जो लोग राष्ट्रपति चुनाव में पहचान की बात कर रहे, वो आदिवासी को पीएम बना दें: यशवंत सिन्हा

Those who are talking about identity in Presidential elections, make tribals PM: Yashwant Sinha
जो लोग राष्ट्रपति चुनाव में पहचान की बात कर रहे, वो आदिवासी को पीएम बना दें: यशवंत सिन्हा
राष्ट्रपति चुनाव जो लोग राष्ट्रपति चुनाव में पहचान की बात कर रहे, वो आदिवासी को पीएम बना दें: यशवंत सिन्हा

डिजिटल डेस्क, रांची। राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष के प्रत्याशी यशवंत सिन्हा ने कहा है कि यह हमारे संविधान में इकलौता पद है, जिसका चुनाव पूरे देश के स्तर पर लड़ा जाता है। इस बार इस चुनाव ने ऐसे अभियान का रूप ले लिया है, जहां लड़ाई पहचान की नहीं बल्कि विचारधारा की हो गयी है। जो लोग आदिवासी पहचान, हित और सम्मान की बात कर रहे हैं, वह क्यों नहीं आदिवासी को प्रधानमंत्री बना देते?

सिन्हा शनिवार को यहां कांग्रेस विधायकों और सांसदों से मुलाकात के बाद मीडिया से मुखातिब थे। मौके पर कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर भी मौजूद रहे। सिन्हा ने कहा कि एक तरफ हमलोग लोकतंत्र को बचाने के लिए खड़े हैं, वहीं दूसरी ओर खड़े लोग लोकतंत्र को खत्म करने पर तुले हैं। उन्होंने राज्य के सांसदों और विधायकों से अपील की कि जाति के आधार पर किसी का समर्थन नहीं हो, अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनकर वोट करें।

देश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति की चर्चा करते हुए सिन्हा ने कहा कि अब प्रजातंत्र को ही खत्म करने की कोशिश चल रही है। अब तो सरकार के खिलाफ न तो संसद में बोल सकते हैं और न ही संसद के बाहर विरोध कर सकते हैं। शब्दों को असंसदीय बताते हुए जो सूची जारी की गयी है, उसका मतलब यही है कि संसद में सिर्फ सरकार का स्तुति गान करना है। ये बड़ी हास्यास्पद स्थिति है। उन्होंने कहा कि लोकशाही का जो मंदिर है उसे खत्म किया जा रहा है। केवल पांच साल में वोट डालना ही प्रजातंत्र नहीं है। प्रजातंत्र तो रोज व्यवहार में दिखना चाहिए।

उन्होंने कहा कि देश में हर व्यक्ति के लिए एक तरह के डर का माहौल है,सिर्फ एक व्यक्ति को छोड़कर यह डर उनके कैबिनेट के मंत्रियों में है, उनके अपने लोग भी डरे हुए हैं। जिस तरह से ईडी, सीबीआई और इन्कम टैक्स का दुरुपयोग हो रहा है, उसमें सरकार के खिलाफ वही लड़ सकता है जो बेदाग है। जब सिन्हा से यह पूछा गया कि क्या चुनाव में आपको आपके सांसद पुत्र जयंत सिन्हा का वोट मिलेगा? उन्होंने कहा कि मेरे पुत्र से इस बारे में बात कर लीजिए। मुझे उसकी तरफ कुछ भी बोलने का अधिकार नहीं है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 July 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story