सरदार, ज्ञान-मीमांसा के मास्टर

Sardar, Master of Epistemology
सरदार, ज्ञान-मीमांसा के मास्टर
नई दिल्ली सरदार, ज्ञान-मीमांसा के मास्टर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरदार वल्लभभाई पटेल ज्ञान-मीमांसा के उस्ताद थे। नेहरू की तरह उन्होंने गर्वीले रियासतों के विलय के लिए उनकी विलक्षण विशिष्टताओं और स्मारकीय अहंकारों की पूरी तरह से अवहेलना की थी।

16 दिसंबर, 1947 को सरदार ने पूर्वी राज्यों के विवादास्पद विलय की पृष्ठभूमि और नीति की व्याख्या की। इसने प्रभावित राजकुमारों और बाद में प्रभावित होने वाले लोगों के बीच घबराहट पैदा कर दी थी।

उनके डर को दूर करने के लिए सरदार ने अधिनियम के पीछे की बारीकियों को समझाते हुए एक प्रकार का खाका तैयार किया और भविष्य में गणतंत्र के लिए रास्ता तैयार करते हुए नए भारत को एक पूरे में बांधने की आवश्यकता क्यों पड़ी। उन जटिलताओं के बारे में सोचें जो सरदार और उनके सहायक वी.पी. मेनन, जिन्हें भारत में अपनी सेवा के लिए पर्याप्त श्रेय नहीं मिलता है, के साथ जुड़ना पड़ा।

अपने स्वयं के सामान के साथ बड़े और छोटे राजकुमार अन्य रियासतों के साथ और फिर आगे भारत संघ में एकीकृत होने के लिए आश्वस्त होने की कोशिश कर रहे हैं। राजकुमार स्वतंत्रता के आदी थे, अत्याचार के सामंती कृत्यों में लिप्त थे और अपनी प्रजा को सदा के लिए दासता में रखते थे।

बयान में इस तथ्य पर जोर दिया गया कि लोकतंत्र और लोकतांत्रिक संस्थान केवल तभी कुशलता से कार्य कर सकते हैं, जहां पर इन्हें लागू किया गया था, जो काफी स्वायत्त अस्तित्व में रह सकते थे। एकीकरण स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से इंगित किया गया था, जहां इसके आकार के छोटे होने के कारण इसका अलगाव, रोजमर्रा की जिंदगी के व्यावहारिक रूप से सभी मामलों में पड़ोसी स्वायत्त क्षेत्र के साथ इसका अविभाज्य संबंध, इसकी आर्थिक क्षमता को खोलने के लिए संसाधनों की अपर्याप्तता, अपने लोगों का पिछड़ापन और एक स्व-निहित प्रशासन को चलाने में इसकी सरासर अक्षमता, एक राज्य सरकार की एक आधुनिक प्रणाली को वहन करने में असमर्थ था।

कहा गया कि कई पूर्वी राज्यों में बड़े पैमाने पर अशांति लोगों को पहले ही जकड़ चुकी थी, जबकि अन्य में तूफान की गड़गड़ाहट साफ सुनाई दे रही थी। ऐसी परिस्थितियों में और सावधानीपूर्वक और चिंतित विचार के बाद, सरदार इस निष्कर्ष पर पहुंचे थे कि छोटे राज्यों के लिए एकीकरण का कोई विकल्प नहीं था। उन्होंने उन शासकों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने स्थिति की वास्तविकताओं की सराहनीय सराहना की और जनता की भलाई के लिए एक उदार सम्मान दिखाया।

राजकुमारों ने अपने त्याग के कार्य से अपने लोगों की भक्ति का दावा करने का अधिकार सदा के लिए खरीद लिया था। राज्यों का ध्यान आकर्षित करके निष्कर्ष निकाला गया, जिसमें लगभग 80 लाख की आबादी वाले लगभग 56,000 वर्ग मील क्षेत्र, लगभग 2 करोड़ रुपये का सकल राजस्व और भविष्य के लिए एक विशाल क्षमता शामिल है।

यह स्वाभाविक था कि इस विलय की रियासतों में आलोचना होती। यह प्रश्न उनके द्वारा तब उठाया गया था, जब उन्होंने 7 जनवरी, 1948 को लॉर्ड माउंटबेटन के साथ एक सम्मेलन किया था। सम्मेलन में जोधपुर, बीकानेर, भोपाल, रीवा, कोटा और अलवर के शासकों और दीवानों के साथ-साथ कश्मीर के दीवानों, इंदौर, कोल्हापुर, उदयपुर और भोपाल और त्रावणकोर, कोचीन, पटियाला और जोधपुर के प्रतिनिधि ने भाग लिया था।

लॉर्ड माउंटबेटन ने अपने अद्वितीय तरीके से उड़ीसा और छत्तीसगढ़ राज्यों के विलय का बचाव किया। उन्होंने 1806 में नेपोलियन द्वारा शुरू की गई मध्यस्थता या विलय की प्रणाली की व्याख्या की और कहा कि उनका अपना परिवार हेस्से के ग्रैंड डची से आया था, जिसने लगभग एक दर्जन छोटी रियासतों को अवशोषित कर लिया था। इस प्रकार विलय किए गए राज्यों के शासक परिवार 1918 की जर्मन क्रांति के प्रभाव से बचने में सक्षम थे। वह व्यक्तिगत रूप से मध्यस्थता प्रणाली के पक्ष में थे।

लॉर्ड माउंटबेटन ने इस बात पर जोर दिया कि विलय प्रणाली को बड़े राज्यों में लागू करने का कोई इरादा नहीं था। वास्तव में, बड़े राज्यों के शासकों को छोटे राज्यों पर लागू होने वाले विलय के सिद्धांत का स्वागत करना चाहिए, क्योंकि पूरी भारतीय राज्य प्रणाली इसके सबसे खराब प्रतिभागियों के उदाहरण से निंदा करेगी।

मेनन बताते हैं कि मयूरभंज के महाराजा ने इस आधार पर विलय से अलग रखा था कि उन्होंने जिम्मेदार सरकार दी थी और इसलिए अपने मंत्रियों से परामर्श किए बिना आगे नहीं बढ़ सकते थे।

महाराजा ने कहा, एक वर्ष के दौरान, तथाकथित लोकप्रिय मंत्री राज्य की बचत के बड़े हिस्से के माध्यम से चले गए थे, प्रशासन लगभग ठप हो गया था और लोगों में काफी अशांति थी।

मेनन ने याद किया, महाराजा मेरे पास आए और स्वीकार किया कि यह उनकी ओर से एक गलती थी कि उन्होंने अपने राज्य को अन्य उड़ीसा राज्यों के साथ विलय नहीं किया।

उन्होंने मुझे स्पष्ट रूप से कहा कि अगर तुरंत कुछ नहीं किया गया, तो राज्य दिवालिया हो जाएगा। वह राज्य की बचत को देखने के प्रति अनिच्छुक थे, जिसे उन्होंने बड़ी मुश्किल से बनाया था, लापरवाही से बर्बाद कर दिया। उन्होंने अनुरोध किया कि सरकार द्वारा राज्य को भारत एक बार में लिया जाए। मैंने मयूरभंज के प्रधानमंत्री के साथ इस मामले पर चर्चा की और वह सहमत हुए।

इनमें से कई शासकों में शिथिलता और भय था। अंत में, 21 जनवरी, 1948 को उनके डर और गुप्त संदेहों को दूर करने और उनके हितों की रक्षा करने के लिए एक मसौदा अनुबंध बनाया गया था, जिस पर केवल सलामी और गैर-सैल्यूट राज्यों के शासकों द्वारा हस्ताक्षर किए जाने थे।

(संदीप बामजई आईएएनएस के प्रधान संपादक और प्रिंसेस्टन : हाउ नेहरू, पटेल एंड माउंटबेटन मेड इंडिया (रूपा) के लेखक और नॉन-फिक्शन श्रेणी में कलिंग लिटरेरी फेस्टिवल (केएलएफ) बुक अवार्ड 2020-21 के विजेता हैं।)

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   31 Oct 2022 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story