सरदार बनाम नेहरू: प्रचार बनाम वास्तविकता

Sardar Vs Nehru: Propaganda Vs Reality
सरदार बनाम नेहरू: प्रचार बनाम वास्तविकता
जयंती विशेष सरदार बनाम नेहरू: प्रचार बनाम वास्तविकता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऐसा कहा जाता है कि जब कोई बूचड़खाने में काफी देर तक काम करता है, तो उसके लिए खून और वध आम बात हो जाती है। ऐसे ही कुछ बहुचर्चित नेहरू बनाम सरदार के मामले में देखने को मिली। अब जो कुछ भी सुनता और पढ़ता है, उस पर विश्वास करना बहुत कुछ मेशुगों के समान है। सत्य को छिपाया नहीं जा सकता।

राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन के जुड़वां नेताओं सरदार पटेल और जवाहरलाल नेहरू के बीच फूट के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है और इससे भी अधिक भारत के स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद देश को चलाने में दिखाई देने वाले फ्रैक्चर के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है।

जाहिर है, दोनों को गांधीजी ने ही देश का नेतृत्व करने के लिए उत्तराधिकारी के रूप में चुना था, नेहरू पटेल से बहुत छोटे थे। दोनों ही मजबूत नेता थे, जिन्हें स्वतंत्रता संग्राम में अपनी भूमिका के लिए बहुत सम्मान मिला। कई लोगों के पास दरार पर कई आरोप हैं। हां, मतभेद थे, जाहिर है जब नेहरू और सरदार पटेल जैसे व्यक्ति शामिल होंगे, तो ऐसा होना तय है।

रक्षा समिति वी.पी. मेनन और सैम मानेकशॉ के जम्मू से लौटने का इंतजार कर रही थी और नेहरू ने हस्ताक्षर किए थे, यॉर्क रोड पर पीएम के आवास के पूर्व कमरे में बैठे शेख अब्दुल्ला ने उन्हें एक नोट में यह कहते हुए खिसका दिया था कि कश्मीर हमेशा के लिए खो जाएगा यदि भारतीय सेना को प्राथमिकता के आधार पर एयरलिफ्ट नहीं किया गया। उस वक्त दंगाई वस्तुत: श्रीनगर तक पहुंच गए थे और महुरा में बिजली स्टेशन को जला दिया था और महाराजा हरि सिंह जम्मू के मैदानी इलाकों में भाग गए थे। यह सरदार थे जिन्होंने नेहरू से पूछा था, जवाहर जी, कश्मीर चाहिए की नहीं? तब दोनों नेताओं ने नेतृत्व किया और राष्ट्र निर्माण के लिए एक साथ काम करने का फैसला किया।

वी.पी. मेनन, जिन्होंने रियासतों के एकीकरण के महत्वपूर्ण मुद्दे पर सरदार पटेल के साथ पूरी तरह से तालमेल बिठाकर काम किया, भारत के लौह पुरुष के बारे में कहते हैं:

नेतृत्व दो प्रकार का होता है - नेपोलियन जैसा नेता, जो नीति और विस्तार दोनों का स्वामी था, अपने आदेशों को पूरा करने के लिए केवल उपकरण चाहता था। सरदार का नेतृत्व एक अलग श्रेणी का था, अपने लोगों का चयन करने के बाद, उन्होंने उन पर पूरी तरह से भरोसा किया। पूर्ण और स्पष्ट परामर्श के बिना उनकी नीति को लागू करने के लिए।

पी.एन. चोपड़ा, जिन्होंने कई खंडों में पटेल के चयनित कार्यों को बड़े पैमाने पर पेश किया, कहते हैं: सरदार और नेहरू के बीच मतभेद शायद नहीं बढ़े होंगे, लेकिन मृदुला साराभाई, रफी अहमद किदवई और कांग्रेस पार्टी के कुछ अन्य लोगों जैसे कुछ तत्वों के लिए मतभेद रहे होंगे।

सरदार पटेल पर व्यापक काम करने वाले राजमोहन गांधी ने सरदार पटेल की अपनी जीवनी पटेल: ए लाइफ में एक डायरी में पटेल की बेटी मणिबेन की किताब की समीक्षा करते हुए उनके पिता पर लिखी किताब की समीक्षा की।

वह नेहरू और पटेल के बीच काल्पनिक प्रतिद्वंद्विता पर कोई वार नहीं करते। इतिहास हमें बताता है कि संघर्ष तेज था, लेकिन राजमोहन गांधी इस धारणा को दूर करते हैं। पटेल, जिन्होंने नेहरू के लिए तीखी आलोचना की थी और अगस्त 1947 में जवाहरलाल को लिखा: मेरी सेवाएं आपके पक्ष में रहेंगी, मुझे आशा है, आपके शेष जीवन के लिए और आपकी निर्विवाद निष्ठा होगी, मेरी ओर से.. हमारा संयोजन अटूट है और इसी में हमारी ताकत है।

बेशक दोनों के बीच मतभेद थे, क्योंकि उनकी कार्यशैली अलग थी, लेकिन सरदार, जैसा कि उनकी सार्वजनिक टिप्पणियों से स्पष्ट है, हमेशा नेहरू के साथ खड़े रहे।

4 फरवरी 1948 को, महात्मा की हत्या के बाद, उप प्रधानमंत्री वल्लभभाई जो नेहरू से 14 वर्ष बड़े थे, ने कांग्रेस सांसदों को एक भाषण में जवाहरलाल को मेरा नेता कहा: मैं सभी राष्ट्रीय मुद्दों पर प्रधानमंत्री के साथ एक हूं। एक चौथाई सदी से भी अधिक समय तक हम दोनों अपने गुरु के चरणों में बैठे रहे और भारत की स्वतंत्रता के लिए एक साथ संघर्ष किया। आज जब महात्मा नहीं रहे, तो यह अकल्पनीय है कि हम झगड़ा कर रहे हैं।

इस तरह का एक समझौता और एकता अस्तित्व में था, और यह दिसंबर 1950 में पटेल की मृत्यु तक बनी रही, निश्चित रूप से किसी को भी विश्वास नहीं होगा, जो केवल मणिबेन डायरियों में नेहरू के बारे में पटेल की कठोर टिप्पणियों को पढ़ते हैं।

राजमोहन गांधी के अनुसार, संपादन ऐसा है कि कई मामलों में यह पता लगाना असंभव है कि एक कंटीली टिप्पणी पटेल की है या एक विजिटर की है, या टिप्पणी कहां की गई थी।

राजमोहन गांधी ने लिखा, पटेल-नेहरू संघर्ष अच्छी तरह से जाना जाता है। 1949 के अंत में, जब गणतंत्र के लिए पहला राष्ट्रपति मिलना था, नेहरू राजाजी चाहते थे, लेकिन एक प्रारंभिक महत्वाकांक्षा के बाद पटेल ने राजेंद्र प्रसाद का समर्थन किया, जिन्हें चुना गया था।

अगस्त 1950 में, सरदार फिर से जीत के पक्ष में थे, और नेहरू हारने पर, जब पुरुषोत्तम दास टंडन ने आचार्य कृपलानी को हराकर कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए एक प्रतियोगिता जीती, जिन्हें नेहरू ने समर्थन दिया था। कड़वे शब्दों ने दोनों प्रतियोगिताओं को चिन्हित किया, लेकिन संबंध नहीं तोड़ा।

अगर अन्य तथ्यों से अनजान हैं, तो इन डायरी प्रविष्टियों के पाठक यह मानेंगे कि कश्मीर, हैदराबाद और 1950 के भारत-पाक समझौते पर, नेहरू-पटेल के बीच मतभेद थे। संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर के संदर्भ को नापसंद करते हुए, पटेल हरि सिंह को हटाने, शेख अब्दुल्ला के सशक्तिकरण और अनुच्छेद 370 के प्रावधान के साथ गए।

अप्रैल 1950 के नेहरू-लियाकत समझौते के लिए, जिस पर श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था, पटेल ने समझौते को सफल बनाने और प्रधानमंत्री के रुख की पुष्टि करने के लिए अपनी पूरी ताकत और ऊर्जा का वचन दिया, और उन्होंने यह भी बताया कि हमारी तरफ से निंदनीय घटनाओं ने हमारी स्थिति को कमजोर किया है।

इस प्रकार डायरी में, पटेल कश्मीर के बारे में परस्पर बातें कहते रहते थे। जबकि 23 जुलाई 1949 को, वह 27 सितंबर, 1950 को कश्मीर का जिक्र करते हुए, पूरे कश्मीर के लिए लड़ाई (पृष्ठ 291) करना चाहते हैं, ऐसा लगता है, सरदार आर.के. पाटिल से कहते हैं: अब भारत कब तक इस बोझ को सहन कर सकता है। (पृष्ठ 425)।

किसी मुद्दे पर पटेल वास्तव में क्या सोचते हैं, इस बारे में प्रश्नों को डायरी के संदर्भ में हल नहीं किया जा सकता है।

7 अप्रैल, 1947 को एक सार्वजनिक बयान में, पटेल ने प्रचलित भावना को सबसे अच्छी तरह से पकड़ा, जब उन्होंने कहा, ब्रिटिश शासन को उखाड़ने में हमारे नेता गांधीजी थे, प्रशासन में हमारे नेता जवाहरलाल नेहरू हैं, उनकी चतुराई, दक्षता और बलिदान अतुलनीय है। मैं जवाहरलाल जी की सेवा करने के लिए वहां गया था जैसे मैंने गांधी जी की सेवा की है, मेरी क्षमता के अनुसार मदद करना मेरा कर्तव्य है और मैं वह कर रहा हूं। (पी.एन. चोपड़ा, कलेक्टेड वर्क्‍स ऑफ पटेल, खंड 12)।

फ्रंटलाइन पत्रिका में लिखते समय ए.जी. नूरानी द्वारा एक विवादित नोट चलाया जाता है। उनका दावा है कि पटेल असली बिस्मार्क नहीं थे, लेकिन लॉर्ड माउंटबेटन रियासतों के एकीकरण के पीछे असली आधार थे।

रियासतों के एकीकरण के महत्वपूर्ण चरण का श्रेय मुख्य रूप से वायसराय और गवर्नर-जनरल, लॉर्ड माउंटबेटन और उनके संवैधानिक सलाहकार वी.पी. मेनन को है। पटेल ने एक सहायक भूमिका निभाई।

यह कार्य उनके द्वारा माउंटबेटन को कैबिनेट के पूर्ण प्राधिकरण के साथ आउटसोर्स किया गया था।

भारतीय राज्यों पर दो श्वेत पत्र, राज्यों के मंत्रालय द्वारा प्रकाशित, जिस पर उन्होंने अध्यक्षता की, एकीकरण की प्रक्रिया के दो अलग-अलग चरणों को रिकॉर्ड करते हैं।

15 अगस्त, 1947 को स्वतंत्रता से पहले उनका भारत में प्रवेश, ब्रिटिश क्राउन की सर्वोच्चता की चूक पर स्वतंत्र राज्य के लिए सभी ढोंगों को त्यागना था। यह एक फर्जी सिद्धांत था जिसे ब्रिटिश उपनिवेशवादियों के समर्थन से आसानी से विकसित किया गया था।

स्वतंत्रता की पूर्व संध्या पर डॉ बीआर अंबेडकर की तुलना में किसी ने भी अधिक विनाशकारी रूप से इसका खंडन नहीं किया। यह पहला चरण, 15 अगस्त, 1947 से पहले, महत्वपूर्ण महत्व का था। जिन्ना ने राज्यों को खुद को स्वतंत्र घोषित करने और इस तरह भारत को बालकनाइज करने के लिए प्रेरित किया। माउंटबेटन ने उनकी योजनाओं को विफल कर दिया।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Oct 2022 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story