पुल ढहने के इतिहास से पश्चिम बंगाल को लेना चाहिए सबक

West Bengal should take lessons from the history of bridge collapse
पुल ढहने के इतिहास से पश्चिम बंगाल को लेना चाहिए सबक
पश्चिम बंगाल पुल ढहने के इतिहास से पश्चिम बंगाल को लेना चाहिए सबक

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। गुजरात के मोरबी में एक पुल के गिरने से, लगभग 140 लोग मारे गए थे, जिसे लेकर पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने कड़ा राजनीतिक विरोध किया है, लेकिन पुल के ढहने के राज्य के रिकॉर्ड को देखते हुए यह राज्य सरकार के लिए भी आंखें खोलने वाला साबित हुआ है।

राज्य के लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के एक सीनियर इंजीनियर ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, राजनीति अपनी जगह पर है, लेकिन मोरबी घटना ने राज्य में पुलों और फ्लाईओवर की स्थिति की नए सिरे से समीक्षा करने के लिए विभागों में हड़कंप मचा दिया है।

मंगलवार को राज्य के पीडब्ल्यूडी मंत्री पुलक रॉय ने पुलों और फ्लाईओवर की स्थिति की समीक्षा के लिए विभाग के शीर्ष नौकरशाहों और इंजीनियरों की एक आपात बैठक बुलाई।

रॉय के अनुसार बैठक में राज्य में दो बड़े पुलों के पूरी तरह से पुनर्निर्माण का निर्णय लिया गया। पहला पश्चिम मिदनापुर जिले में मिदनापुर और खड़गपुर कस्बों को जोड़ने वाला कांगसाबती नदी पर बीरेंद्र सस्मल पुल है। दूसरा कोरोनेशन ब्रिज है, जिसे उत्तर बंगाल में दार्जिलिंग और कलिम्पोंग ब्रिज को जोड़ने वाली तीस्ता नदी पर सेवक रोडवे ब्रिज के रूप में भी जाना जाता है।

साथ ही मंत्री ने यह भी आदेश दिया है कि राज्य के सभी पुलों और फ्लाईओवरों की स्थिति की जांच की जाए और एक महीने के भीतर रिपोर्ट पेश की जाए। उन्होंने उन पुलों के बारे में भी जानकारी मांगी, जहां भारी वाहनों के चलने से खतरा या त्रासदी हो सकती है।

समीक्षा बैठक के दौरान कुछ खुलासे हुए थे। सूत्रों ने कहा कि प्रारंभिक निष्कर्षों के अनुसार, राज्य के विभिन्न कोनों में लगभग 45 से 50 पुल हैं, जो 50 से 60 वर्ष के बीच के हैं, जहां सिंपल पैचवर्क या पूरी तरह से रिनोवेशन भी काम नहीं करेगा और वाहनों की आवाजाही के लिए उन्हें सुरक्षित बनाने के लिए पूरी तरह से पुनर्निर्माण की आवश्यकता है।

बैठक में मौजूद विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ऐसा करने की अनुमानित लागत लगभग 3,000 करोड़ रुपये होगी, जो वर्तमान में विभाग पर लगाए गए वित्तीय बाधाओं को देखते हुए राज्य के पीडब्ल्यूडी विभाग के लिए एक बड़ी राशि है।

आईएएनएस ने कुछ स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग एक्सपर्ट्स से तकनीकी कारकों को लेकर बात की, जहां मरम्मत या पैचवर्क के बजाय पुल या फ्लाईओवर को पूरी तरह से पुनर्निर्मित करने की आवश्यकता है।

सिटियस इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक-निदेशक और स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग स्पेशलिस्ट अनिंदिता मोइत्रा दास के अनुसार, आमतौर पर एक पुल या फ्लाईओवर का जीवन काल भारतीय मानकों (आईएस) के विभिन्न मापदंडों पर निर्धारित किया जाता है जो 35 साल से शुरू होते हैं।

उन्होंने कहा, जीवन काल की यह अवधि विभिन्न मापदंडों पर निर्भर करती है, जैसे वजन की क्षमता और उपयोग की जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता आदि। साथ ही, अलग-अलग पैरामीटर हैं जिनके आधार पर यह तय करना होता है कि कहां भारी वाहनों को चलाने की अनुमति दी जाएगी और कहां नहीं। निगरानी, रखरखाव और नवीनीकरण एक सतत प्रक्रिया होनी चाहिए, जो इसके उद्घाटन के दिन से शुरू होकर जीवन काल के अंत तक संबंधित आईएस मापदंडों के अनुसार होनी चाहिए। जब पुल को पूरी तरह से पुनर्निर्माण की आवश्यकता होती है, तो भारत में ज्यादातर मामलों में ऐसी विस्तृत प्रक्रियाओं का पालन नहीं किया जाता है।

एक अन्य स्ट्रक्चरल इंजीनियर प्रदीप्त मित्रा ने कहा कि एक पुल या फ्लाईओवर की भार-वहन क्षमता निर्धारित करने वाला कारक उस पुल या फ्लाईओवर की आधार-शक्ति है।

मित्रा ने कहा, कुछ प्रमुख और पारंपरिक पुल जैसे हावड़ा ब्रिज, दूसरा हुगली ब्रिज, निवेदिता सेतु आदि के पास बेहद मजबूत आधार हैं और इसलिए भारी माल वाहनों या यात्री वाहनों का भार ढो सकते हैं। दूसरी ओर, मा फ्लाईओवर, जो शहर को पूर्वी मेट्रोपॉलिटन बाईपास से जोड़ता है, वह बहुत लंबा हो सकता है, लेकिन उसके पास भारी वाहनों की आवाजाही के लिए इतना मजबूत आधार नहीं है। फिर से, पुल या फ्लाईओवर आधार की ताकत उपयोग की जाने वाली सामग्रियों की गुणवत्ता पर निर्भर करती है। और हां, मजबूत आधार हो या न हो, पुलों और फ्लाईओवर की निरंतर निगरानी और रखरखाव पूरी अंतरिम अवधि के दौरान आवश्यक है जब तक कि ऐसे निर्माण अपने जीवन काल के अंत तक नहीं आ जाते।

31 मार्च, 2016 को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से ठीक पहले उत्तरी कोलकाता के गिरीश पार्क में निर्माणाधीन विवेकानंद रोड फ्लाईओवर का एक स्टील स्पैन गिर गया था, जिसमें 27 लोग मारे गए थे।

4 सितंबर, 2018 को, कोलकाता के दक्षिणी बाहरी इलाके में माजेरहाट ब्रिज गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई थी।

3 मार्च 2013 को ईस्टर्न मेट्रोपॉलिटन बाईपास में उल्टाडांगा फ्लाईओवर का एक बड़ा हिस्सा गिर गया, जो कोलकाता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के साथ वीआईपी रोड को जोड़ता है। हालांकि हादसे में किसी की जान नहीं गई।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Nov 2022 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story