टीम शिंदे-फडणवीस में अब 18 मंत्री हैं, तीन दागी, लेकिन कोई महिला नहीं

Team Shinde-Fadnavis now has 18 ministers, three tainted, but no women
टीम शिंदे-फडणवीस में अब 18 मंत्री हैं, तीन दागी, लेकिन कोई महिला नहीं
मुंबई टीम शिंदे-फडणवीस में अब 18 मंत्री हैं, तीन दागी, लेकिन कोई महिला नहीं

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में टीम शिंदे-फडणवीस का विस्तार हुआ। टीम में मंगलवार को 18 सदस्यों को शामिल किया गया। हालांकि बहुप्रतीक्षित मिनी कैबिनेट विस्तार के तुरंत बाद, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के टीम में एक भी महिला को शामिल नहीं करने और कथित तौर पर तीन दागी विधायकों को शामिल करने के लिए विभिन्न हलकों से आलोचना का सामना करना पड़ा।

इसके साथ, शिंदे और भाजपा के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस सहित कैबिनेट मंत्रियों की संख्या 20 हो गई है - 43 की कुल संख्या के आधे से भी कम। मंगलवार की कवायद का उद्देश्य 17 अगस्त से शुरू हो रहे विधानसभा के आगामी मानसून सत्र को आगे बढ़ाना था, और विस्तार के अगले चरण में कुछ कैबिनेट रैंक और अन्य राज्य मंत्री के रूप में बाद में किए जाएंगे।

शिंदे समूह (तीन) और भाजपा (12) दोनों में कई महिला विधायकों की मौजूदगी के बावजूद, दोनों पक्षों ने उनकी उपेक्षा की है। हालांकि, तीन कथित रूप से दागी विधायक, शिंदे खेमे के दो और भाजपा के एक विधायक, अब मंत्री हैं - अब्दुल सत्तार, संजय राठौड़ (शिंदे समूह) और भाजपा के विजयकुमार गावित।

शिवसेना नेता किशोरी पेडनेकर और भाजपा की चित्रा वाघ ने राठौड़ को शामिल करने के लिए मुख्यमंत्री की खिंचाई की है - जो पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली तत्कालीन महा विकास अघाड़ी सरकार में मंत्री थे। पुणे स्थित सोशल मीडिया स्टार पूजा चव्हाण की मौत के बाद फरवरी 2021 में राठौड़ को पद छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

सत्तार के परिवार के सदस्य का नाम टीईटी घोटाले की चल रही जांच में सामने आया है, लेकिन उन्होंने किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है और किसी भी जांच का सामना करने की इच्छा व्यक्त की है। 2002 और 2006 के बीच आदिवासी विभाग में कथित 6,000 करोड़ रुपये के घोटाले में भाजपा के गावित का नाम था।

इस बीच, राकांपा लोकसभा सांसद सुप्रिया सुले और शिवसेना की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुवेर्दी ने शिंदे-फडणवीस को मंत्रिमंडल में शामिल करने में विफल रहने पर निशाना साधा। आलोचना का जवाब देते हुए, फडणवीस ने बाद में आश्वासन दिया कि राज्य मंत्रिमंडल में महिला विधायकों को जल्द ही प्रतिनिधित्व दिया जाएगा।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Aug 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story