बिहार विधानसभा में 24 अगस्त को महागठबंधन सरकार का होगा फ्लोर टेस्ट, 25 अगस्त को नए विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव

बिहार विधानसभा में 24 अगस्त को महागठबंधन सरकार का होगा फ्लोर टेस्ट, 25 अगस्त को नए विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव
बिहार में सियासत बिहार विधानसभा में 24 अगस्त को महागठबंधन सरकार का होगा फ्लोर टेस्ट, 25 अगस्त को नए विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार की सियासत में उठापटक के बाद नीतीश कुमार ने आरजेडी के साथ मिलकर एक बार फिर से महागठबंधन की सरकार बनाई है। बुधवार को नीतीश कुमार ने आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। वहीं राजद नेता तेजस्वी यादव ने उपमुख्यमंत्री पद की कुर्सी संभाली है।

अब बिहार का विशेष सत्र 24 व 25 अगस्त को होने जा रहा है, बताया जा रहा है कि 24 अगस्त को विधानसभा में महागठबंधन सरकार की असली अग्नि परीक्षा है, इसी दिन विश्वासमत हासिल करना है। जबकि 25 अगस्त को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होना है। सीएम नीतीश की अध्यक्षता में बीते बुधवार को यह फैसला लिया गया है।

महागठबंधन सरकार की पहली कैबिनेट बैठक

नई सरकार गठन के बाद नीतीश कुमार ने पहली कैबिनेट बैठक भी की तथा इसमें यह फैसला लिया गया है कि महाधिवक्ता के  तौर पर ललित किशोर आगे भी कार्य करते रहेंगे। कैबिनेट की बैठक में बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद रहे।

विभागों का बंटवारा तय

महागठबंधन सरकार की तरफ से मंत्रियों की संख्या के साथ ही विभागों का बंटवारा भी तय हो गया है। बताया जा रह है कि जदयू के पास मंत्रियों की संख्या व विभागों की जिम्मेदारी पहले की सरकार जैसा ही महागठबंधन में भी बरकरार रहेगी। बाकी भाजपा कोटे के बचे सभी विभाग लगभग महागठबंधन खाते में जाएगा।

महागठबंधन के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक, मंत्रियों का बंटवारा जदयू और महागठबंधन के बीच हुआ है। यानी जदयू कोटे का मंत्री तय होने के बाद बाकी बची सीटों पर महागठबंधन की ओर से बंटवारा किया गया है। बताया जा रहा है कि जदयू कोटे से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को छोड़ 12 मंत्री शामिल होंगे। बाकी बचे मंत्रियों में राजद कोटे से उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव को छोड़ 15 और मंत्री शपथ लेंगे। 

 

Created On :   10 Aug 2022 6:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story