यूपी का कुल बकाया कर्ज 5 साल में करीब 39 फीसदी बढ़ा

UPs total outstanding debt increased by about 39 percent in 5 years
यूपी का कुल बकाया कर्ज 5 साल में करीब 39 फीसदी बढ़ा
यूपी विधानसभा चुनाव 2022 यूपी का कुल बकाया कर्ज 5 साल में करीब 39 फीसदी बढ़ा

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार बाजार से इतना ज्यादा कर्ज ले रही है कि उनका कुल बकाया कर्ज 5 साल में लगभग 39 फीसदी बढ़ गया है। हालांकि, इस अवधि के दौरान शिक्षा पर खर्च में गिरावट आई जबकि स्वास्थ्य पर खर्च में मामूली वृद्धि हुई। इससे भी अधिक आश्चर्य की बात यह है कि पांच में से चार सालों में राज्य सरकार पूरी बजट राशि भी खर्च करने में असमर्थ रही, जिससे राजस्व अधिशेष हो गया।

नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा योगी आदित्यनाथ सरकार को दिया गया पूर्ण समर्थन भी तथाकथित डबल इंजन का फायदा वित्त या योजना के मामले में मदद नहीं कर सका। राज्य सरकार के वित्त का संकलन करने वाले भारतीय रिजर्व बैंक के नए आंकड़ों के अनुसार, यूपी सरकार पर 6.5 लाख करोड़ रुपये की बकाया देनदारियां हैं, जैसा कि राज्य के 2021-22 के बजट में अनुमानित है। यह 2017 में इसे संभालने के बाद विरासत में मिले 4.7 लाख करोड़ रुपये के कर्ज से 38.3 फीसदी अधिक है।

इस कर्ज का बड़ा हिस्सा बैंकों जैसे वित्तीय संस्थानों का है। इन्हें बाजार उधारी कहा जाता है और इन्हें भारी ब्याज दरों पर लिया जाता है। राज्य के वित्त विभाग के सूत्रों के अनुसार, पिछले महीने जारी यूपी सरकार के वित्त पर नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2019-20 के अंत में कुल सार्वजनिक ऋण में से 1.99 लाख करोड़ रुपये ( या कुल का 47.7 प्रतिशत) सात सालों के बाद देय होगा।

कैग की जिस रिपोर्ट का जिक्र पहले किया गया था, उसमें चौंकाने वाला खुलासा हुआ। राज्य सरकार ने मार्च 2020 में अपने बहीखाते में अवैध रूप से एक डूबती हुई निधि से अपने गैर-कर राजस्व मद में 71,000 करोड़ रुपये की रियासत हस्तांतरित की। लेकिन नियमों के अनुसार, इसे कहीं और निवेश किया जाना चाहिए था। सीएजी ने इस खुलेआम उल्लंघन की आलोचना करते हुए सिफारिश की है कि निधि (सिंकिंग फंड) से हस्तांतरण को राजस्व प्राप्तियों के रूप में नहीं माना जाना चाहिए और चुकाए गए ऋण के बराबर राशि को सिंकिंग फंड से प्रमुख शीर्ष 8680 (विविध सरकारी खाता) में स्थानांतरित किया जाना चाहिए।

इस रचनात्मक बहीखाता पद्धति का प्रभाव यह हुआ कि राजस्व प्राप्तियों को केवल बही-खातों में बढ़ाया गया, वास्तव में कोई नकदी हस्तांतरित नहीं हुई। यही कारण है कि अगले साल के राजस्व अधिशेष का ये मुख्य कारण बना है। कुछ राज्यों के लिए यह एक सामान्य विशेषता है कि वे अपने बजटीय आवंटन से बड़ी मात्रा में अव्ययित राशि के साथ साल का अंत करते हैं। गरीब और पिछड़े राज्य विशेष रूप से इस विकृत सोच के शिकार हैं और यूपी इससे अछूता नहीं है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में पांच में से चार वर्षों में राजस्व अधिशेष 1.32 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ गया है। 2021-22 के लिए दिया गया आंकड़ा अभी अनुमानित है और बजट में पेश किया गया है, लेकिन वास्तविक राशि इससे बड़ी हो सकती है। साल 2020-21 कोरोना महामारी का पहला साल था और कुछ अतिरिक्त खर्च हुआ। इसलिए, राज्य सरकार ने वास्तव में अपने सभी आवंटित फंड को खर्च कर दिया और 13,161 करोड़ रुपये का एक छोटा घाटा चल रहा है।

पांच वर्षों में 1.8 लाख करोड़ रुपये उधार लेने के बावजूद, राज्य सरकार ने एक संचित राजस्व अधिशेष, यानी 1.32 लाख करोड़ रुपये के अव्ययित फंड के साथ अपना कार्यकाल समाप्त कर दिया है, जो खराब योजना को इंगित करता है।सूत्रों ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य दो महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर खर्च महत्वपूर्ण था लेकिन कुल राजस्व व्यय के अनुपात के रूप में शिक्षा पर खर्च की हिस्सेदारी 2017-18 में लगभग 14.8 प्रतिशत से घटकर चालू वित्त वर्ष के बजट अनुमान बजट अनुमान में 12.5 प्रतिशत हो गई।

जब राज्य के छात्र 2020-21 में महामारी के दौरान अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए संघर्ष कर रहे थे, तब स्कूल व कॉलेज और छात्रावास बंद थे और ऑनलाइन मोड शिक्षण का प्रमुख तरीका था। उस दौरान राज्य सरकार ने वास्तव में अधिक खर्च करने पर बहुत पैसा बचाया। छात्रों को हो रहे शैक्षणिक नुकसान की भरपाई के लिए आवश्यक था।

वास्तव में, शिक्षकों को वेतन का भुगतान नहीं किया गया। कर्मचारियों को वेतन से वंचित कर दिया गया और मध्याह्न् भोजन बंद कर दिया गया था। अब महत्वपूर्ण विधानसभा चुनाव के साथ सरकार स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करने में व्यस्त है। इससे भी अधिक परेशान करने वाली बात यह है कि कुल राजस्व व्यय में स्वास्थ्य व्यय की हिस्सेदारी में मामूली वृद्धि 2017-18 में 5.3 प्रतिशत से 2021-22 (बीई) में 5.9 प्रतिशत हो गई है, ऐसे समय में जब महामारी अपने चरम पर थी। आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर रिपोर्ट बताती है कि यूपी में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली महामारी से निपटने के लिए अपर्याप्त है। यह सब टाला जा सकता था अगर राज्य सरकार द्वारा अधिक धनराशि आवंटित और लागू की गई होती।

(आईएएनएस)

Created On :   26 Feb 2022 8:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story