आईएस अपराध के लिए संयुक्त राष्ट्र जांच दल का जनादेश बढ़ाया गया

UN investigation teams mandate for IS crime in Iraq extended
आईएस अपराध के लिए संयुक्त राष्ट्र जांच दल का जनादेश बढ़ाया गया
इराक आईएस अपराध के लिए संयुक्त राष्ट्र जांच दल का जनादेश बढ़ाया गया
हाईलाइट
  • इराक में आईएस अपराध के लिए संयुक्त राष्ट्र जांच दल का जनादेश बढ़ाया गया

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। सुरक्षा परिषद ने इराक में इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादी समूह द्वारा किए गए अपराधों के लिए संयुक्त राष्ट्र जांच दल के जनादेश का विस्तार करने के लिए एक प्रस्ताव पास किया है।

सिन्हुआ न्यूज एजेंसी के अनुसार, संकल्प 2597, जिसे शुक्रवार को 15 सदस्यीय परिषद का सर्वसम्मत समर्थन मिला, दाएश/इस्लामिक स्टेट (यूनिटैड) द्वारा किए गए अपराधों के लिए जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र जांच दल के जनादेश को एक साल के लिए 17 सितंबर 2022 तक बढ़ा देगा। इसका क्षेत्र संकल्प कहता है, यूनिटैड के जनादेश के किसी भी और विस्तार का फैसला इराकी सरकार या किसी अन्य सरकार के अनुरोध पर किया जाएगा जिसने टीम से उन कृत्यों के सबूत एकत्र करने का अनुरोध किया है जो युद्ध अपराधों, मानवता के खिलाफ अपराध या आईएस द्वारा किए गए नरसंहार के लिए हो सकते हैं।

प्रस्ताव में विशेष सलाहकार से अनुरोध किया गया है, जो यूनिटैड के प्रमुख हैं, हर 180 दिनों में टीम की गतिविधियों पर सुरक्षा परिषद को रिपोर्ट प्रस्तुत करना जारी रखें। यूनीटैड को सितंबर 2017 में परिषद द्वारा अधिकृत किया गया था ताकि देश में आतंकवादी समूह द्वारा किए गए अपराधों के लिए आईएस को जवाबदेह ठहराने के इराक के प्रयासों का समर्थन किया जा सके। टीम नवंबर 2019 में पूरी तरह से चालू हो गई थी।

 

(आईएएनएस)

Created On :   18 Sep 2021 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story