पुडुचेरी: प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय युवा महोत्सव का वर्चुअल उद्घाटन किया

January 13th, 2022

डिजिटल डेस्क, पुडुचेरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पुडुचेरी में स्वामी विवेकानंद जयंती के हिस्से के रूप में 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का वर्चुअल उद्घाटन किया। उन्होंने युवाओं से भारत के नए मंत्र को अपनाने, प्रतिस्पर्धा करने और जीत हासिल करने का आह्वान किया और उन्हें एक मजबूत भारत बनाने के लिए लड़ाई जीतने को कहा। नरेंद्र मोदी ने युवाओं से स्वतंत्रता आंदोलन के गुमनाम नायकों के बारे में लिखने को कहा, जिन्हें अत्यधिक बलिदानों के बावजूद उचित पहचान नहीं मिली।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान में बड़ी संख्या में युवाओं की भागीदारी उनकी जीत की इच्छा और उनमें जिम्मेदारी की भावना का स्पष्ट प्रमाण है। पीएम ने कहा कि ओलिंपिक और पैरालिंपिक में जहां प्रतिभागियों ने मेडल जीते वहां का प्रदर्शन देश के युवाओं की इच्छाशक्ति का स्पष्ट उदाहरण है। उन्होंने कहा कि पुडुचेरी श्रेष्ठ भारत एक भारत (सर्वश्रेष्ठ भारत, संयुक्त भारत) का एक सुंदर उदाहरण है और यहां के युवाओं को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

मोदी ने कहा कि भारत की जनसांख्यिकी युवा है और देश का दिमाग भी युवा है। राष्ट्रीय युवा महोत्सव भी स्वामी अरबिंदो की 150वीं जयंती और कवि सुब्रमण्यम भारती की 100वीं पुण्यतिथि के साथ मेल खाता है, दोनों पुडुचेरी के साथ निकटता से जुड़े हुए हैं। उन्होंने युवाओं से स्थानीय के लिए मुखर होने का आग्रह किया, क्योंकि यह बेरोजगारी जैसी कई समस्याओं को हल कर सकता है, गरीबों को सम्मान दिला सकता है और आर्थिक विकास और सशक्तिकरण में मदद कर सकता है।

प्रधानमंत्री ने 122 करोड़ रुपये के निवेश से पुडुचेरी में स्थापित एमएसएमई मंत्रालय के एक प्रौद्योगिकी केंद्र का भी उद्घाटन किया। उन्होंने 23 करोड़ रुपये की लागत से पुडुचेरी प्रशासन द्वारा निर्मित ओपन एयर थिएटर के साथ एक सभागार, पेरुन्थालाइवर कामराजर मणिमंडपम का उद्घाटन किया। पुडुचेरी के उपराज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन, मुख्यमंत्री एन. रंगासामी और केंद्रीय युवा और खेल मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और अन्य इस अवसर पर उपस्थित थे।

(आईएएनएस)

खबरें और भी हैं...