विपक्ष को एकजुट करने में जॉर्ज फर्नाडीस जैसी भूमिका निभा सकते हैं नीतीश कुमार

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
पटना विपक्ष को एकजुट करने में जॉर्ज फर्नाडीस जैसी भूमिका निभा सकते हैं नीतीश कुमार

डिजिटल डेस्क, पटना। दिल्ली में विपक्षी नेताओं के साथ सफल बैठक के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनते जा रहे हैं। हालांकि, नीतीश कुमार ने स्पष्ट किया कि वह प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं हैं, लेकिन वह अपने वरिष्ठ नेता स्वर्गीय जॉर्ज फर्नाडीस के नक्शेकदम पर चलकर यूपीए के संयोजक की भूमिका निभा सकते हैं। जॉर्ज फर्नाडीस ने 1998 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के गठन में एक प्रमुख भूमिका निभाई थी। उस समय केंद्र में कांग्रेस का शासन था और विपक्षी दल बिखरे हुए थे।

मंडल आयोग की रिपोर्ट के बाद देश में बड़ी संख्या में क्षेत्रीय दलों का उदय हुआ। तब बीजेपी ने समता पार्टी के प्रमुख जॉर्ज फर्नाडीस को एनडीए के संयोजक की भूमिका निभाने के लिए कहा था और वह कांग्रेस के खिलाफ 24 पार्टियों को एकजुट करने में कामयाब रहे थे। उस एकता के कारण 1999 में जॉर्ज फर्नाडिस ने अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के गठन में मुख्य भूमिका निभाई। एनडीए सरकार ने 5 साल का कार्यकाल पूरा किया। अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, अरविंद केजरीवाल और सीताराम येचुरी ने कहा कि नीतीश कुमार विपक्षी दलों को एकजुट करने में बहुत अच्छा काम कर रहे हैं और वे उनके साथ हैं।

नीतीश कुमार ने साफ कर दिया है कि वह देश के विपक्षी दलों को ज्यादा से ज्यादा एकजुट करना चाहते हैं और उन्हें सफलता मिल रही है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी का ट्वीट हम देश के लिए साथ में लड़ेंगे देश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति में सबसे महत्वपूर्ण बात है। जदयू एमएलसी और पार्टी के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी सार्वजनिक रूप से कहा कि नीतीश कुमार देश में जो कुछ भी कर रहे हैं, वह उनके साथ हैं। वाम दलों के नेताओं ने भी उनका समर्थन किया। मुझे नहीं पता कि नीतीश कुमार जॉर्ज फर्नाडीस का अनुसरण कर रहे हैं या नहीं, लेकिन वह विपक्षी दलों को एकजुट करने के लिए सही दिशा में जा रहे हैं।

कुमार ने कहा, नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि भाजपा के पास केवल दो नेता हैं, जो सर्वाधिकारी की तरह काम कर रहे हैं। उन्होंने सभी संवैधानिक संस्थाओं पर कब्जा कर लिया है और अपने राजनीतिक विरोधियों को निशाना बना रहे हैं। उन्होंने आम लोगों के हित में कुछ नहीं किया है। इसलिए आप उन्हें वोट देते हैं तो आप खुद को बर्बाद कर लेंगे और अगर आप उनके खिलाफ वोट करेंगे तो आप अपना, राज्य और देश का विकास करेंगे। लिहाजा बीजेपी के खिलाफ देश की बड़ी संख्या में विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने के लिए नीतीश कुमार बिल्कुल स्पष्ट हैं।

राजद के उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने कहा, हाल ही में उनसे मिलने वाले नेताओं ने नीतीश कुमार के प्रयासों की सराहना की लेकिन अभी बहुत काम करना बाकी है। ममता बनर्जी और के. चंद्रशेखर राव जैसे नेताओं को कांग्रेस पार्टी के साथ एक मंच पर लाना एक बड़ी चुनौती होगी। एक बार जब वे एक साथ बैठकर हर पहलू को अंतिम रूप दे दें, उसके बाद संयोजक के रूप में नीतीश कुमार की भूमिका की घोषणा करें, तो हम कहेंगे कि सभी विपक्षी दल एक सीट, एक उम्मीदवार के फॉर्मूले पर सहमत हैं।

जब हम पश्चिम बंगाल में 42 लोकसभा सीटों की बात करते हैं, तो कांग्रेस पार्टी किसी भी तरह से टीएमसी के करीब नहीं है। तेलंगाना में 17 लोकसभा सीटें हैं और कांग्रेस ने तीन सीटों पर जीत हासिल की, जबकि टीआरएस को नौ सीटों पर जीत मिली। तिवारी ने कहा, कांग्रेस को वोटों के विभाजन को कम करने के लिए अहंकार को त्यागना होगा। यही बात टीआरएस पर भी लागू होती है और उन्हें कांग्रेस के साथ समझौता करना होगा जहां कांग्रेस के वर्तमान सांसद हैं। यहां कुंजी विपक्षी दल हैं जो एक सीट एक उम्मीदवार के फॉर्मूले पर सहमत होंगे। बीजेपी को हराने का यही एक तरीका है।

बीजेपी ओबीसी विंग के राष्ट्रीय महासचिव निखिल आनंद ने कहा, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हताश और जल्दी में हैं। नीतीश जी दिवास्वप्न देख रहे हैं प्रधानमंत्री बनने के लेकिन साथ ही उन्हें याद रखना चाहिए कि बिहार में उनका जनाधार खिसक गया है। नीतीश जी की राजनीतिक साख उनके महागठबंधन सहयोगियों खासकर राजद के समर्थन और दया पर टिकी है। जहां नीतीश अपने दिवास्वप्न को साकार करने के इच्छुक हैं, वहीं राजद इस अवसर का उपयोग तेजस्वी को बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में बढ़ावा देने के लिए करना चाहता है। आनंद ने कहा, नीतीश जी के पक्ष में कोई सहमति नहीं है और विभिन्न राज्यों से दर्जनों पीएम उम्मीदवार हैं। महागठबंधन पार्टियों की अवसरवादी नीयत और मकसद समय आने पर एक-दूसरे को नीचा दिखाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के निर्विवाद नेता हैं और 2024 में उन्हें चुनौती देने वाला कोई नहीं है। एनडीए 400 से ज्यादा सीटों के साथ सत्ता में वापसी करेगा।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 April 2023 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story