पलानीस्वामी के लिए अन्नाद्रमुक प्रमुख के तौर पर मुश्किल राह

Tough road for Palaniswami as AIADMK chief
पलानीस्वामी के लिए अन्नाद्रमुक प्रमुख के तौर पर मुश्किल राह
तमिलनाडु राजनीति पलानीस्वामी के लिए अन्नाद्रमुक प्रमुख के तौर पर मुश्किल राह

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। अन्नाद्रमुक के नवनियुक्त अंतरिम महासचिव और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी को पार्टी में अंदरूनी खींचतान के बीच एक विश्वसनीय विपक्ष के रूप में पार्टी को लाने में कठिन समय का सामना करना पड़ रहा है। 11 जुलाई को अपनी आम परिषद की बैठक में, अन्नाद्रमुक ने पलानीस्वामी (ईपीएस) को अंतरिम महासचिव के रूप में ताज पहनाया और अपने प्रतिद्वंद्वी ओ. पनीरसेल्वम को निष्कासित करने का मार्ग प्रशस्त किया। आम परिषद में बहुमत और दूसरे पायदान के नेताओं के समर्थन के साथ, ईपीएस पार्टी से ओपीएस को निकाल सकते हैं।

हालांकि, ओपीएस ने इसके खिलाफ भारत के चुनाव आयोग, मद्रास हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है और करूर वैश्य बैंक, मायलापुर शाखा के प्रबंधक को भी लिखा है कि किसी को भी पार्टी खातों के संचालन की अनुमति न दें। ओपीएस ने प्रबंधक को लिखे अपने पत्र में कहा कि वह अभी भी पार्टी के कोषाध्यक्ष हैं और यदि कोई और बैंक में इन खातों का संचालन कर रहा है, तो प्रबंधक को जिम्मेदार ठहराया जाएगा। विशेष रूप से, 11 जुलाई की आम परिषद की बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेता डिंडीगुल सी. श्रीनिवासन को कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

ओपीएस के निष्कासन के साथ, वी. के. शशिकला और टी.टी.वी. दिनाकरन, जो सभी थेवर समुदाय से हैं, पार्टी में अपनी पकड़ खो दी है और पलानीस्वामी के गौंडर (जाति) होने के कारण, इन नेताओं की जगह को भरना उनके लिए मुश्किल काम होगा। दक्षिण तमिलनाडु का थेवर समुदाय अन्नाद्रमुक का पारंपरिक समर्थक रहा है और ओपीएस के निष्कासन के साथ ये वोट बैंक भी फिसल सकता है।

ईपीएस को एक और चुनौती का सामना करना पड़ सकता है, वह है अन्नाद्रमुक की सहयोगी भाजपा का दृष्टिकोण, जिसने अभी तक ओपीएस के निष्कासन और ईपीएस को समर्थन देने पर कोई टिप्पणी नहीं की है। पूर्व आईपीएस अधिकारी के. अन्नामलाई जैसे मुखर नेता के राज्य पार्टी अध्यक्ष होने के कारण, ईपीएस शैली की राजनीति के लिए भगवा पार्टी के साथ सहज कामकाजी संबंध रखना कठिन होगा। यह देखना होगा कि भाजपा ओपीएस को समर्थन देगी या फिर ईपीएस के साथ खड़ी रहेगी।

अगर ईपीएस अन्नाद्रमुक को चलाने में विफल होती है, तो यह उस पार्टी की विरासत का क्या होगा जो या विपक्ष में या फिर सत्ता में रही है। पार्टी को अपने समर्पित कार्यकर्ताओं को ढेर सारे जवाब देने होंगे जो इसका मुख्य आधार रहे हैं।अदालत में मामलों और भारत के चुनाव आयोग के पास याचिकाओं के साथ, यह देखना होगा कि अन्नाद्रमुक में चीजें कैसे आकार ले रही हैं और क्या विरोधी गुट मतभेदों को सुलझाने के लिए एक सामान्य आधार पाते हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 July 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story