पूर्व उप महापौर को विश्व बैंक द्वारा वित्तपोषित शिमला जलापूर्ति योजना में घोटाले की बू आ रही

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
गहरी मिलीभगत का सुझाव पूर्व उप महापौर को विश्व बैंक द्वारा वित्तपोषित शिमला जलापूर्ति योजना में घोटाले की बू आ रही

डिजिटल डेस्क, शिमला। राजनेताओं, नौकरशाहों और एक निजी कंपनी के बीच सांठगांठ को लेकर शिमला नगर निगम के पूर्व उप महापौर टिकेंद्र सिंह पंवार ने मंगलवार को विश्व बैंक की मदद से सतलुज नदी के पानी को पंप करने और राज्य की राजधानी को आपूर्ति करने के लिए 2018 में बनाई गई शिमला जल निगम प्रबंधन लिमिटेड (एसजेएनपीएल) के मामलों की जांच की मांग की।

मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना को एक पत्र में, पंवार ने उपयोगिता को चलाने में उल्लंघन की ओर इशारा किया और एक विशेष जांच दल (एसआईटी) द्वारा जांच की मांग की और यह सुनिश्चित किया कि जिन लोगों ने धन की हेराफेरी की है, उन पर कार्रवाई की जाए- राजनेता, नौकरशाह और अधिकारी।

यदि आप कुछ फाइलों पर गौर करें, खासकर उन पत्रों पर जो मैंने आपके कार्यालय को लिखे हैं, तो आप महसूस करेंगे कि यह उपयोगिता अपारदर्शी सौदों, भ्रष्टाचार और सबसे खराब क्रम के क्रोनिज्म के लिए एक जगह बन गई है।

प्रदर्शन-आधारित अनुबंध की ओर इशारा करते हुए, जो ऐसी उपयोगिताओं को चलाने में उचित मात्रा में पारदर्शिता चाहते हैं, कई लोगों द्वारा उठाए गए लगातार आवाजों के कारण रोक दिया गया था और मारा गया था, माकपा नेता ने कैग को एक रिपोर्ट में कहा। विधानसभा में सोमवार को कहा कि एसजेएनपीएल को चलाने की प्रक्रिया और तरीके पर आरोप लगाया गया है। यह 74 वें संविधान संशोधन का उल्लंघन है, जैसा कि रिपोर्ट में बताया गया है।

अब, शिमला नगर निगम के चुनाव की घोषणा की गई है। यह 2 मई को होने वाला है। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि यह सुनिश्चित करें कि प्रदर्शन-आधारित अनुबंध को रोक दिया जाए और इस तथ्य को देखने के लिए एक टीम गठित की जाए क्योंकि शर्तों को बार-बार क्यों बदला गया है।

मैंने पहले ही उपयोगिता के कुछ अधिकारियों और एक निजी कंपनी के बीच मौजूद सांठगांठ की ओर इशारा किया है जो अनुबंध जीतने के लिए लगभग निश्चित है। इस कंपनी के लिए एक काकवॉक सुनिश्चित करने के लिए शर्तों को सिलवाया गया है। इससे पहले पंवार ने विश्व बैंक के कंट्री डायरेक्टर अगस्टे तानो कोउमे को पत्र लिखकर शिमला जल योजना के संबंध में बैंक के निर्णय की समीक्षा करने की मांग की।

प्रदर्शन-आधारित अनुबंध के लिए एसजेएनपीएल द्वारा रखी गई वर्तमान निविदा पर बैंक द्वारा उचित आपत्ति जताने का निर्णय सराहनीय है। मैं निविदा प्रक्रिया की शुरूआत से ही बैंक और राज्य सरकार के साथ इन मुद्दों को उठाता रहा हूं। निविदा प्रक्रिया में घोर उल्लंघन हैं जो एक विशेष कंपनी के साथ जल उपयोगिता के अधिकारियों की गहरी मिलीभगत का सुझाव देते हैं जो अनुबंध जीतना लगभग तय है। टिकेंदर ने मीडिया से कहा कि एसजेएनपीएल को रद्द करने की जरूरत है, जो पिछली भाजपा सरकार द्वारा कंपनी अधिनियम के तहत पंजीकृत किया गया है।

उन्होंने कहा कि उपयोगिता का नाम बदलना जैसा कि 2016-17 में किया गया था, ग्रेटर शिमला जल आपूर्ति और सीवेज सर्कल (रहररउ) और संपूर्ण उपयोगिता को शिमला नगर निगम में स्थानांतरित कर दिया गया, जो कि पानी और सीवेज उपयोगिता चलाने वाली एकमात्र एजेंसी होनी चाहिए थी। शिमला शहर में, जैसा कि 74वें संविधान संशोधन के तहत अनिवार्य है। 250 मिलियन डॉलर (1,813 करोड़ रुपये) के परिव्यय वाली परियोजना के अनुसार, यह 2050 तक 4.13 लाख की अनुमानित आबादी के लिए उपनगर कुफरी, घनत्ती और शोघी सहित शिमला योजना क्षेत्र की मांग को पूरा करेगा।

राज्य के शहरी विकास के रिकॉर्ड के अनुसार, ब्रिटिश राज के दौरान 16,000 की अधिकतम आबादी के लिए नियोजित शिमला, अब 2011 की जनगणना के अनुसार 75,000 की अस्थायी आबादी के साथ 2.47 लाख लोगों का घर है। एक दशक से भी अधिक समय से इस पर्यटन नगरी को दो या तीन दिनों में एक बार पानी की आपूर्ति की जाती है, खासकर गर्मियों के दौरान। कुछ मोहल्लों में सप्ताह में एक बार पानी की सप्लाई होती है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 April 2023 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story