रिकॉर्ड 14 महिलाएं त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड विधानसभाओं के लिए चुनी गईं

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
महिलाओं का दिखा दम रिकॉर्ड 14 महिलाएं त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड विधानसभाओं के लिए चुनी गईं

डिजिटल डेस्क, अगरतला/शिलांग/कोहिमा। 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से कुछ दिन पहले, तीन पूर्वोत्तर राज्यों- त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड से अच्छी खबर है कि हाल के चुनावों में 14 महिलाएं राज्य विधानसभाओं के लिए चुनी गईं, जिनमें छह महिला विधायक निवर्तमान सदनों में थीं। सबसे अधिक नौ महिलाएं त्रिपुरा विधानसभा के लिए चुनी गईं, इसके बाद मेघालय में तीन और नागालैंड में दो महिलाएं चुनी गईं। राज्य के 60 वर्षों में इतिहास रचते हुए, सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) की दो महिलाएं, हेखानी जाखलू और सल्हौतुओनुओ क्रूस पहली बार क्रमश: पश्चिमी अंगामी और दीमापुर-तृतीय विधानसभा क्षेत्रों से नागालैंड विधानसभा के लिए चुनी गईं।

नागालैंड में 27 फरवरी को हुए विधानसभा चुनाव में चार महिला उम्मीदवारों सहित कुल 183 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था। 31 महिला उम्मीदवारों में से नौ के जीतने के साथ, त्रिपुरा विधानसभा में अब महिला विधायकों की संख्या सबसे अधिक है। 2013 में, 15 महिला उम्मीदवारों में से पांच त्रिपुरा में विधायक बनीं, जबकि तीन महिलाएं 2018 के विधानसभा चुनावों में चुनी गईं।, मेघालय में तीन महिलाए 27 फरवरी को हुए विधानसभा चुनाव में चुनी गईं। 2018 के विधानसभा चुनावों में, नागालैंड में पांच महिलाओं ने चुनाव लड़ा और कोई भी निर्वाचित नहीं हुई, जबकि त्रिपुरा में 24 महिलाएं लड़ीं और तीन महिलाएं जीतीं। मेघालय में 32 महिलाओं ने चुनावी किस्मत आजमाई और तीन सफल रहीं।

त्रिपुरा में भाजपा प्रत्याशी मीना रानी सरकार (बधारघाट विधानसभा क्षेत्र से), प्रतिमा भौमिक (धनपुर), अंतरा सरकार देब (कमलासागर), सनातन चकमा (पेचरथल), स्वप्ना मजुमदार (राजनगर), स्वप्ना दास पॉल (सूरमा), कल्याणी साहा रॉय (तेलियामुरा) और टिपरा मोथा पार्टी की उम्मीदवार स्वप्ना देबबर्मा (मंडई बाजार) और नंदिता देबबर्मा रियांग (राइमा घाटी) 16 फरवरी को हुए चुनाव में राज्य विधानसभा के लिए चुनी गईं। ,मेघालय में, सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) से राज्य की पूर्व मंत्री मजेल अम्पारीन लिंगदोह और सांता मैरी शायला और तृणमूल कांग्रेस की मियानी डी. शिरा विधानसभा के लिए चुनी गई। कांग्रेस से एनपीपी नेता बनी लिंगदोह ने अपने पूर्वी शिलांग निर्वाचन क्षेत्र को बरकरार रखा, जबकि शिरा ने एक बार फिर अम्पाती से विधानसभा में जगह बनाई। शायला ने शिलांग संसदीय क्षेत्र से लोकसभा सदस्य और मेघालय राज्य कांग्रेस अध्यक्ष विन्सेंट एच पाला को सतंगा-सैपुंग विधानसभा सीट से हराकर इस चुनाव के सबसे बड़े उलटफेरों में से एक को चिन्हित किया।

तीन पूर्वोत्तर राज्यों के विधानसभा चुनावों में पुरुषों की तुलना में महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत अधिक था। पिछले कई वर्षों से, कई पूर्वोत्तर राज्यों की चुनावी सूचियों में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक रही है। मेघालय के कुल 21,61,729 मतदाताओं में से पुरुष मतदाताओं की संख्या 10,68,801 और महिला मतदाताओं की संख्या 10,92,326 है। नागालैंड में पुरुष मतदाताओं की संख्या 6,52,938 और महिला मतदाताओं की संख्या 6,55,144 है। त्रिपुरा में, 60 विधानसभा क्षेत्रों में से 7 में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से अधिक थी।

कई पूर्वोत्तर राज्यों में महिला मंत्रियों, सांसदों और विधायकों की संख्या जनसंख्या में उनके प्रतिशत की तुलना में बहुत कम है। वर्तमान में सात पूर्वोत्तर राज्यों मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में से चार में कोई महिला मंत्री नहीं है। सात पूर्वोत्तर राज्यों के कई स्वायत्त निकायों में महिलाओं की संख्या अगर बदतर नहीं तो समान रूप से निराशाजनक है। इन पूर्वोत्तर राज्यों की विधानसभाओं की कुल 466 सीटों में से वर्तमान में लगभग 5 प्रतिशत पर महिलाओं का कब्जा है। सामाजिक कार्यकर्ता और लेखिका नंदिता दत्ता ने कहा, कई पूर्वोत्तर राज्यों की मतदाता सूची में महिला मतदाताओं की संख्या 50 प्रतिशत से अधिक होने के बावजूद महिलाएं शासन और नीति निर्माण साझा करने से वंचित हैं। वह घरेलू और सामाजिक मामलों में भी सबसे आगे हैं। दत्ता ने आईएएनएस से कहा, अगर महिलाओं को उचित राजनीतिक अधिकार और शासन मिले तो मादक पदार्थ सहित पूर्वोत्तर भारत के कई मुद्दों को आसानी से सुलझाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर भारत परंपरागत रूप से एक महिला-सशक्त समाज है, हालांकि महिलाओं को राजनीति, शासन और नीति निर्माण में बहुत कम जगह दी जाती है। दत्ता ने कहा, क्षेत्र की महिलाएं शिक्षित, कुशल और सभी बुनियादी मुद्दों के प्रति जागरूक हैं। हम सफलतापूर्वक अपने परिवार, समाज और प्रशासन को सामूहिक रूप से संभालने में सक्षम हैं।

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 March 2023 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story