मध्य प्रदेश: मप्र के भाजपा के हाईटेक दफ्तर में दिखेगी संघ की सादगी

May 3rd, 2022

हाईलाइट

  • शासकीय मानदंडों एवं नियमों के आधार पर भवन का शुल्क दिया जायेगा।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारतीय जनता पार्टी में मध्य प्रदेश इकाई खास अहमियत रखती है, यहां का संगठन दूसरे राज्यों के लिए नजीर रहा है। यही कारण है कि पार्टी ने नवाचारों की शुरूआत भी इसी राज्य से की है, अब राज्य इकाई का भोपाल में सुविधाओं के मामले में हाईटेक दफ्तर बनने वाला है, मगर सादगी वाला होगा। इस कार्यालय में पहुॅचने पर राष्टीय स्वयं सेवक संघ के दफ्तरों जैसी शालीनता, सादगी और वातावरण का आभास होगा।

राजधानी के कमलापति रेलवे स्टेशन के करीब है भाजपा का प्रदेश दफ्तर। इस दफ्तर का आगामी समय की जरुरतों को ध्यान में रखकर बड़ा बदलाव महसूस किया जा रहा था। उसी के चलते पार्टी ने भव्य और आधुनिक सुविधाओं के साथ हाईटेक दफ्तर बनाने का फैसला लिया। इसके लिए पार्टी अपने कार्यकर्ताओं से धन संग्रह भी कर रही है।

भाजपा का प्रदेश दफ्तर कई मंजिल का तो होगा ही इसमें सभी मोर्चे के दफ्तर अलग-अलग मंजिल में होंगें। इसके अलावा पार्टी के कुछ पदाधिकारी परिसर में ही निवास करेंगे, लिहाजा उनके लिए निवास भी बनाए जाएंगे। इसके अलावा राज्य के दौरे पर आने वाले वरिष्ठजनों के लिए विशेष सुविधा संपन्न कक्षों का निर्माण कराया जाएगा, जो आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा मगर अंदर सादगी का संदेश देता नजर आएगा। भाजपा सादगी के मामले में राष्टीय स्वयं सेवक संघ के कार्यालयों को ध्यान में रखकर चल रही है। दफ्तर के बाहर से भले ही भव्यता और आधुनिकता का अहसास हो मगर अंदर आने पर ऐसा नहीं होगा, बल्कि उन्हें यहां का वातावरण ऊर्जा प्रदान करने के साथ अपनेपन का भी अहसास कराएगा।

सूत्रों की मानें तो इस दफ्तर को आगामी चार दशकों की जरूरत को ध्यान में रखकर बनाया जाने वाला है, जरुरत पड़े तो दफ्तर के उपरी हिस्से पर हेलीकॉप्टर तक को उतारा जा सके। इसके अलावा कई स्तरों पर पार्किं ग होगी। सुरक्षा के मद्देनजर तकनीक का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जाएगा। अलग-अलग संख्या के आधार पर सभागार होंगे, सेमिनार हॉल होंगे, पदाधिकारियों की बैठक के कक्ष बनेंगे।

नए भवन के निर्माण तक के लिए भाजपा दफ्तर के करीब स्थित पुराने आरटीओ की इमारत को किराए पर लिया गया है। इसका मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा एवं प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद ने निरीक्षण किया। जहां अस्थायी रूप से कार्यालय बनाया जाना प्रस्तावित है।

पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष शर्मा ने बताया कि भाजपा के पुर्ननिर्माण भवन को लेकर निर्णय हो गया है। अस्थायी कार्यालयीन व्यवस्था रिक्त आरटीओ भवन में की जा रही है। शासकीय मानदंडों एवं नियमों के आधार पर भवन का शुल्क दिया जायेगा।

शर्मा ने कहा कि देश के गृह मंत्री अमित शाह ने अपने राष्ट्रीय अध्यक्षीय कार्यकाल में लक्ष्य दिया था कि भाजपा का प्रत्येक जिले में कार्यालय होना चाहिए, तथा वर्तमान सभी कार्यालय सर्व सुविधायुक्त होना चाहिए। जिसको लेकर यह सतत प्रक्रिया चल रही है। जब भाजपा कार्यालय पं. दीनदयाल परिसर का निर्माण हुआ था वह उस समय भव्यता के साथ परिपूर्ण कार्यालय था, परंतु समय की आवश्यकता अनुसार इसमें बदलाव किया जाना चाहिए। इस हेतु केन्द्रीय नेतृत्व से आवश्यक दिशा निर्देश लेने के बाद भाजपा मध्यप्रदेश संगठन ने आधुनिक, सुसज्जित, सर्व सुविधायुक्त और सादगीपूर्ण बनाया जायेगा।

 

(आईएएनएस)