संसद में बोले बिजली मंत्री- जोशीमठ से दूर है एनटीपीसी का पावर प्रोजेक्ट

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
जोशीमठ भू-धंसाव संसद में बोले बिजली मंत्री- जोशीमठ से दूर है एनटीपीसी का पावर प्रोजेक्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तराखंड के जोशीमठ शहर में हालिया संकट के बीच जहां भूमि धंसने के कारण घर और इमारतें धीरे-धीरे ढहने की कगार पर हैं, बिजली मंत्री आरके सिंह ने गुरुवार को संसद को बताया कि एनटीपीसी की तपोवन विष्णुगढ़ परियोजना शहर से बहुत दूर है, हालांकि उन्होंने कहा कि यह राज्य की दो पनबिजली परियोजनाओं में से एक है, जो पिछले 10 वर्षों में बाढ़ और हिमस्खलन के कारण प्रभावित हुई है।

उत्तराखंड में 30 निर्माणाधीन पनबिजली परियोजनाओं में से केवल दो पिछले 10 वर्षों में बाढ़ और हिमस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण प्रभावित हुई हैं। सिंह ने प्रश्नकाल के दौरान लोकसभा में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि इनमें 520 मेगा वाट क्षमता वाली तपोवन विष्णुगढ़ परियोजना और 76 मेगा वाट क्षमता वाली फाटा ब्युंग परियोजना शामिल है।

संयोग से, एनटीपीसी की तपोवन विष्णुगढ़ परियोजना जोशीमठ के आसपास के क्षेत्र में स्थित है और स्थानीय लोग इसके निर्माण का विरोध कर रहे हैं। वहां भूमि धंसने के विरोध के कारण इस पर काम फिलहाल के लिए रोक दिया गया है।

सिंह, जो लोकसभा में हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी द्वारा हिमालयी क्षेत्र में पनबिजली परियोजनाओं पर सवाल का जवाब दे रहे थे, उन्होंने कहा कि जोशीमठ में निकटतम विद्युत परियोजना, जिसका नाम तपोवन विष्णुगाड है, उस स्थान से बहुत दूर है जहां हाल के दिनों में धंसाव हुआ था। जोशीमठ क्षेत्र में धंसने की घटना से तपोवन विष्णुगढ़ अप्रभावित रहता है। जिला प्रशासन ने 5 जनवरी 2023 को आदेश जारी कर अगले आदेश तक परियोजना स्थल पर निर्माण गतिविधियों पर रोक लगा दी है।

सिंह ने आगे कहा कि हिमालयी क्षेत्र में परियोजना को अंतिम मंजूरी देने से पहले केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी), भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई), केंद्रीय मृदा और सामग्री अनुसंधान स्टेशन (सीएसएमआरएस) जैसी अन्य मूल्यांकन एजेंसियों के साथ केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण द्वारा बेसिन योजना, पर्यावरण, पारिस्थितिक और भूवैज्ञानिक कोणों से बड़ी जलविद्युत परियोजनाओं की जांच की जाती है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Feb 2023 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story