स्वप्ना सुरेश ने सोना तस्करी मामले में केरल के मुख्यमंत्री, उनकी पत्नी का नाम लिया

Swapna Suresh names Kerala CM, his wife in gold smuggling case
स्वप्ना सुरेश ने सोना तस्करी मामले में केरल के मुख्यमंत्री, उनकी पत्नी का नाम लिया
केरल स्वप्ना सुरेश ने सोना तस्करी मामले में केरल के मुख्यमंत्री, उनकी पत्नी का नाम लिया

डिजिटल डेस्क, कोच्चि। केरल के सोने की तस्करी मामले की आरोपी स्वप्ना सुरेश, (जिसने मामले के बारे में और खुलासे करने का वादा किया था) ने मंगलवार को मामले से संबंध में मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, उनकी पत्नी, बेटी, विजयन के दो सहयोगियों और एक कैबिनेट मंत्री का नाम सीधे तौर पर लिया। उन्होंने कहा कि उन्होंने सीआरपीसी की धारा 164 के तहत मुख्यमंत्री, उनकी पत्नी कमला विजयन, बेटी वीना विजयन, राज्य की पूर्व मुख्य सचिव नलिनी नेटो, केरल के मुख्यमंत्री के अतिरिक्त निजी सचिव सीएम रवींद्रन और केरल के पूर्व शिक्षा मंत्री और वर्तमान विधायक के टी जलील का नाम लेते हुए एक बयान दिया है।

सोमवार को कोच्चि में एक स्थानीय मजिस्ट्रेट के सामने अपना बयान देने के बाद, स्वप्ना ने कहा था कि वह मंगलवार को मीडिया से बात करेंगी। मुझे अदालत ने सलाह दी है कि मैं बोलते समय संयम दिखाऊं और इसलिए मैं सोने की तस्करी के मामले के बारे में सब कुछ नहीं बोल पा रही हूं। यह सब 2016 में शुरू हुआ, जब विजयन पहली बार संयुक्त अरब अमीरात गए। फिर एम. शिवशंकर (केरल के पूर्व प्रधानाचार्य) विजयन के सचिव और शीर्ष आईएएस अधिकारी) ने मुझे यूएई में उनकी यात्रा की सभी व्यवस्था करने के लिए कहा था और मैंने इसे केरल में हमारे यूएई वाणिज्य दूतावास के माध्यम से किया।

अगले दिन, मुझे शिवशंकर का फोन आया कि विजयन एक बैग भूल गए हैं और इसे तुरंत उन्हें भेजा जाना चाहिए। वाणिज्य दूतावास कार्यालय में, एक स्कैनर है और जब हमने बैग को स्कैन किया, तो उसमें पैसे भरे हुए थे। उसने आगे कहा कि कई मौकों पर, भारत में संयुक्त अरब अमीरात के महावाणिज्य दूतावास के घर से केरल के मुख्यमंत्री के आवास तक एक बर्तन ले जाया गया था। स्वप्ना ने कहा, ऐसा कई मौकों पर हुआ है और यह पता चला है कि इसमें धातु जैसी वस्तुएं थीं। यह शिवशंकर के निर्देशों के तहत किया गया था।

उसने कहा कि उसने विभिन्न केंद्रीय जांच एजेंसियों को भी वही खुलासे किए, लेकिन यह पहली बार मीडिया को बताया जा रहा है। स्वप्ना, सीआरपीसी की धारा 164 के तहत अपना बयान दर्ज कर अदालत से बाहर आने के तुरंत बाद स्वप्ना ने कहा, मुझे अदालत ने संयम दिखाने के लिए कहा है और चूंकि मैं अदालत का सम्मान करती हूं, इसलिए मैं अभी इतना ही खुलासा कर रही हूं। हो सकता है कि आने वाले दिनों में मैं और खुलासे करूं।

सोमवार को, उसने मीडिया को बताया था कि उसने एक मजिस्ट्रेट के सामने गवाही दी थी कि उसे अपने जीवन और अन्य चीजों के लिए खतरे की आशंका है, जो उसके बैंक लॉकर से बरामद किए गए बेहिसाब धन से संबंधित है, साथ ही साथ मामले में अन्य आरोपी भी हैं। स्वप्ना के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए, शिवशंकर ने कहा कि उनके खिलाफ पूर्व के आरोप बेबुनियाद हैं, जबकि नलिनी नेटो ने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

स्वप्ना द्वारा नए खुलासे के एक दौर के बाद फरवरी 2022 में, उसे प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों के सामने पेश होने के लिए कहा गया था। हालांकि इस मामले में बहुत कुछ नहीं हो रहा था, हाल ही में शिवशंकर की आत्मकथा का विमोचन हुआ, जिसमें उन्होंने दावा किया कि उन्होंने स्वप्ना पर कभी कोई एहसान नहीं किया और कहा कि उन्हें कभी नहीं पता था कि उनके द्वारा उपहार में दिया गया आईफोन रिश्वत का हिस्सा था।

स्वप्ना ने आरोप लगाया कि यह शिवशंकर ही थे जिन्होंने उसके जीवन को नष्ट कर दिया और वह जो कुछ भी जानती थी, वह भी जानते थे। उसने यह भी बताया कि उसने उससे कहा था कि वह स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेंगे और उसके साथ संयुक्त अरब अमीरात में बस जाएगा। इस बीच, अन्य केंद्रीय एजेंसियों- सीमा शुल्क और खुफिया ब्यूरो- ने भी सोने की तस्करी के मामले में सप्लीमेंट्री मामले दर्ज किए हैं और इन सभी में, स्वप्ना एक आरोपी है और अब जमानत पर बाहर है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Jun 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story