देशद्रोह मामले में जमानत के लिए विशेष अदालत पहुंचे शरजील इमाम

Sharjeel Imam reaches special court for bail in sedition case
देशद्रोह मामले में जमानत के लिए विशेष अदालत पहुंचे शरजील इमाम
दिल्ली देशद्रोह मामले में जमानत के लिए विशेष अदालत पहुंचे शरजील इमाम
हाईलाइट
  • शीर्ष अदालत ने देशद्रोह पर रोक लगाई है
  • जमानत देने के मामले में सुधार हुआ है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सामाजिक कार्यकर्ता शरजील इमाम ने शुक्रवार को दिल्ली की कड़कड़डूमा अदालत का दरवाजा खटखटाकर उनके खिलाफ दर्ज देशद्रोह के मामले में जमानत की मांग की है। इमाम के खिलाफ यह मामला 2020 में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के विरोध प्रदर्शन के दौरान कथित रूप से भड़काऊ भाषण देने के आरोप में दर्ज किया गया था।

यह कदम गुरुवार के दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद आया है, जिसमें उन्हें जमानत के लिए पहले निचली अदालत का दरवाजा खटखटाने के लिए कहा गया था।सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के बाद इमाम ने राहत के लिए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था, जिसने राजद्रोह के औपनिवेशिक युग के दंडात्मक प्रावधान (भारतीय दंड संहिता की धारा 124-ए) को रोक दिया था।

उच्च न्यायालय में सुनवाई के दौरान, विशेष लोक अभियोजक अमित प्रसाद ने 2014 के शीर्ष अदालत के फैसले का हवाला देते हुए अंतरिम जमानत याचिका की सुनवाई का विरोध किया। उन्होंने तर्क दिया कि जमानत याचिका पहले विशेष अदालत के समक्ष होनी चाहिए और अगर इससे कोई आपत्ति हो तो उच्च न्यायालय में अपील की जा सकती है।

एसपीपी की दलीलों पर विचार करते हुए पीठ ने अपीलकर्ता को पहले निचली अदालत का दरवाजा खटखटाने को कहा।नई जमानत अर्जी में इमाम ने कहा कि जब से शीर्ष अदालत ने देशद्रोह पर रोक लगाई है, जमानत देने के मामले में सुधार हुआ है।

याचिका में कहा गया है, अपीलकर्ता को 28 जनवरी, 2020 से लगभग 28 महीने के लिए जेल में रखा गया है, जबकि अपराधों के लिए अधिकतम सजा - 124-ए आईपीसी शामिल नहीं है- 7 साल की कैद तक की है।दिल्ली पुलिस के अनुसार, जेएनयू स्कॉलर और कार्यकर्ता इमाम और उमर खालिद दिल्ली में 2020 में हुई हिंसा से जुड़े कथित बड़े षड्यंत्र के मामले से जुड़े लगभग एक दर्जन लोगों में शामिल हैं।

पुलिस के अनुसार, इमाम और खालिद पर भड़काऊ भाषण देने के आरोप हैं, जो कथित तौर पर हिंसा को बढ़ावा देने वाले थे। फरवरी 2020 में राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा भड़क उठी थी, क्योंकि सीएए और एनआरसी के समर्थक और इसके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हो गई थी, जिसने बाद में हिंसक रूप ले लिया थी। इसमें 50 से अधिक लोगों की जान चली गई थी और 700 से अधिक घायल हो गए थे।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 May 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story