दूसरे चरण की इन सीटों पर मुस्लिम वोटरों की तादाद अच्छी, बीजेपी के लिए आसान नहीं डगर

The number of Muslim voters in these seats of the second phase is good, it is not easy for BJP
दूसरे चरण की इन सीटों पर मुस्लिम वोटरों की तादाद अच्छी, बीजेपी के लिए आसान नहीं डगर
यूपी विधानसभा चुनाव 2022 दूसरे चरण की इन सीटों पर मुस्लिम वोटरों की तादाद अच्छी, बीजेपी के लिए आसान नहीं डगर

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 55 सीटों पर आज मतदान होना है। अगर हम इन सीटों पर पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन देखते हैं तो 55 सीटों में से 38 सीटों पर भाजपा ने कब्जा जमाया था। वहीं 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी को इन विधानसभा सीटों में से 27 सीटों पर बढ़त मिली थी। यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की इन सीटों पर मुस्लिम मतदाताओं की तादाद भी अच्छी खासी है।

अगर जनगणना के आंकड़ो पर नजर डालें तो नौ सीटें ऐसी हैं, जहां पर मुसलमानों की संख्या 50 फीसदी से अधिक है। मुस्लिम बहुल सीटों में रामपुर, संभल, नगीना, चमरौआ और अमरोहा शामिल हैं। इसके अलावा करीब 14 सीटें ऐसी हैं, जहां पर मुस्लिम वोटर्स की भागीदारी करीब 40 से 50 फीसदी तक है। जानकारों का कहना है कि करीब दो दर्जन सीटों पर मुस्लिम मतदाता जीत और हार का समीकरण तय करता है।

मुस्लिम वोटरों का प्रभाव

 सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटी की स्टडी के मुताबिक 2017 में करीब 55 फीसदी मुसलमानों ने समाजवादी पार्टी के पक्ष में मतदान किया था। सपा ने 55 सीटों में से 15 सीटों पर जीत दर्ज की थी, करीब 26 फीसदी वोट शेयर सपा के खाते में गया था। सपा ने पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था। सपा के गठबंधन सहयोगी ने तब आठ फीसदी शेयर के साथ दो सीटें जीती थी।

हालांकि तब सपा गठबंधन ने काफी निराशाजनक प्रर्दशन किया था। सपा 2022 का चुनाव राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के साथ मिलकर लड़ रही है। मुस्लिम के साथ ही यादव और अन्य ओबीसी मतदाताओं के वोट भी पारंपरिक रूप से सपा को वोट दे। अक्सर इस इलाके को सपा का गढ़ माना जाता है।

अबकी बार धनी उम्मीदवार मैदान में

अबकी बार उम्मीदवारों की संपत्ति अधिक है। इन चुनावों में धनबल पर निर्भरता काफी बढ़ रही है। दूसरे चरण की सीटों पर जो उम्मीदवार मैदान में उतर हैं, एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के आंकड़ों के मुताबिक सपा उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 11.26 करोड़ और बीजेपी उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 9.95 करोड़ रुपये की है। अगर उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता की बात करें तो कुल उम्मीदवारों में से तकरीबन 57 फीसदी उम्मीदवार सीनियर सेकण्ड्री या उससे कम शिक्षित हैं। 

इन सीटों पर सभी की नजरें
यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में शाहजहांपुर और रामपुर विधानसभा सीट पर सबकी नजरें हैं। शाहजहांपुर विधानसभा सीट से वरिष्ठ बीजेपी नेता सुरेश खन्ना नौवीं बार विधानसभा पहुंचने की कोशिश में हैं। तो रामपुर विधानसभा सीट से सपा के कद्दावर नेता आजम खान चुनाव मैदान हैं। हालांकि आजम खान इस वक्त सीतापुर जेल में बंद हैं। 

Created On :   13 Feb 2022 6:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story