आज हम जिस भारत को देखते हैं, उसकी कल्पना ईंट दर ईंट नेहरू ने की थी

The India we see today was visualized brick by brick by Nehru
आज हम जिस भारत को देखते हैं, उसकी कल्पना ईंट दर ईंट नेहरू ने की थी
नई दिल्ली आज हम जिस भारत को देखते हैं, उसकी कल्पना ईंट दर ईंट नेहरू ने की थी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ब्रिटिश सत्ता के संरक्षण में देशी रियासतों के शासकों ने अपनी प्रजा की उपेक्षा की; उन्होंने न केवल किराया वसूला, बल्कि अलग-अलग तरीके से अवैध उगाही भी की और लोगों को जबरन श्रम के अधीन कर दिया, और अपनी शानदार जीवन शैली के रखरखाव के लिए अपने राज्यों के राजस्व का एक बड़ा हिस्सा बर्बाद कर दिया, जनता को उनके लोकतांत्रिक अधिकारों से वंचित कर दिया। इससे नेहरू नाराज हो गए।

1927 में, विभिन्न रियासतों में जन आंदोलनों का समन्वय करने के लिए अखिल भारतीय राज्यों के पीपुल्स सम्मेलन का जन्म हुआ। पहले तो कांग्रेस कानूनी और व्यावहारिक आधार पर लोगों के आंदोलनों का समर्थन करने से झिझकती रही, लेकिन नेहरू परिवर्तन के अग्रदूत थे। अंत में फेबियन सोशलिस्ट की जीत हुई, जिसने एक संयुक्त और एकीकृत भारत बनाने के उनके प्रयास में उनका विरोध करने वाले सभी लोगों के खिलाफ अलग-अलग तरीके अपनाए।

राजकुमारों को पाले में लाने के लिए, उन्होंने लॉर्ड माउंटबेटन का इस्तेमाल किया; उन्हें जोड़ने के लिए उन्होंने पटेल और मेनन के संयोजन का इस्तेमाल किया; स्वतंत्रता के लिए डिकी बर्ड योजना को पलटने के लिए उन्होंने एडविना माउंटबेटन का इस्तेमाल किया, बदले में वी.पी. मेनन को शिमला भेजकर अपना पक्ष रखने का फैसला किया और इसे माउंटबेटन और नेहरू दोनों से मंजूर करवा लिया, किस्मत से दोनों ही क्वीन ऑफ द हिल्स में मौजूद थे।

जिस भारत को देखते हैं वह नेहरू द्वारा ईंट दर ईंट परिकल्पित भारत है। नए पार्टी अध्यक्ष के रूप में सुभाष चंद्र बोस के जोरदार भाषण के अलावा 1938 का हरिपुरा कांग्रेस अधिवेशन कई कारणों से महत्वपूर्ण माना जाता है। उसी सत्र में, भारतीय राज्यों के लोगों के संकल्प ने कांग्रेस सत्र की सबसे महत्वपूर्ण बहसों में से एक के लिए आधार प्रदान किया। नए संविधान के तहत प्रस्तावित संघ के संबंध में, इस प्रश्न को अत्यंत महत्वपूर्ण माना गया और पांच घंटे तक गर्म चर्चा में विषय समिति पर चर्चा हुई।

बेन ब्राडली ने लिखा: प्रतिनिधियों की चिंता केवल संघ के संबंध में भारतीय राज्यों के महत्व से प्रेरित नहीं थी, लेकिन अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कलकत्ता अधिवेशन में मैसूर राज्य में दमन की निंदा करते हुए और उस राज्य के लोगों के वीरतापूर्ण संघर्ष का समर्थन करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया गया।

यह खुद कांग्रेस और जवाहरलाल नेहरू की निरंकुश रियासतों में गहरी पैठ बनाने के लिए ऑल इंडिया स्टेट्स पीपल्स कॉन्फ्रेंस (एआईएसपीसी) का उपयोग करने की रणनीति का एक महत्वपूर्ण समय था, जिसके लिए जनता को गुलामी और गरीबी से मुक्त करने के लिए कट्टरपंथी लोकतंत्रीकरण की आवश्यकता थी। स्टार्टर पिस्टल सही मायने में चल गई थी और एक नए भारत की प्रक्रिया शुरू हो गई थी।

ब्राडली लिखते हैं कि बाद में इस प्रस्ताव की वैधता पर संदेह पैदा हुआ। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी में प्रस्ताव का विरोध हुआ और महात्मा गांधी सहित कुछ कांग्रेस नेताओं ने कहा कि कांग्रेस को भारतीय राज्यों के मामलों में हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है, और उनकी राय थी कि यह संकल्प एक हस्तक्षेप है। इसे स्पष्ट करने के लिए हरिपुरा में इस प्रश्न पर चर्चा हुई। गांधी ट्रस्टीशिप की अवधारणा में विश्वास करते थे और कैसे राजकुमारों ने अपने राज्यों में अपनी प्रजा के प्रति अपने दृष्टिकोण की तुलना में इस अवधारणा का प्रतिनिधित्व किया। नेहरू ने इसका विरोध किया और अंत में, हरिपुरा में सफलता मिली, न केवल इस संकल्प के साथ बल्कि नए अध्यक्ष बोस के नेहरू के भारत के दृष्टिकोण के लिए जोरदार समर्थन के साथ जहां प्रांतों और रियासतों का विलय होगा।

ब्रैडली वास्तविक घटनाओं पर परिप्रेक्ष्य प्रदान करते हैं: भारतीय राज्यों से विभिन्न कांग्रेस समितियों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतिनिधियों ने राज्यों में संघर्ष कर रहे लोगों और ब्रिटिश भारत में संघर्ष कर रहे लोगों के बीच घनिष्ठ संबंधों के लिए ²ढ़ता से बात की और इसे महसूस किया। वामपंथी और कांग्रेस के प्रतिनिधियों के समाजवादी वर्ग की राय थी कि बुनियादी नागरिक स्वतंत्रता और जिम्मेदार सरकार के लिए जन संघर्ष राज्यों में बढ़ रहा है। फेडरेशन से लड़ने के लिए रियासतों के लोगों और ब्रिटिश भारत के लोगों के बीच और घनिष्ठ सहयोग आवश्यक था। कांग्रेस का यह भी कर्तव्य था कि वह न केवल रियासतों के लोगों के संघर्ष के प्रति सहानुभूति रखे, बल्कि उनके साथ भाईचारा बनाए रखे।

अबुल कलाम आजाद द्वारा पेश किए गए मूल प्रस्ताव में भारतीय राज्यों के लोगों के वर्तमान संघर्ष के संबंध में कांग्रेस को जिम्मेदारी से मुक्त करने की मांग की गई थी। यह संकल्प में निम्नलिखित बिंदु द्वारा कवर किया गया था इसलिए, कांग्रेस निर्देश देती है कि भारतीय राज्यों में कोई भी कांग्रेस कमेटी स्थापित नहीं की जाएगी और राज्यों के लोगों के आंतरिक संघर्ष कांग्रेस के नाम पर नहीं किए जाएं।

जवाहरलाल नेहरू ने इस प्रस्ताव की वकालत करते हुए कहा कि यह राज्यों के लोगों के प्रति कांग्रेस के रवैये से पीछे नहीं हटता है, और कहा: लेकिन जो सवाल महत्वपूर्ण हो गया, वह यह था कि उन्हें वास्तविकताओं का सामना करना पड़ा और स्वतंत्र रूप से अपने सामान्य लक्ष्य की ओर बढ़ना पड़ा। प्रतिनिधियों के सभी वर्गों ने इस प्रस्ताव की कड़ी निंदा करते हुए भाषण दिया। भारतीय राज्यों से खुद आने वाले प्रतिनिधियों से, कांग्रेस से एक उत्साही अपील की गई कि वह सामंती शासकों और निरंकुश शासकों के खिलाफ उनकी कड़ी लड़ाई में राज्यों के लोगों की मदद से इनकार न करें।

अजमेर-मेरवाड़ा से कांग्रेस के एक प्रतिनिधि, जयनारायण व्यास ने कांग्रेस आलाकमान से पूछा: क्या आप हमसे वह छीन लेंगे जो निरंकुश शासकों या नौकरशाही साम्राज्यवाद ने भी छीनने की हिम्मत नहीं की, अर्थात कांग्रेस में रहने का हमारा अधिकार? पट्टाभि सीतारामय्या ने एक भाषण में, कांग्रेस द्वारा भारतीय राज्यों को अलग-थलग करने के प्रस्ताव से पालन करने वाली नीति को अपनाने के खतरों को उजागर किया, और अबुल कलाम आजाद द्वारा स्वीकार किए गए एक सहमत संशोधन को स्थानांतरित करने की अनुमति दी गई। संशोधन ने भारतीय राज्यों में कांग्रेस समितियों के गठन का विरोध करने वाले खंड को हटा दिया, और इसके बजाय कहा- कांग्रेस, इसलिए, निर्देश देती है कि राज्यों में वर्तमान कांग्रेस समितियां केवल कार्य समिति के निर्देशन और नियंत्रण में कार्य करें, और कांग्रेस के नाम पर या उसके तत्वावधान में सीधी कार्रवाई में शामिल नहीं होंगे, और न ही कांग्रेस के नाम पर राज्य के लोगों के आंतरिक संघर्ष करें।

पट्टाभि ने सुझाव दिया कि इस फॉमूर्ले के आधार पर अन्य सभी संशोधनों को वापस ले लिया जाना चाहिए। इस प्रस्ताव पर 13 में से 11 संशोधन वापस ले लिए गए। तब कांग्रेस और भारतीय राज्यों के लोगों के बीच संबंधों पर प्रस्ताव को मतदान के लिए रखा गया और उसे आगे बढ़ाया गया। यह संकल्प एक प्रतिगामी कदम का प्रतिनिधित्व करता है; विशेष रूप से इस मोड़ पर, जब ब्रिटिश साम्राज्यवाद नए संविधान के संघीय पक्ष को पेश करने की अपनी अंतिम योजना तैयार कर रहा था, जिसके तहत संघीय सरकार में कुल सीटों का एक तिहाई निरंकुश राजकुमारों के लिए आरक्षित किया जाना था, जबकि राज्यों के विषयों को लोकतांत्रिक अधिकारों से वंचित किया जा रहा था।

भारतीय राज्यों में 70 मिलियन लोगों को ब्रिटिश साम्राज्यवाद और उसके सहयोगियों, निरंकुश राजकुमारों के खिलाफ मुक्ति के लिए एक आम संघर्ष में भारतीय लोगों के सहयोगी के रूप में कांग्रेस में शामिल होना पड़ा। गांधी की ट्रस्टीशिप की अवधारणा के नेहरू के मूक विरोध ने नया जोर और गतिज ऊर्जा प्राप्त की क्योंकि एआईएसपीसी और कांग्रेस दोनों लोकतंत्रीकरण के दायरे को बढ़ाकर अहंकारी राजकुमारों को बहिष्कृत करने के लिए पूरी तरह से झुक गए।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Nov 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story