सावरकर पर बयान देकर बुरे फंसे राहुल गांधी, पोते रंजीत सावरकर ने दर्ज कराई एफआईआर, बीजेपी ने की भारत जोड़ो यात्रा पर बैन की मांग

सावरकर पर फिर विवाद सावरकर पर बयान देकर बुरे फंसे राहुल गांधी, पोते रंजीत सावरकर ने दर्ज कराई एफआईआर, बीजेपी ने की भारत जोड़ो यात्रा पर बैन की मांग

डिजिटल डेस्क, मुंबई कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और मौजूदा सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा चर्चा का विषय बना हुआ है। इन दिनों ये यात्रा महाराष्ट्र से गुजर रही है। कांग्रेस इस यात्रा के जरिए पार्टी में जान फूंकने की कोशिश कर रही है। लेकिन इसी बीच राहुल गांधी ने एक बार फिर से वीर सावरकर पर विवादित बयान देक बीजेपी को हमला करने का मौका दे दिया है। राहुल गांधी ने जैसे बयान दिया वैसे महाराष्ट्र भाजपा को बैठे बैठाए मुद्दा मिल गया है। मौका था जनजातीय दिवस का जिसमे राहुल गांधी ने भी शिरकत की। इसी कार्यक्रम में राहुल ने बिरसा मुंडा से तुलना करते हुए वीर सावरकर को अंग्रेजों का एजेंट करार दिया। जिसके बाद महाराष्ट्र की सियासत उफान पर है। 

राहुल ने सावरकर को बताया अंग्रेजों का एजेंट

राहुल गांधी ने भाषण देते समय वीर सावरकार को लेकर कहा, अंग्रेज उस समय पर सुपरपावर थे और 24 साल के बिरसा मुंडा जी ने उनका मुकाबला किया और एक इंच पीछे नहीं हटे, वे हमें रास्ता दिखाते हैं। अब आप भाजपा के चिह्न को देखिए। उन्हें दो-तीन साल के लिए अंडमान में बंद कर दिया गया तो उन्होंने चिट्ठी लिखनी शुरु कर दी। हमें माफ कर दो और दो जो चाहिए वह ले लो। बस जेल से निकाल दो। भाषण मे राहुल आगे कहते हैं कि, सावरकर और बिरसा मुंडा में फर्क देखिए। एक तरफ 24 साल के उम्र में मुंडा जी देश के लिए शहीद हो गए, लेकिन ये सावरकर को वीर कहते हैं।  उन्होंने खुद ही अपने लिए दूसरे नाम से एक किताब लिखी, जिसमे बताया कि सावरकर कितने वीर हैं। सावरकर अंग्रेजो से पेशंन लेते थे और उनके लिए काम करते थे। जेल से निकलने के बाद ही सच्चे सावरकर देश को दिखे। 

बीजेपी ने यात्रा पर बैन की मांग की

महाराष्ट्र की सियासत में बीजेपी की सबसे बड़ा चेहरा और सरकार में मौजूदा डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने राहुल गांधी के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि महाराष्ट्र के जनमानस सावरकर का अपमान नहीं सहेंगी। उन्होंने आगे कहा कि इस पूरे यात्रा को बैन करना चाहिए। यहां की जनता इन लोगों को जवाब जरूर देगी, ये हर रोज गलत बोलते रहते हैं, ये सभी लोग निर्लज्जता की सारी हदें पार कर चुके हैं। वहीं एकनाथ शिंदे गुट के नेता राहुल के दिए गए बयान को गलत बताया हैं। राहुल के इस बयान से महाराष्ट्र कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ सकती है। कभी इस राज्य में कांग्रेस नंबर वन पार्टी हुआ करती थी। हालांकि, अभी कांग्रेस प्रदेश में चौथे स्थान की लड़ाई लड़ रही है।

गौरतलब है कि राहुल ने जिस वीर सावरकार पर बयान दिया है, वह महाराष्ट्र के ही रहने वाले थे। जिसको लेकर भाजपा अब राहुल के इस बयान को मराठी अस्मिता से जोड़कर सियासत शुरू कर दी है। इसी के चलते महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता सावरकर पर दिए गए बयान पर ज्यादा कुछ बोलने से बच रहे हैं। वजह साफ है जब भी सावरकार के विरूद्ध कोई भी बात होती है तो पार्टी के नेता समझते हैं कि अगर कुछ बोला तो महाराष्ट्र की अस्मिता से जोड़ कर कहीं देखा ना जाए। महाराष्ट्र के धरती पर शिवाजी, वीर सावरकर, लोकमान्य तिलक जैसे अनेक नायकों का जन्म हुआ है। ऐसे में इनके खिलाफ कोई टिप्पणी करना राजनीतिक दलों के लिए हमेशा से चिंताजनक रहा है। हालांकि, राहुल गांधी हमेशा की तरह इस बार भी सावरकर पर हमला बोलने से पीछे नहीं हटे। बीजेपी उनके इस बयान के बाद हमलावर दिख रही है।

सावरकर के पोते ने पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई एफआईआर

राहुल के दिए गए बयान पर सावरकर के पोते रंजीत सावरकर का बयान सामने है। एक निजी टीवी न्यूज चैनल के इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि राहुल ने इस बार सारी हदें पार कर दी है। सावरकार ने अपनी पूरी जागीर खो दी, वह जागीर परिवार से थे, उन्होंने अपना पूरा परिवार खो दिया। इसके अलावा उन्होंने अपनी यूथ ईयर खो दी। अब राहुल के बयान पर सावरकर के पोते रंजीत सावरकर ने एफआईआर दर्ज करवाया और गिरफ्तार करने की मांग भी कर दी है।   


       

Created On :   17 Nov 2022 2:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story