पूर्वोत्तर के 3 राज्यों में मतदान: पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर दिल्ली, राज्यों में बातचीत तेज

Voting in 3 northeastern states: talks intensify in Delhi, states on seat sharing among parties
पूर्वोत्तर के 3 राज्यों में मतदान: पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर दिल्ली, राज्यों में बातचीत तेज
विधानसभा चुनाव पूर्वोत्तर के 3 राज्यों में मतदान: पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर दिल्ली, राज्यों में बातचीत तेज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चुनाव आयोग द्वारा तीन पूर्वोत्तर राज्यों - त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा के एक दिन बाद, नई दिल्ली और राज्यों की राजधानियों में विभिन्न दलों के बीच गहन बातचीत शुरू हो गई है। नागालैंड में भाजपा और उसके सहयोगी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के नेताओं ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की उपस्थिति में नई दिल्ली में बैठकें कीं। तिप्राहा स्वदेशी प्रगतिशील क्षेत्रीय गठबंधन (टीआईपीआरए) और पूर्व शाही वंशज प्रद्योत बिक्रम माणिक्य देब बर्मन ने भी राष्ट्रीय राजधानी में सरमा के साथ अलग-अलग अनिर्णायक बैठकें कीं।

देब बर्मन ने कथित तौर पर अपने रुख को दोहराया कि उनकी पार्टी उन पार्टियों या दलों के साथ गठबंधन करेगी जो उनकी ग्रेटर तिप्रालैंड राज्य की मांग को लिखित आश्वासन देंगे। टीआईपीआरए 2021 से, संविधान के अनुच्छेद 2 और 3 के तहत ग्रेटर तिप्रालैंड राज्य प्रदान करके त्रिपुरा जनजातीय क्षेत्र स्वायत्त जिला परिषद (टीटीएएडीसी) क्षेत्रों के उन्नयन की मांग कर रहा है। अगरतला में, कांग्रेस और माकपा ने 16 फरवरी को होने वाले चुनावों के लिए सीटों को लेकर दूसरे दौर की बैठकें कीं। डेढ़ घंटे तक चली बैठक में कांग्रेस त्रिपुरा के राज्य अध्यक्ष बिरजीत सिन्हा, माकपा के राज्य सचिव और पूर्व सांसद जितेंद्र चौधरी, कांग्रेस विधायक सुदीप रॉय बर्मन, पूर्व विधायक आशीष कुमार साहा, वाम मोर्चा के संयोजक नारायण कार और कुछ अन्य नेता उपस्थित थे।

बैठक के बाद, सेक्युलर डेमोक्रेटिक फोर्सेस के बैनर तले कांग्रेस और माकपा नेताओं ने त्रिपुरा में चुनाव पूर्व हिंसा के बारे में मीडिया को अवगत कराया। बर्मन ने कहा कि लोगों को गंभीर आशंका है कि वह आगामी विधानसभा चुनाव में वोट डाल पाएंगे या नहीं। उन्होंने मीडिया से कहा, 2018 में त्रिपुरा में बीजेपी सरकार के सत्ता में आने के बाद से अलग-अलग चुनावों में लोग अपना वोट नहीं डाल सके। हम (कांग्रेस और माकपा) कानून और व्यवस्था की स्थिति और लोकतंत्र को बहाल करने के लिए एक साथ आए। दिल्ली में मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो सहित एनडीपीपी नेताओं के साथ बैठक के बाद नगालैंड के भाजपा नेताओं के साथ असम के मुख्यमंत्री ने कहा कि सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया गया है। सरमा ने मीडिया से कहा, एनडीपीपी 40 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी और बीजेपी नागालैंड की बाकी 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बीजेपी की एक और टीम त्रिपुरा में सीटों के बंटवारे और गठबंधन के मामलों को देख रही है।

त्रिपुरा में, प्रभावशाली आदिवासी-आधारित पार्टी टीआईपीआरए की अपील का जवाब देते हुए, सत्तारूढ़ भाजपा के सहयोगी, इंडीजेनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) ने आदिवासियों के सर्वांगीण विकास और सुरक्षा के लिए 16 फरवरी को विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ने पर चर्चा करने पर सहमति व्यक्त की। आईपीएफटी के कार्यकारी अध्यक्ष और राज्य मंत्री प्रेम कुमार रियांग ने टीआईपीआरए सुप्रीमो को लिखे एक पत्र में कहा: मैं टिपरालैंड और ग्रेटर टिपरालैंड राज्य के लिए हमारी मांग को प्राप्त करने के प्रयास के साथ टीप्रास की उत्तरजीविता और अस्तित्व के प्रश्न को हल करने के लिए किसी भी रूप में आईपीएफटी और टीआईपीआरए को एकजुट करने के प्रस्ताव के लिए अपनी कृतज्ञता व्यक्त करता हूं। टीआईपीआरए के वरिष्ठ नेता और टीटीएएडीसी के उप मुख्य कार्यकारी सदस्य अनिमेष देबबर्मा ने गुरुवार रात आईएएनएस को बताया कि टीआईपीआरए के प्रमुख देब बर्मन के अगरतला लौटने के बाद, आईपीएफटी नेताओं के साथ औपचारिक बैठक की जाएगी, ताकि आगे की रणनीति बनाई जा सके।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Jan 2023 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story