ष और स्वच्छ खेल का उपयोग करने के लिए एक रोडमैप तैयार करने की मांग की।

गुरुदेव श्री श्री रविशंकर ने कहा, खेल एक ऐसी चीज हो सकती है जो लोगों को एक साथ ला सकती है। लेकिन आज खेल युद्ध की तरह खेला जाता है और युद्ध खेल की तरह खेला जाता है। उन्होंने कहा, खिलाड़ियों को जिम्मेदारी की भावना के साथ खेलना चाहिए और अपने दर्शकों और प्रशंसकों के प्रति पवित्रता की भावना रखनी चाहिए। नैतिकता बस वह नहीं कर रही है, जो कोई उनके साथ नहीं करना चाहता है और यह जागरूकता बहुत महत्वपूर्ण है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Oct 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story