आरबीआई ने पंजाब को धान खरीद के लिए 43,526 करोड़ रुपये की सीसीएल मंजूर की

RBI approves CCL of Rs 43,526 crore to Punjab for paddy procurement
आरबीआई ने पंजाब को धान खरीद के लिए 43,526 करोड़ रुपये की सीसीएल मंजूर की
चंडीगढ़ आरबीआई ने पंजाब को धान खरीद के लिए 43,526 करोड़ रुपये की सीसीएल मंजूर की

डिजिटल डेस्क,  चंडीगढ़। भारतीय रिजर्व बैंक ने मौजूदा खरीफ सीजन के दौरान धान की खरीद के लिए पंजाब के लिए तय नकद ऋण सीमा (सीसीएल) बढ़ाकर 43,526.23 करोड़ रुपये कर दी है। राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री लाल चंद कटारुचक ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हर मंडी में समय पर खरीद, भुगतान और उठान का काम चल रहा है।

मंत्री ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 20,086 करोड़ रुपये का भुगतान उपार्जन सत्र का पहला महीना पूरा होने पर सोमवार तक सीधे किसानों के बैंक खातों में जारी कर दिया गया है। अब तक लगभग 5.60 लाख किसान लाभान्वित हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि सरकार एक-एक अनाज खरीदने के लिए प्रतिबद्ध है।

खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव राहुल भंडारी ने कहा कि सभी उपायुक्तों को खरीद, उठान और भुगतान कार्यो की दैनिक समीक्षा और निगरानी करने के लिए कहा गया है। सीसीएल की मंजूरी से भुगतान निर्बाध रूप से होता रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन लगभग 6.5 से 7 लाख मीट्रिक टन धान का उठान किया जा रहा है। अब तक कुल 110 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है और खरीद और उठान की पूरी प्रक्रिया एक सप्ताह के भीतर पूरी कर ली जाएगी।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Nov 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story