स्टालिन ने तमिलनाडु, पुडुचेरी में डीएमके के लिए 40 का लक्ष्य किया निर्धारित

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
,चेन्नई स्टालिन ने तमिलनाडु, पुडुचेरी में डीएमके के लिए 40 का लक्ष्य किया निर्धारित

डिजिटल डेस्क,चेन्नई। तमिलनाडु में राजनीतिक दल 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गए हैं, सत्तारूढ़ द्रमुक ने राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 234 पार्टी नेताओं को पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और डीएमके अध्यक्ष एम.के. स्टालिन ने पार्टी कैडरों से आह्वान किया है कि वे राज्य की सभी 39 सीटों और पुडुचेरी की एकमात्र सीट जीतें और इस तरह तमिलनाडु और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की सभी 40 सीटों पर जीत हासिल करें।

कांग्रेस के ई.वी.के.एस. एलांगोवन ने इरोड पूर्व उपचुनाव में 66,087 मतों के अंतर से जीत दर्ज की, डीएमके के मोर्चे का विश्वास कई गुना बढ़ गया है। मई 2021 में पदभार ग्रहण करने के बाद से पार्टी के थिंक टैंक एक और प्लस प्वाइंट मुख्यमंत्री एमके स्टालिन द्वारा किए गए उत्कृष्ट प्रशासन को पा रहे हैं। लोगों के अनुकूल और सामाजिक रूप से जिम्मेदार कार्यक्रम, जिसमें मक्कले थेडी मारुवन और प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के लिए मुफ्त नाश्ता परियोजना शामिल है, ने राज्य के लोगों के साथ एक संबंध बनाया है। महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा पार्टी के लिए एक और बड़ा झटका है क्योंकि कई निम्न और मध्यम वर्ग की महिलाएं इस योजना से लाभान्वित हुई हैं।

मुख्यमंत्री स्टालिन ने अब लोगों से जुड़ना और उनकी समस्याओं को सुनना शुरू कर दिया है और इस प्रकार राज्य के स्थानीय लोगों के बीच अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं जो कि मतदान करने वाली आबादी है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई के अहंकार को लेकर अन्नाद्रमुक और भाजपा के बीच तकरार ने गठबंधन को एक बड़ा झटका दिया है जिससे द्रमुक मोर्चे को एक और फायदा हुआ है। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, अन्नामलाई ने कहा है कि अगर भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व द्वारा एआईएडीएमके के साथ गठबंधन जारी रखा जाता है तो वह इस्तीफा दे देंगे।

हालांकि, भाजपा का राष्ट्रीय नेतृत्व उत्सुक है कि तमिलनाडु में एआईएडीएमकेके साथ गठबंधन जारी रहेगा क्योंकि द्रविड़ प्रमुख के समर्थन के बिना, कोई भी राष्ट्रीय पार्टी राज्य में चुनाव नहीं जीत पाएगी। उदाहरण के लिए, नेताओं ने बताया कि कांग्रेस का डीएमके के साथ गठबंधन था और यह कैसे राज्य में दोनों पार्टियों के लिए एक जीत की स्थिति में विकसित हुआ है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष द्वारा सार्वजनिक रूप से किए गए कई बयानों के कारण एआईएडीएमके नेताओं ने उनके तीखे तेवरों पर पलटवार किया और आम धारणा को सामने लाया कि एआईएडीएमके-बीजेपी गठबंधन लड़खड़ा रहा था।

भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व ने तुरंत अन्नाद्रमुक के वरिष्ठ नेताओं को फोन किया, जिनमें पार्टी महासचिव एडप्पादी के. पलानीस्वामी (ईपीएस) से मुलाकात की और उन्हें सूचित किया कि भाजपा इसके साथ गठबंधन में है। इसके चलते ईपीएस ने गुरुवार को एक खुला बयान दिया कि राज्य में भाजपा और अन्नाद्रमुक के बीच गठबंधन बरकरार है। इस बीच, दूसरे विकल्प के रूप में, एआईएडीएमके नेतृत्व ने पहले ही अभिनेता से नेता बने सीमन के नाम तमिलर काची (एनटीके), विदुथलाई चिरुथिगल काची (वीसीके) एक दलित राजनीतिक दल जो वर्तमान में डीएमके मोर्चे में गठबंधन कर रहा है और एक्टर, राजनेता विजयकांत के देसिया मुरपोक्कू द्रविड़ कजगा (डीएमडीके) के साथ चर्चा शुरू कर दी है।

जबकि एनटीके एक उग्र तमिल राष्ट्रवादी पार्टी है, वीसीके एक दलित पार्टी है और डीएमडीके की राज्य के लगभग सभी निर्वाचन क्षेत्रों में उपस्थिति है। छोटे राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ एआईएडीएमके के शीर्ष नेताओं की ये बैठकें एक चाल है, अगर भाजपा ने गठबंधन तोड़ने का फैसला किया तो पीछे नहीं रहना चाहिए। अन्नाद्रमुक के एक वरिष्ठ नेता ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, वास्तव में जहां तक एआईएडीएमके का संबंध है, हमारे लिए भाजपा के साथ गठबंधन छोड़ना बेहतर है क्योंकि पूरा अल्पसंख्यक समुदाय अब हमारे खिलाफ है।

यदि भाजपा के साथ उस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष की इच्छा के अनुसार संबंध तोड़ दिए जाते हैं, तो चीजें हमारे लिए बहुत आसान हो जाती हैं, और हम भाजपा के साथ गठबंधन की तुलना में अधिक सीटें जीतेंगे। उन्होंने कहा कि पार्टी सुप्रीमो ईपीएस ने फिलहाल भाजपा के साथ गठबंधन की पुष्टि की है, नए राजनीतिक गठबंधन के बारे में सोचने का कोई सवाल ही नहीं है। तमिलनाडु में, मुख्य लड़ाई डीएमके के नेतृत्व वाले धर्मनिरपेक्ष प्रगतिशील गठबंधन (एसपीए) और भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के बीच है। आम चुनाव दोनों मोर्चा के लिए करो या मरो की लड़ाई के साथ गठबंधन ने चुनाव जीतने की तैयारी शुरू कर दी है।

मदुरै के थिंक टैंक सोशियो-इकोनॉमिक डेवलपमेंट फाउंडेशन के निदेशक एमआर सुंदरस्वामी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, डीएमके अब तक तमिलनाडु में अन्य राजनीतिक दलों से बहुत आगे है। हालांकि, राजनीतिक धारणा कुछ ही समय में बदल सकती है और इसमें अंतधार्राएं होंगी। लेकिन अब तक यह डीएमके है और अगर एआईएडीएमके बीजेपी के साथ अपना गठबंधन तोड़ देती है, तो उसे कुछ सीटें मिलेंगी, लेकिन तमिलनाडु में बीजेपी, एआईएडीएमके गठबंधन को फायदा नहीं होने वाला है। डीएमके वर्तमान में एक विभाजित विपक्ष के साथ-साथ स्टालिन सरकार के प्रदर्शन के कारण उच्च सवारी कर रही है जिसने सभी पहलुओं में राज्य के लोगों के लिए बहुत अच्छा काम किया है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 April 2023 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story