शरद पवार ने नीतीश कुमार के हालिया कदम को सराहा, कहा- सहयोगी दलों को खत्म कर रही भाजपा

Sharad Pawar praised Nitish Kumars recent move, said- BJP is destroying allies
शरद पवार ने नीतीश कुमार के हालिया कदम को सराहा, कहा- सहयोगी दलों को खत्म कर रही भाजपा
मुंबई शरद पवार ने नीतीश कुमार के हालिया कदम को सराहा, कहा- सहयोगी दलों को खत्म कर रही भाजपा

डिजिटल डेस्क,  पुणे/मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अपने सहयोगी दल भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर अन्य विपक्षी दलों के साथ मिलकर नई सरकार बनाने के कदम की सराहना की।

राकांपा सुप्रीमो ने पहले पंजाब में शिरोमणि अकाली दल, फिर महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी और अब बिहार में जनता दल (यू) के साथ घटनाक्रमों का हवाला देते हुए, सत्ता हथियाने के लिए उनके साथ गठजोड़ करने के बाद भाजपा पर अपने क्षेत्रीय सहयोगियों को खत्म करने का आरोप लगाया।

पवार ने कहा, भाजपा की विशेषता चुनाव के दौरान एक क्षेत्रीय पार्टी के साथ हाथ मिलाना है, लेकिन यह तय करना है कि स्थानीय सहयोगी कम सीटें जीतें। हमने पंजाब में शिअद और महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ ऐसा देखा है। उन्होंने भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा के हालिया दावे का जिक्र किया कि क्षेत्रीय या परिवार के नेतृत्व वाली पार्टियों का कोई भविष्य नहीं है और उनका अस्तित्व समाप्त हो जाएगा, देश में केवल विचारधारा से प्रेरित भाजपा ही बचेगी।

पवार ने कहा, इससे (नड्डा के बयान से) यह स्पष्ट है कि भाजपा अपने सहयोगियों को धीरे-धीरे खत्म कर रही है। यह नीतीश कुमार की भी शिकायत थी। शिअद नेता प्रकाश सिंह बादल ने भाजपा के साथ गठबंधन किया था, लेकिन आज उनकी पार्टी (शिअद) पंजाब में लगभग समाप्त हो चुकी है।

पवार ने कहा, अब, भाजपा योजना बना रही है कि पार्टी में दरार पैदा करके शिवसेना को कैसे कमजोर किया जाए- एकनाथ शिंदे (जिन्होंने जून में बगावत की) मुख्यमंत्री बने और अन्य (भाजपा) ने उनकी मदद की। एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस 31 महीने पुरानी एमवीए सरकार में सहयोगी थीं, जो शिंदे के नेतृत्व वाले विद्रोह के बाद 29 जून को दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी, जिसका अब कुछ भाजपा नेता श्रेय का दावा कर रहे हैं। नीतीश कुमार मंगलवार को बिहार में भाजपा के साथ बनाए गए गठबंधन से बाहर निकल गए और इस्तीफा दे दिया और विपक्षी महागठबंधन के समर्थन से एक नई सरकार बनाई।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Aug 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story