तमिलनाडु के मुख्यमंत्री दिल्ली में जी20 तैयारी बैठक में लेंगे भाग

Tamil Nadu CM to attend G20 preparatory meeting in Delhi
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री दिल्ली में जी20 तैयारी बैठक में लेंगे भाग
चेन्नई तमिलनाडु के मुख्यमंत्री दिल्ली में जी20 तैयारी बैठक में लेंगे भाग

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और डीएमके अध्यक्ष एम.के. स्टालिन सोमवार (5 दिसंबर) को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री द्वारा बुलाई गई जी20 की तैयारी बैठक में शामिल होंगे। स्टालिन सोमवार सुबह नई दिल्ली जाएंगे और बैठक में भाग लेने के बाद उसी दिन रात में वापस आ जाएंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने जी20 पर चर्चा के लिए सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों को बुलाया है। कई विपक्षी नेताओं ने पहले बैठक में भाग लेने के लिए अपनी अनिच्छा बताई थी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जो भाजपा और भारत सरकार के साथ टकराव की राह पर हैं, ने हालांकि, तृणमूल कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है।

बैठक में जी20 बैठक की तैयारियों पर चर्चा होगी। केंद्र ने देश भर में 32 स्थानों पर 200 बैठकें आयोजित करने की योजना बनाई है और चेन्नई को जी20 बैठक के लिए अस्थायी शहरों में से एक के रूप में चुना गया है। भारत ने 1 दिसंबर को एक पृथ्वी-एक परिवार-एक भविष्य विषय के साथ जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की।

तमिलनाडु सरकार के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी प्रधानमंत्री शी जिनपिंग के बीच 2019 में महाबलीपुरम में हुई मुलाकात ने तमिलनाडु में केंद्र की प्रमुख रुचि पैदा की थी। हाल ही में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय शतरंज ओलंपियाड भी एक और उपलब्धि थी जो राज्य के सिर में एक बड़ी उपलब्धि बन गई है।

तमिलनाडु सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच कई राजनीतिक मुद्दे हैं, लेकिन तमिलनाडु सहयोग कर रहा है और हम अपनी समृद्ध संस्कृति को दुनिया के सामने भी प्रदर्शित कर सकते हैं। यह एक महान अवसर है जिसे हम चूकना नहीं चाहते। हम जी20 बैठक के लिए तंजावुर या कोयम्बटूर में से किसी एक को चुन सकते हैं।

तमिलनाडु सरकार के अधिकारियों के अनुसार, मुख्यमंत्री सोमवार को नई दिल्ली की अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री के साथ आमने-सामने की बैठक नहीं करेंगे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Dec 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story