केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने व्हाट्सएप से कहा- भारत का गलत नक्शा तुरंत ठीक करें

Union Minister Rajeev Chandrasekhar told WhatsApp – fix the wrong map of India immediately
केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने व्हाट्सएप से कहा- भारत का गलत नक्शा तुरंत ठीक करें
नई दिल्ली केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने व्हाट्सएप से कहा- भारत का गलत नक्शा तुरंत ठीक करें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शनिवार को मेटा-स्वामित्व वाले व्हाट्सएप से नए साल के जश्न लाइव-स्ट्रीमिंग लिंक में भारत के गलत मानचित्र को तुरंत ठीक करने के लिए कहा। मंत्री ने दोहराया कि भारत में कारोबार करने वाले सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को सही नक्शों का इस्तेमाल करना चाहिए। चंद्रशेखर ने कहा, प्रिय व्हाट्सएप आपसे निवेदन है कि आप भारत के नक्शे की त्रुटि को जल्द से जल्द ठीक करें। सभी प्लेटफॉर्म जो भारत में व्यापार करते हैं और/या भारत में व्यापार करना जारी रखना चाहते हैं, उन्हें सही मानचित्र का उपयोग करना चाहिए।

इस हफ्ते की शुरूआत में, उन्होंने वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म जूम के संस्थापक और सीईओ एरिक युआन को सुनिश्चित करने के लिए आगाह किया कि वह उन देशों के सही मानचित्र का उपयोग करें जहां कंपनी व्यापार करती है या व्यापार करना चाहती है। जूम के सीईओ ने बाद में देश का गलत नक्शा दिखाने वाला ट्वीट डिलीट कर दिया। चंद्रशेखर ने हाल ही में देश में सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए कानून, नियमों और सुरक्षा के अनुपालन के बारे में बात की थी। ट्विटर पर मंत्री ने कहा- मुझे लगता है कि ट्विटर का प्रमुख कौन है, यह महत्वपूर्ण चर्चा नहीं है। यह सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए कानून, नियमों और सुरक्षा के अनुपालन के बारे में है, जिसे पारदर्शी और सही और संस्थागत रूप से डिजाइन और लागू करने की आवश्यकता है।

मंत्री ट्विटर के सीईओ एलन मस्क के एक ट्वीट पर प्रतिक्रिया दे रहे थे, उन्होंने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट पर एक पोल शुरू किया था जिसमें लाखों उपयोगकर्ताओं से पूछा गया था कि क्या मुझे ट्विटर के प्रमुख के रूप में पद छोड़ना चाहिए? मस्क ने ट्वीट में पूछा, क्या मुझे ट्विटर के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे देना चाहिए? मैं इस पोल के नतीजों का पालन करूंगा। इस साल अक्टूबर में, सरकार ने नियमों को अधिसूचित किया था जिसके तहत वह उन शिकायतों के निवारण के लिए अपीलीय पैनल स्थापित करेगी जो उपयोगकर्ताओं को विवादास्पद सामग्री की मेजबानी पर ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के फैसले के खिलाफ हो सकते हैं। मध्यवर्ती संस्थाओं के दायित्व पहले नियमों के उपयोगकर्ताओं को सूचित करने तक सीमित थे, लेकिन अब नए नियमों के साथ प्लेटफार्मों पर बहुत अधिक निश्चित दायित्व होंगे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   31 Dec 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story