अभियान के तहत प्रदेश को मिलेंगे 135 करोड़, क्षेत्र पंचायत सदस्यों के लिए तय किया जाएगा मानदेय

Under National Gram Swaraj Abhiyan, the state will get 135 crore
अभियान के तहत प्रदेश को मिलेंगे 135 करोड़, क्षेत्र पंचायत सदस्यों के लिए तय किया जाएगा मानदेय
राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत प्रदेश को मिलेंगे 135 करोड़, क्षेत्र पंचायत सदस्यों के लिए तय किया जाएगा मानदेय

डिजिटल डेस्क, देहरादून। पंचायतीराज मंत्री सतपाल महाराज ने कहा है कि केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान (आरजीएसए) के तहत उत्तराखंड को वर्ष 2022 - 23 के लिए 135 करोड़ की मंजूरी दी है। इससे त्रिस्तरीय पंचायतों को मजबूती मिलेगी। क्षेत्र पंचायत सदस्यों के लिए मानदेय तय किया जाएगा। इस संबंध में वित्त विभाग से शीघ्र वार्ता की जाएगी। इसके अलावा पंचायत प्रतिनिधियों के खचरें के लिए गाइडलाइन जारी की जाएगी।

मीडिया से बातचीत में पंचायतीराज मंत्री महाराज ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह की पहल पर प्रदेश में पंचायतों को सशक्त करने का लगातार प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिए गरीबी मुक्त एवं सु²ढ़ आजीविका युक्त गांव, स्वस्थ गांव, उन्नत गांव समेत सभी महत्वपूर्ण विषयों को लेकर पंचायतों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में सरकार प्रयासरत है।

उन्होंने कहा कि पंचायतों में विभिन्न योजनाओं को संचालित करने के लिए केंद्रीय पंचायती राज मंत्री से धनराशि देने का आग्रह किया था। इस पर केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत राज्य को 135 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की है। इससे त्रिस्तरीय पंचायत पदाधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण, क्षमता विकास, भ्रमण के साथ ग्राम पंचायत के सतत विकास के निर्धारित 9 लक्ष्यों की पूर्ति की जाएगी।

पंचायत प्रतिनिधियों को सरकारी गेस्ट हाउस में मिलेगी ठहरने की सुविधा :

प्रदेश के 95 विकासखंडों में एक-एक कॉम्पेक्टर, जिला पंचायत में पाकिर्ंग, 200 पंचायत भवन का निर्माण, 500 ग्राम पंचायतों का कंप्यूटरीकरण, 100 पंचायत भवनों में अतिरिक्त कक्ष का निर्माण किया जाएगा। महाराज ने बताया कि प्रदेश के प्रत्येक जिले में साफ-सफाई के लिए एक-एक वैक्यूम आधारित सफाई मशीन के लिए भी स्वीकृति प्रदान की गई है। ग्राम स्वराज अभियान की कार्ययोजना में पूर्व से निर्मित राज्य, जिला व ब्लॉक स्तरीय पंचायत रिसोर्स सेंटर के लिए संकाय उपलब्ध कराए जाने का भी प्रावधान किया गया है।

पंचायत मंत्री महाराज ने कहा कि जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व ब्लॉक प्रमुखों को प्रदेश के सभी सरकारी गेस्ट हाउस में सरकारी शुल्क ठहरने की सुविधा दी जाएगी। पंचायती राज विभाग के माध्यम से सभी जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और ब्लाक प्रमुखों को सचिवालय पास बनाए जाएंगे। जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, प्रमुख, जेष्ठ व कनिष्ठ प्रमुखों के मानदेय में वृद्धि करने की मुख्यमंत्री ने घोषणा की है। जल्द ही मानदेय बढ़ाने का शासनादेश जारी करने के लिए वित्त विभाग से वार्ता की जाएगी। राज्य वित्त में 10 प्रतिशत प्रशासनिक व्यय को कार्यालय, 100 लीटर पेट्रोल, डीजल समेत अन्य खचरें के लिए गाइडलाइन जारी की जाएगी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 July 2022 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story