ओवैसी ने पुराने हैदराबाद के लिए जल्द मेट्रो रेल कनेक्टिविटी की मांग की

Owaisi demands early metro rail connectivity for old Hyderabad
ओवैसी ने पुराने हैदराबाद के लिए जल्द मेट्रो रेल कनेक्टिविटी की मांग की
तेलंगाना राजनीति ओवैसी ने पुराने हैदराबाद के लिए जल्द मेट्रो रेल कनेक्टिविटी की मांग की

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना राज्य विधानसभा में एआईएमआईएम के नेता अकबरुद्दीन ओवैसी ने बुधवार को हैदराबाद मेट्रो रेल से पुराने शहर में मेट्रो का निर्माण जल्द से जल्द शुरू करने का आग्रह किया है। अकबरुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद मेट्रो रेल लिमिटेड (एचएमआरएल) के प्रबंध निदेशक एन.वी.एस. रेड्डी से मुलाकात की और उनसे इमलीबुन बस स्टेशन से फलकनुमा तक मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पहले ही पुराने शहर को मेट्रो से जोड़ने के लिए 500 करोड़ रुपये आवंटित कर चुकी है।

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) द्वारा बार-बार अनुरोध और अभ्यावेदन के बाद भी मेट्रो का निर्माण नहीं हुआ है। ओवैसी ने कहा कि राज्य सरकार ने मौजूदा वित्तीय वर्ष 2022-23 में 5.5 किलोमीटर के कॉरिडोर-2 के तहत एमजीबीएस, इमलीबुन से फलकनुमा तक पुराने शहर को लंबे समय से लंबित कनेक्टिविटी पर काम करने के लिए हैदराबाद मेट्रो रेल को 500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

चंद्रयानगुट्टा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक ने याद दिलाया कि उन्होंने राज्य सरकार से पुराने शहर के खंड पर मेट्रो रेल कार्यों को पूरा करने के लिए समय सीमा तय करने का अनुरोध किया है। उन्होंने रेड्डी को लिखा- मैं सरकार से पुराने शहर में मेट्रो रेल के काम को तेजी से पूरा करने की गुहार लगा रहा हूं लेकिन अब तक कोई प्रगति नहीं दिख रही है। यह अजीब लेकिन सच है कि बजट आवंटन के बाद भी पुराने शहर में एचएमआर कनेक्टिविटी बढ़ाने में अनुचित देरी हो रही है।

बैठक के दौरान, रेड्डी और अन्य एचएमआर अधिकारियों ने ओवैसी को पुराने शहर में एचएमआर के प्रस्तावित संरेखण के बारे में बताया। एचएमआर को 2022-23 के राज्य के बजट में 2,377.35 करोड़ रुपये का आवंटन प्राप्त हुआ। इसमें पुराने शहर से कनेक्टिविटी के लिए 500 करोड़ रुपये शामिल हैं। एल एंड टी मेट्रो रेल हैदराबाद (एल एंड टीएमआरएच) ने मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण को तीन कॉरिडोर में 69.2 किमी की कुल लंबाई में पूरा कर लिया है। एल बी नगर से मियापुर और नागोले से रायदुर्ग कॉरिडोर का काम पूरा हो चुका है, जुबली बस स्टेशन (जेबीएस) से फलकनुमा तक का काम अभी पूरा होना बाकी है। तीसरे कॉरिडोर में, जेबीएस से महात्मा गांधी बस स्टेशन (एमजीबीएस) को कनेक्टिविटी प्रदान की गई है जिसे इमलीबुन भी कहा जाता है।

अनुमति नहीं होने के कारण डेवलपर ने पुराने शहर में विस्तार नहीं किया है। पुराने शहर में प्रस्तावित मार्ग के साथ धार्मिक और विरासत संरचनाएं और कोविड-19 महामारी के कारण डेवलपर और ऑपरेटर को होने वाले वित्तीय नुकसान को 5.5 किमी के खंड पर मेट्रो कार्यों के निर्माण में देरी के कारणों के रूप में उद्धृत किया गया है।

राज्य सरकार ने अभी भी यह स्पष्ट नहीं किया है कि वह पुराने शहर में काम के लिए खुद पैसा देगी या नहीं। रियायतग्राही के कार्यों को निधि देने की संभावना नहीं है क्योंकि संपत्ति अधिग्रहण, बिजली लाइनों, पानी की पाइपलाइनों और एलिवेटेड वायडक्ट के निर्माण के साथ-साथ स्टेशनों के निर्माण के लिए परियोजना लागत पहले ही काफी बढ़ चुकी है। पिछले साल, एलएंडटीएमआरएचएल ने महामारी के कारण हुए नुकसान को दूर करने के लिए राज्य सरकार की मदद मांगी थी।

73 किलोमीटर की एलिवेटेड मेट्रो सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल में दुनिया की सबसे बड़ी मेट्रो परियोजना है, जिसे कुल 20,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। हैदराबाद मेट्रो 55 ट्रेनों का संचालन करती है। कोविड के फैलने से पहले, यह हर दिन लगभग 4.5 लाख यात्रियों को ले जा रही थी। अधिकारियों के अनुसार, अब औसत दैनिक सवारियां 3.78 लाख हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Oct 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story