आशावादी सीएम ठाकुर ने कहा- हिमाचल में भी रिवाज बदलेगा (आईएएनएस इंटरव्यू)

Optimistic CM Thakur said- customs will change in Himachal too (IANS Interview)
आशावादी सीएम ठाकुर ने कहा- हिमाचल में भी रिवाज बदलेगा (आईएएनएस इंटरव्यू)
हिमाचल प्रदेश चुनाव-2022 आशावादी सीएम ठाकुर ने कहा- हिमाचल में भी रिवाज बदलेगा (आईएएनएस इंटरव्यू)

डिजिटल डेस्क, शिमला। हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर रिवाज बदलेगा (चुनावी परंपराएं बदलेंगे) के नारे के साथ अपने अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं, जैसा कि उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और हरियाणा चुनाव में भाजपा सरकार ने दोहराया है। इस छोटे से पहाड़ी राज्य ने 1985 के बाद से किसी भी सत्ताधारी पार्टी को सत्ता में लौटते नहीं देखा है। 1985 से दोनों कट्टर-कांग्रेस और भाजपा ने वैकल्पिक रूप से आठ बार राज्य पर शासन किया। इस बार बीजेपी अपने शासन पर भारी सत्ता विरोधी लहर के बीच खुद की उपलब्धि कार्ड को चमकाने के बजाय, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के करिश्मे पर भरोसा करती दिख रही है। चुनाव की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री न हिमाचल में एक के बाद एक तीन जनसभाएं कीं।

दूसरी तरफ हर रैली में पांच बार के विधायक ठाकुर, जनता को मोदी के हिमाचल से विशेष रिश्ते और राज्य के लोगों के लिए प्यार के बारे में याद दिलाने का कोई मौका नहीं छोड़ते, जहां उन्होंने 1990 के दशक के अंत में राज्य के मामलों के प्रभारी के रूप में कुछ साल बिताए। मोदी सरकार के सबका साथ, सबका विकास मंत्र पर चलते हिमाचल के पहली बार मुख्यमंत्री बने ठाकुर ने चुनाव की घोषणा के बाद केंद्रीय नेतृत्व द्वारा पहली बार सिरमौर जिले में केंद्रीय मंत्री अमित शाह की रैली में भाग लेने के लिए जाने से पहले शनिवार को आईएएनएस से बातचीत में कहा कि, इस बार सरकार नहीं, रिवाज बदलेगा (इस बार सरकार नहीं, बल्कि परंपरा बदलेगी)।

पिछले पांच वर्षों में इतनी सारी विकास परियोजनाओं की पेशकश करके प्रधानमंत्री ने हमेशा हिमाचल को अपना आशीर्वाद दिया है, यह ²ढ़ता से विश्वास करते हुए, ठाकुर ने विपक्ष से पूछा:- प्रधान सेवक के नाम पर वोट मांगने में क्या गलत है, जिन्होंने लोगों के कल्याण और सुशासन में अपना जीवन समर्पित कर दिया। सीएम ने कहा- हिमाचल प्रदेश के पार्टी प्रभारी के रूप में राज्य के कोने-कोने का दौरा करते हुए प्रधानमंत्री ने हमेशा राज्य के प्रति अपनी उदारता और स्नेह दिखाया है। प्रधानमंत्री के रूप में मोदी जी पिछले पांच वर्षों में नौ बार यात्रा कर चुके हैं। यहां तक कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान भी उन्होंने राज्य का दौरा किया और अटल सुरंग रोहतांग को समर्पित किया।

ठाकुर ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि एक तरफ उसने भारत जोड़ो यात्रा शुरू की है तो दूसरी तरफ उसके वरिष्ठ नेता कांग्रेस छोड़ो यात्रा कर रहे हैं। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री मोदी के गतिशील नेतृत्व में, वर्तमान सरकार फिर से सत्ता में आएगी और लोगों की सेवा करना जारी रखेगी। राज्य को हर कदम पर नया बुनियादी ढांचा देने वाली डबल इंजन वाली सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए ठाकुर, जो पार्टी के चुनाव अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं, उन्होंने कहा कि एम्स बिलासपुर के उद्घाटन के माध्यम से देश भर में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री के ²ष्टिकोण और प्रतिबद्धता को राज्य में फिर से प्रदर्शित किया जा रहा है। यह (केंद्र) सरकार परियोजना की आधारशिला रखने और खुद उद्घाटन करने में विश्वास करती है।

उन्होंने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और बल्क ड्रग पार्क को मंजूरी देने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया, जो राज्य के स्वास्थ्य क्षेत्र और फार्मास्युटिकल हब को मजबूत करेगा। उन्होंने आईआईआईटी (भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान) ऊना के उद्घाटन, अंब अंदौरा से नई दिल्ली तक वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन को हरी झंडी दिखाने और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-3 (पीएमजीएसवाई) शुरू करने के लिए प्रधान मंत्री का आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने समझाते हुए कहा कि, 39,500 किलोमीटर से अधिक सड़क नेटवर्क लोगों की जरूरतों को पूरा कर रहा है, खासकर राज्य में ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में। पीएमजीएसवाई-3 के लिए 3,200 करोड़ रुपये की मंजूरी मौजूदा सड़क के बुनियादी ढांचे को बदल देगी और ग्रामीण आर्थिक गतिविधियों को और बढ़ावा देगी। चुनाव में इस दृढ़ विश्वास के साथ कि केंद्र-राज्य की एकजुटता सहकारी और प्रतिस्पर्धी संघवाद की भावना को मजबूत करने में मदद करती है। ठाकुर ने कहा कि यह केंद्र में केवल भाजपा सरकार है जिसने राज्य के लोगों की पीड़ा और कठिनाइयां महसूस की है। हम गरीबों, दलितों और महिलाओं के कल्याण के अलावा सड़क, स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा, शिक्षा और अन्य विकास क्षेत्रों में उत्कृष्टता हासिल करने में सफल रहे।

एक महत्वपूर्ण वोट बैंक 225,000 सरकारी कर्मचारियों को लाभान्वित करने के लिए पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) को बहाल करने के कांग्रेस के वादे पर एक सवाल का जवाब देते हुए ठाकुर ने कहा- पिछली सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन पर 400 करोड़ रुपये खर्च किए, जबकि हम 1,300 करोड़ रुपये खर्च कर रहे हैं। वर्तमान में लगभग 7.50 लाख पात्र लाभार्थियों को पेंशन मिल रही है, जबकि पिछली सरकार के कार्यकाल में केवल 4 लाख पेंशनभोगी हैं।

2017 के विधानसभा चुनावों में पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल की हार के बाद ठाकुर को इस पद पर पदोन्नत किया गया था। विधानसभा चुनावों के लिए, प्रधान मंत्री मोदी ने विभिन्न क्षेत्रों में 6,000 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शुभारंभ किया और एम्स बिलासपुर का उद्घाटन किया, जिसकी आधारशिला उनके द्वारा 3 अक्टूबर, 2017 को रखी गई थी।

जहां तक आम आदमी पार्टी (आप) का सवाल है, जो अब पंजाब में सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के गढ़ों को ध्वस्त करने के बाद पहाड़ियों पर विजय प्राप्त करने पर नजर गड़ाए हुई है, ठाकुर ने कहा कि पंजाब में स्थिति अलग थी। हिमाचल के लोगों ने पहले भी तीसरे मोर्चे को खारिज कर दिया था। आप के नेता पंजाब में अपनी जीत के बाद उत्साहित हैं, लेकिन उन्हें यह भी याद रखना चाहिए कि उनके उम्मीदवार उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव में सभी सीटों पर हार गए थे, और अपनी जमानत राशि भी नहीं बचा पाए थे।

कांग्रेस के लिए भ्रष्टाचार, बेरोजगारी और सरकार का खराब प्रदर्शन प्रमुख चुनावी मुद्दे हैं। राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने आईएएनएस को बताया कि ठाकुर के नेतृत्व में भाजपा सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रही है। यह अक्टूबर 2021 के उपचुनाव में उसकी शर्मनाक हार में परिलक्षित हुआ। लेकिन ठाकुर का मानना है कि उपचुनावों में कांग्रेस के लिए सिर्फ वीरभद्र लहर काम आई। कांग्रेस दिवंगत वीरभद्र सिंह के साथ सहानुभूति के कारण जीती, जो विधानसभा चुनाव में नहीं होगा। लेकिन सत्ता विरोधी लहर पर काबू पाने के लिए, भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व कांग्रेस से संगठनात्मक और मंत्रिस्तरीय अनुभव वाले अनुभवी राजनेताओं को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

एक राजनीतिक पर्यवेक्षक ने आईएएनएस को बताया, कांग्रेस के लिए, नेताओं के पलायन का मतलब चुनाव से पहले जमीनी स्तर पर मनोबल का गिरना है। उनका कहना है कि तीन बार के विधायक हर्ष महाजन, जिन्होंने एक दशक से अधिक समय तक वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में जमीनी स्तर पर पार्टी संगठन को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, उनको भाजपा में शामिल करना पार्टी का आत्म-लक्ष्य है। महाजन से पहले, कांग्रेस के दो मौजूदा विधायक- लखविंदर राणा और पवन काजल- भी बीजेपी में शामिल हो गए।

चुनाव में कुल 55.74 लाख मतदाता मतदान करेंगे। इनमें 27,80,203 पुरुष, 27,27,016 महिलाएं, 67,532 सेवा मतदाता और 44,173 पहली बार मतदाता हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में 50,25,941 मतदाता थे। मतगणना 8 दिसंबर को होगी। 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा ने सभी चार सीटों पर जीत हासिल की थी, जिसमें 72.25 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो 2014 के लोकसभा चुनावों की तुलना में 7.80 प्रतिशत अधिक था। 2017 में, भाजपा ने हिमाचल में कांग्रेस से सत्ता छीन ली, 68 सदस्यीय विधानसभा में 44 सीटों के साथ दो तिहाई बहुमत के करीब जीत हासिल की थी। कांग्रेस ने 21, निर्दलीय ने दो और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्‍सवादी ने एक सीट जीती।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Oct 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story