प्रधानमंत्री ने आईआईएससी बेंगलुरु में ब्रेन रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया

PM inaugurates Brain Research Center at IISc Bangalore
प्रधानमंत्री ने आईआईएससी बेंगलुरु में ब्रेन रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया
कर्नाटक प्रधानमंत्री ने आईआईएससी बेंगलुरु में ब्रेन रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को आईआईएससी बेंगलुरु में सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च का उद्घाटन किया और साथ ही बागची पार्थसारथी मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल का भी शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, मुझे आईआईएससी बेंगलुरु में सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च का उद्घाटन करते हुए बेहद खुशी हो रही है। यह खुशी इसलिए भी अधिक है क्योंकि मुझे इस परियोजना की आधारशिला रखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था। यह सेंटर मस्तिष्क संबंधी विकारों के समाधान से जुड़े अनुसंधान के क्षेत्र में अग्रणी साबित होगा।

सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च को 280 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। यह सेंटर उम्र से संबंधित मस्तिष्क विकारों के समाधान हेतु साक्ष्य आधारित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय प्रदान करने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण अनुसंधान करने पर अपना ध्यान केन्द्रित करेगा।

दूसरी तरफ 425 करोड़ की लागत से 832 बिस्तरों वाले बागची पार्थसारथी मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल को आईआईएससी बेंगलुरु के परिसर में विकसित किया जाएगा। यह अस्पताल इस प्रतिष्ठित संस्थान में विज्ञान, इंजीनियरिंग और चिकित्सा को एकीकृत करने में मदद करेगा। यह अस्पताल देश में नैदानिक अनुसंधान को व्यापक प्रोत्साहन प्रदान करेगा और देश में स्वास्थ्य सेवाओं के सुधार में मदद करने वाले नवीन उपायों को खोजने की दिशा में कार्य करेगा।

इससे पहले आईआईएससी जाने के रास्ते में प्रधानमंत्री ने मेखरी सर्किल पर अपनी कार रूकवाई और हजारों पार्टी कार्यकर्ताओं का अभिवादन किया। प्रधानमंत्री ने कन्नड़ भाषा में ट्वीट करके उन कार्यक्रमों की जानकारी दी, जिसमें वे हिस्सा लेने वाले हैं। इस अवसर पर राज्यपाल थावर चंद गहलोत, मुख्यमंत्री बसवराज बोमई, केंद्रीय कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी भी उपस्थित थे।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 Jun 2022 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story