जम्मू-कश्मीर के कठुआ में उत्तर भारत के पहले औद्योगिक बायोटेक पार्क का उद्घाटन

North Indias first Industrial Biotech Park inaugurated in Kathua, Jammu and Kashmir
जम्मू-कश्मीर के कठुआ में उत्तर भारत के पहले औद्योगिक बायोटेक पार्क का उद्घाटन
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा जम्मू-कश्मीर के कठुआ में उत्तर भारत के पहले औद्योगिक बायोटेक पार्क का उद्घाटन

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर (जम्मू-कश्मीर) के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शनिवार को कठुआ के पास घाटी में निर्मित उत्तर भारत के पहले औद्योगिक बायोटेक पार्क का उद्घाटन किया। उपराज्यपाल ने इस अवसर पर कहा कि कठुआ में औद्योगिक बायोटेक पार्क अर्थव्यवस्था को बदल देगा और वैज्ञानिकों को जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने में सक्षम बनाएगा। उन्होंने कहा कि सक्षम बुनियादी ढांचा नवाचार की नई लहर को बढ़ावा देगा और स्वास्थ्य और कृषि से लेकर सौंदर्य प्रसाधन और सामग्री तक विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित करेगा।

उपराज्यपाल ने कहा कि कठुआ में नया औद्योगिक बायोटेक पार्क स्टार्टअप, युवा उद्यमियों और एसएमई को ऐसे उपकरण प्रदान करेगा जो उत्पादन को सस्ता, प्रबंधनीय और पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ बना सकते हैं। डेटा एनालिटिक्स, मशीन लर्निग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में प्रगति के साथ, बायोटेक पार्क परिवर्तन को गति देगा। उन्होंने कहा कि यह कृषि-बागवानी उद्यमियों, स्टार्टअप, शोधकर्ताओं, युवा उद्यमियों और क्षेत्र के वैज्ञानिकों की महत्वपूर्ण भविष्य की संपत्ति होगी।

उपराज्यपाल ने कहा, नई बायोटेक क्षमताओं और नवाचार के साथ, जम्मू-कश्मीर, 3500 से अधिक औषधीय पौधों की प्रजातियों के साथ, सबसे प्रभावी तरीके से बाजार के लाभों का दोहन करने में सक्षम होगा और किसानों को अधिक आय उत्पन्न करने में मदद करेगा। सिन्हा ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में नई औद्योगिक विकास योजना ने जम्मू-कश्मीर को तारीखों के अनुसार 38,800 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश प्राप्त करने में सक्षम बनाया है, जिसमें किसी न किसी तरह से बायोटेक क्षेत्र से जुड़ी अन्य 338 औद्योगिक इकाइयों के प्रस्ताव भी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि जैविक आधारित और दवा कंपनियों की स्थापना दशकों से उपेक्षित प्रचुर प्राकृतिक संपदा को उद्योग से जोड़ने में निश्चित रूप से सफल होगी। उपराज्यपाल ने कहा कि हंदवाड़ा, कुपवाड़ा में एक और बायोटेक पार्क निर्माणाधीन है और पार्क की लागत 84.66 करोड़ रुपये है। इसे जैव प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार और केंद्र शासित प्रदेश सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के बीच साझा किया गया।

इस बीच, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि बायोटेक पार्क नए विचारों के ऊष्मायन के लिए ेकेंद्र के रूप में कार्य करेगा और न केवल जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कृषि-उद्यमियों, स्टार्टअप, प्रगतिशील किसानों, वैज्ञानिकों, विद्वानों और छात्रों का समर्थन करने के लिए एक मजबूत मंच के रूप में कार्य करेगा, बल्कि पास के राज्यों पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश को भी सहयोग देगा। उन्होंने कहा कि कठुआ में जैव प्रौद्योगिकी पार्क में एक वर्ष में 25 स्टार्टअप तैयार करने की क्षमता है जो इस क्षेत्र में इसके महान योगदानों में से एक होगा।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 May 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story