रूझानों में भाजपा आगे, नीलकंठ, स्वामी प्रसाद हुए पीछे

UP elections: BJP ahead in trends, Neelkanth, Swami Prasad lag behind
रूझानों में भाजपा आगे, नीलकंठ, स्वामी प्रसाद हुए पीछे
यूपी चुनाव रूझानों में भाजपा आगे, नीलकंठ, स्वामी प्रसाद हुए पीछे
हाईलाइट
  • यूपी चुनाव: रूझानों में भाजपा आगे
  • नीलकंठ
  • स्वामी प्रसाद हुए पीछे

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 18 वीं विधानसभा गठन के लिए मतगणना जारी है। मतगणना जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, रुझान और दिलचस्प होते जा रहे हैं। भाजपा ने शुरूआती रुझान में स्पष्ट बहुमत का आंकड़ा, भाजपा को मिलता दिखाई दे रहा है। जबकि समाजवादी पार्टी उसके आधे पर है।

रुझानों में मुख्यमंत्री योगी गोरखपुर शहर सीट से तो अखिलेश यादव करहल सीट से आगे चल रहे हैं, जबकि बीजेपी का साथ छोड़ सपा का दामन थामने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य फाजिलनगर विधानसभा सीट पर पीछे चल रहे हैं। वाराणसी शहर दक्षिणी से सपा के प्रत्याशी किशन दीक्षित ने पहले चक्र में 5454 मतों से बढ़त बनाई है। उनको 7124 मत मिले हैं। भाजपा प्रत्याशी डा. नीलकंठ तिवारी दूसरे नंबर पर हैं। उनको 1670 मत मिले हैं। तीसरे नंबर पर कांग्रेस की मुदिता कपूर हैं जिनको 95 मत मिले हैं। शहर दक्षिण सीट पर हमेशा से भाजपा का दबदबा रहा है। हर बार के चुनाव में एक तरफा ही जीत मिलती रही है। नौ बार भाजपा से श्यामदेव राय चौधरी दादा विधायक बने रहे। दूसरे नंबर पर कांग्रेस के डा. दयाशंकर मिश्र दयालु रहते थे जो इस बार भाजपा में ही हैं। डा. नीलकंठ तिवारी चुनाव मैदान में उतरे तो उन्हें कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर पूर्व सांसद डा. राजेश मिश्र ने कड़ी टक्कर दी थी।

लखनऊ जिले में कुल 9 विधानसभा सीटें हैं। यहां की 9 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती जारी है। कैंट से भाजपा के ब्रजेश पाठक आगे चल रहे हैं। रुझानों के आते ही भाजपा दफ्तर के बाहर कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाते हुए नारेबाजी की। वहीं समाजवादी पार्टी कार्यालय में शायरी के साथ रंगारंग चौपाल लगी है। यहां कार्यकर्ता गुलाल और मिठाइयां लेकर आते दिखे। भाजपा-सपा समर्थकों के बीच नारेबाजी भी हुई है।

गोरखपुर शहर विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 12,000 से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं। अब तक 3 चरणों की मतगणना का परिणाम आ चुका है। सपा की सुभावती शुक्ला को 4290 वोट मिले हैं, जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को 16569 मत प्राप्त हुए हैं। समाज पार्टी के चंद्रशेखर को मात्र 903 वोट मिले हैं।

स्वामी प्रसाद मौर्य पीछे कुशीनगर जिले की फाजिलनगर सीट पर पूर्व मंत्री और भाजपा से पाला बदल कर सपा में गए स्वामी प्रसाद मौर्य 2607 मतों से पीछे चल रहे हैं। भाजपा के सुरेंद्र कुशवाहा आगे चल रहे हैं।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष तीसरे स्थान पर रू कुशीनगर की तमकुहीराज सीट पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू तीसरे स्थान पर चल रहे हैं। यहां भाजपा प्रत्याशी करीब नौ हजार मतों से असीम कुमार राय आगे चल रहे हैं।

मंत्री सूर्य प्रताप शाही आगे देवरिया की पथरदेवा सीट से कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही 2500 मतों से आगे चल रहे हैं। दूसरे स्थान पर सपा प्रत्याशी और पूर्व मंत्री ब्रह्माशंकर त्रिपाठी दूसरे स्थान पर चल रहे हैं।

मंत्री जयप्रताप सिंह आगे सिद्धार्थनगर जिले की बांसी सीट से स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह सपा के नवीन उर्फ मोनू दूबे से 5400 मतों से आगे चल रहे हैं।

मत्स्य पालन राज्य मंत्री जय प्रकाश निषाद देवरिया की रूद्रपुर विधानसभा सीट पर सपा के रामभुआल निषाद से 1175 मतों से आगे चल रहे हैं।

बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी के बेटा तथा मऊ सदर से सुहेलदेव भारती समाज पार्टी से प्रत्याशी अब्बास अंसारी पीछे चल रहे हैं। अब्बास का यह दूसरा विधानसभा चुनाव है। भाजपा प्रत्याशी अशोक सिंह यहां से आगे हैं। मुख्तार के बड़े भाई का बेटा सुहैब अंसारी उर्फ मन्नू गाजीपुर की सीट से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के रूप में बढ़त पर हैं।

मैनपुरी के करहल विधानसभा से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव भी बढ़त पर है। जेवर विधानसभा सीट पर भाजपा के धीरेन्द्र सिंह, कन्नौज से भाजपा असीम अरुण, लखनऊ की सरोजनीनगर से भाजपा के राजेश्वर सिंह तथा सहारनपुर के नकुड से भाजपा प्रत्याशी मुकेश चौधरी आगे चल रहे हैं।

पुलिस की सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृति लेकर राजनीति के मैदान में उतरे भाजपा के प्रत्याशी असीम अरुण के साथ ही साथ राजेश्वर सिंह भी आगे चल रहे हैं। असीम अरुण कन्नौज के कन्नौज सदर तथा राजेश्वर सिंह लखनऊ के सरोजनीनगर से मैदान में हैं।

अयोध्या के बीकापुर रुदौली तथा मिल्कीपुर में भाजपा बढ़त पर है। गोसाईगंज में सपा आगे है। सहारनपुर के नकुड से भाजपा प्रत्याशी मुकेश चौधरी के साथ आगरा की फतेहपुर सीकरी व एत्मादपुर में भी भाजपा आगे है।

आईएएनएस

Created On :   10 March 2022 7:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story