12 सांसदों के खिलाफ विशेषाधिकार हनन मामले का हल निकाला जाए : बिनॉय विश्वम

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
राजनीति 12 सांसदों के खिलाफ विशेषाधिकार हनन मामले का हल निकाला जाए : बिनॉय विश्वम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सीपीआई सांसद बिनॉय विश्वम ने विपक्षी दलों के 12 सांसदों के खिलाफ विशेषाधिकार हनन मामले में सवाल उठाते हुए राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ को इस मसले का हल निकालने के लिए सभी दलों के नेताओं की एक बैठक बुलाने की मांग की है।

विश्वम ने विपक्षी दलों के 12 सांसदों के खिलाफ विशेषाधिकार हनन की प्रक्रिया पर सवाल उठाते हुए सभापति जगदीप धनखड़ को पत्र लिखा है। केरल से राज्यसभा सांसद बिनॉय विस्वाम ने दावा किया है कि विपक्षी दलों के 12 सांसदों के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का कदम हमारे देश के लोकतांत्रिक आदशरें और संसद के सुचारू कामकाज के खिलाफ है।

विस्वाम ने सभापति जगदीप धनखड़ को लिखे अपने पत्र में कहा, संसद के 12 सदस्यों के खिलाफ प्रक्रिया और कार्य संचालन के नियम 203 के तहत कथित विशेषाधिकार के उल्लंघन का कदम हमारे देश के पोषित आदशरें और संसद की लोकतांत्रिक विरासत का उल्लंघन है।

राज्य सभा के प्रक्रिया नियम 267 प्रदान करते हैं, जो लोक सभा नियमों के अध्याय नौ के तहत स्थगन प्रस्ताव के समान प्रकृति का है। यह आम जनता के हित से जुड़े मुद्दों को उठाने के लिए विपक्ष के लिए एक महत्वपूर्ण साधन के रूप में कार्य करता है। हालांकि, वर्तमान व्यवस्था इस नियम के तहत एक भी चर्चा की अनुमति देने में विफल रही है। यह चिंता का एक गंभीर कारण है क्योंकि यह संसद में लोगों के मुद्दों पर बहस और चर्चा करने के लिए सरकार की घटती इच्छा की प्रवृत्ति को इंगित करता है। लोकतंत्र में संसद की अवधारणा के लिए चर्चा और वाद-विवाद मौलिक हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सभा के सभापति द्वारा स्वयं विशेषाधिकार समिति को विशेषाधिकार के प्रश्न का उल्लेख करने का उपर्युक्त कृत्य अनसुना है और वह भी नियम 267 के तहत नोटिस जारी करने के लिए। संसद अपने अधिकार का प्रयोग कर रही है और नियम पुस्तिका के अनुसार नोटिस देती है जो सदन में उनके आचरण को नियंत्रित करती है।

सांसद बिनॉय विश्वम ने पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली के शब्दों को याद दिलाते हुए कहा कि संसद का काम चर्चा करना है। लेकिन कई बार, संसद को मुद्दों की अनदेखी करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, और ऐसी स्थिति में संसद की बाधा लोकतंत्र के पक्ष में है। इसलिए संसदीय बाधा अलोकतांत्रिक नहीं है।

राज्यसभा सांसद ने सभापति को इस गतिरोध को हल करने के तरीके खोजने के लिए सभी दलों के नेताओं की एक बैठक बुलाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि विपक्ष यह देखने के लिए उत्सुक है कि संसद स्वस्थ तरीके से कार्य करे, जहां विपक्ष की आवाज भी सुनी जाए।

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Feb 2023 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story