कांग्रेस के विरोध प्रदर्शनों के मुद्दों पर लोगों की अलग-अलग राय : आईएएनएस सर्वे

People have different opinions on the issues of Congress protests: IANS survey
कांग्रेस के विरोध प्रदर्शनों के मुद्दों पर लोगों की अलग-अलग राय : आईएएनएस सर्वे
नई दिल्ली कांग्रेस के विरोध प्रदर्शनों के मुद्दों पर लोगों की अलग-अलग राय : आईएएनएस सर्वे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 27 जुलाई को सोनिया गांधी से तीसरे दौर की पूछताछ की। जांच एजेंसी की कार्रवाई के खिलाफ एक बार फिर पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने देश के अलग-अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन किया। राहुल गांधी और सैकड़ों पार्टी कार्यकर्ताओं सहित कांग्रेस के शीर्ष नेताओं को हिरासत में लिया गया, लेकिन बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया। कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता भी संसद के अंदर और बाहर बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दे पर प्रदर्शन करते रहे।

गौरतलब है कि चल रहे मानसून सत्र के दौरान कांग्रेस के चार सांसदों को महंगाई को लेकर सदन के अंदर विरोध प्रदर्शन करने पर पूरे सत्र के लिए लोकसभा से निलंबित कर दिया गया। सी-वोटर इंडिया ट्रैकर ने कांग्रेस के विरोध पर जनता की राय जानन के लिए आईएएनएस की ओर से एक राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण किया। जनमत सर्वेक्षण का उद्देश्य उन मुद्दों के बारे में लोगों के विचारों का पता लगाना है जिन पर कांग्रेस पार्टी विरोध प्रदर्शन करती है। सर्वेक्षण के दौरान, लोग इस मुद्दे पर अलग-अलग राय रखते हैं।

सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, 46 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि कांग्रेस पार्टी केवल तभी आंदोलन करती है जब गांधी परिवार पर हमला होता है, जैसा कि ईडी की सोनिया गांधी से पूछताछ के दौरान देखा गया। हालांकि 54 प्रतिशत उत्तरदाता इससे असहमत दिखे और कहा कि पार्टी सार्वजनिक मुद्दों के साथ-साथ मुद्रास्फीति और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर भी विरोध प्रदर्शन करती है। अधिकांश विपक्षी मतदाताओं, 62 प्रतिशत ने कहा कि कांग्रेस पार्टी न केवल गांधी परिवार के बारे में बल्कि सार्वजनिक महत्व के मुद्दों पर भी विरोध प्रदर्शन करती है, इस मामले पर एनडीए के मतदाताओं के विचार बंटे हुए थे।

सर्वेक्षण के दौरान, एनडीए के 56 प्रतिशत मतदाताओं ने कहा कि कांग्रेस पार्टी केवल तभी विरोध करती है जब गांधी परिवार के खिलाफ कोई कार्रवाई होती है। 44 प्रतिशत एनडीए मतदाताओं ने कहा कि पार्टी अन्य मुद्दों पर सड़क पर उतरती है जैसे कि मुद्रास्फीति और बेरोजगारी। सर्वेक्षण में इस मुद्दे पर विभिन्न सामाजिक समूहों की राय में अंतर का पता चला।

सर्वेक्षण के दौरान, बहुसंख्यक अनुसूचित जनजाति (एसटी), 69 प्रतिशत और मुस्लिम, 63 प्रतिशत, और अनुसूचित जाति (एससी) के उत्तरदाताओं का एक बड़ा हिस्सा, 58 प्रतिशत, ने कहा कि कांग्रेस पार्टी सार्वजनिक चिंता के मुद्दों पर पकड़ रखती है। साथ ही पार्टी गांधी परिवार के सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई पर भी प्रदर्शन करती है। वहीं, इस मुद्दे पर सवर्ण हिंदुओं (यूसीएच) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के विचार बंटे हुए थे। सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, 56 प्रतिशत यूसीएच और 55 प्रतिशत ओबीसी उत्तरदाताओं ने कहा कि पार्टी विरोध तभी करती है जब सरकार गांधी परिवार के खिलाफ कोई कार्रवाई होती है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 July 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story