कोलकाता के बोबाजार में घरों में दरार पर जमकर सियासत

Politics fiercely over cracks in houses in Kolkatas Bobazar
कोलकाता के बोबाजार में घरों में दरार पर जमकर सियासत
पश्चिम बंगाल कोलकाता के बोबाजार में घरों में दरार पर जमकर सियासत

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। कोलकाता के बऊबाजार इलाके में ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के भूमिगत सुरंग के निर्माण कार्य के चलते एक बार फिर लगभग दर्जन भर घरों में दरारें पड़ गई हैं। दरारें दिखने के साथ ही राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का खेल शुरू हो गया है।

एक तरफ, राज्य सरकार और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने कोलकाता मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (केएमआरसीएल) को दोषी ठहराया है, ये घटनाएं 2019 से लगातार सामने आ रही हैं। दूसरी ओर, विपक्षी दलों ने दावा किया है कि राज्य सरकार और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लगातार आग्रह के बाद 2012 में भूमिगत सुरंग के मार्ग को स्थानांतरित करने के निर्णय के कारण ये घटनाएं हो रही हैं।

भूमिगत सुरंग एस्प्लेनेड को सियालदह से जोड़ने वाली है, इस प्रकार नए मेट्रो मार्ग को मूल मार्ग से जोड़ेगी। शुक्रवार को, कोलकाता नगर निगम के महापौर और राज्य के नगर मामलों और शहरी विकास मंत्री, फिरहाद हकीम ने उस क्षेत्र का दौरा किया, जहां घरों में दरारें आईं, जिसके परिणामस्वरूप 142 व्यक्तियों का अस्थायी विस्थापन हुआ। मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि केएमआरसीएल किसी तरह से रिक्त स्थान भरने की प्रक्रिया में कार्य का प्रबंधन कर रहा है, जिसके परिणामस्वरूप घरों में अक्सर दरारें आ जाती हैं।

फिरहाद हकीम ने कहा कि, इस तरह से समाधान नहीं किया जा सकता है। समाधान यह है कि भूमिगत सुरंग का काम पूरा होने के बाद घरों का पुनर्निर्माण किया जाए। लेकिन केएमआरसीएल के अधिकारी जो यहां प्रभारी हैं, उनके पास इस मामले पर कोई निर्णय लेने का अधिकार नहीं है। फैसला रेलवे बोर्ड के स्तर से आना है।

हालांकि, सीपीआई(एम) के राज्यसभा सदस्य, विकास रंजन भट्टाचार्य, जो पूर्व वाम मोर्चा नियंत्रित कोलकाता नगर निगम (केएमसी) बोर्ड के पूर्व महापौर हैं, उन्होंने कहा कि न तो केएमसी और न ही केएमआरसीएल को बार-बार दरारों के लिए दोषी ठहराया जा सकता है। उन्होंने कहा- भूमिगत के लिए मूल रूप से नियोजित मार्ग का ममता बनर्जी ने इस आधार पर विरोध किया था कि वहां कुछ दुकानों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों का विस्थापन होगा। प्रारंभ में, केंद्र सरकार और केएमआरसीएल अधिकारी मार्ग बदलने के लिए तैयार नहीं थे। लेकिन उनकी ओर से लगातार जिद करने के बाद, केंद्र सरकार अंतत: मार्ग बदलने के लिए तैयार हो गई और बदले हुए मार्ग को उस खंड के माध्यम से स्थानांतरित कर दिया गया जो बेहद भीड़भाड़ वाला है और इसमें कई पुराने घर हैं जो दो सदियों से अधिक पुराने हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Oct 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story