क्या होता अगर नेहरू और नेताजी अपने मतभेदों को भुला देते?

What if Nehru and Netaji had forgotten their differences?
क्या होता अगर नेहरू और नेताजी अपने मतभेदों को भुला देते?
जवाहर लाल नेहरु जयंती विशेष क्या होता अगर नेहरू और नेताजी अपने मतभेदों को भुला देते?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विद्वान, सांसद और बोस परिवार की सदस्य कृष्णा बोस लिखती हैं, जवाहरलाल नेहरू और सुभाष चंद्र बोस के बीच तुलना उनकी समानता और असमानताओं के कारण सबसे दिलचस्प है। नेताजी: सुभाष चंद्र बोस लाइफ, पॉलिटिक्स एंड स्ट्रगल शीर्षक से संकलन में कृष्णा बोस ने ये बात लिखी है। इतिहास में ऐसा कम ही होता है कि कोई राष्ट्र लगभग एक ही समय में महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और सुभाष चंद्र बोस जैसे नेताओं को पैदा करता है।

कृष्णा बोस, जिनका विवाह नेताजी के बड़े भाई और लंबे समय तक विश्वासपात्र शरत चंद्र बोस के बेटे शिशिर कुमार बोस से हुआ था, ने लिखा है भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु के तुरंत बाद द स्टेट्समैन में एक लेख में लिखा, उस युग के सभी प्रतिभाशाली नेताओं में से, जवाहरलाल नेहरू और सुभाष चंद्र बोस की तुलना सबसे आकर्षक है क्योंकि यह कुछ समानताओं को प्रकट करती है, लेकिन साथ ही दोनों पुरुषों के बीच असमानताओं को भी दिखाती है। यह अनुमान लगाना दिलचस्प है कि आजादी के बाद दोनों अगर होते तो क्या होता।

लोकसभा के तीन बार के सदस्य कृष्णा बोस ने लिखा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। 1939 में दोनों के बीच मतभेद काफी उभर कर आए। अप्रैल 1939 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अधिवेशन के बाद, बोस ने लिखा - पंडित नेहरू से ज्यादा किसी ने भी मेरा अधिक नुकसान नहीं किया है। और युद्ध के दौरान, जब भारत में अफवाहें फैलीं कि बोस विजयी जापानी के साथ आ रहे हैं, तो नेहरू ने घोषणा की कि वह उनका मुकाबला तलवार से करेंगे।

कृष्णा बोस ने आगे लिखा, जब 1920 के दशक की शुरूआत में नेहरू और बोस पहली बार भारत के राजनीतिक परि²श्य में दिखाई दिए, वे कई मायनों में एक जैसे थे। दोनों युवाओं के नेता के रूप में उभरे और दोनों में एक चुंबकीय आकर्षण था। उस समय के किसी अन्य नेता के पास यह युवा आकर्षण नहीं था। अपने राजनीतिक करियर की शुरूआत में, दोनों में समान बातें थी।

राजनीति और अर्थशास्त्र में उनकी आधुनिकतावादी अभिविन्यास ने उन्हें गांधीवादियों से अलग किया। नेहरू और बोस ने भारत की समस्याओं के प्रति एक वैज्ञानिक ²ष्टिकोण साझा किया, जो मूल रूप से स्वराज और गैर-औद्योगिकसिद्धांतों के लिए हमारे रास्ते को घुमाने के गांधीवादी पंथ के विरोध में था। लेकिन जबकि सुभाष खुले तौर पर अपने विचार रखते थे, नेहरू गांधी के प्रति अपनी वफादारी और अपने स्वयं के विश्वासों के बीच हमेशा डगमगाते रहते थे।

फिर, नवंबर 1938 में, गांधी-बोस टकराव के वक्त रवींद्रनाथ टैगोर कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में एक आधुनिकतावादी शख्स चाहते थे। लेकिन एक महत्वपूर्ण क्षेत्र भी था जिसमें नेहरू और बोस ने रुचि दिखाई: अंतर्राष्ट्रीय मामले।

कृष्णा बोस ने लिखा, यह गांधी सहित अन्य कांग्रेस नेताओं के विपरीत था, जिन्होंने विदेश में, अहिंसा के सिद्धांतों और शाकाहार के गुणों का प्रचार करने में भारत की आजादी के मामले में अधिक समय बिताया। नेहरू और बोस दोनों ने यूरोप में बड़े पैमाने पर यात्रा की और वहां भारत के लिए दोस्तों को जीतने में मदद की।

दोनों महान पुरुषों के बीच बुनियादी अंतर को नेहरू के एक पत्र में बोस को एक टिप्पणी में सारांशित किया गया है। यह नेहरू के एक पत्र के जवाब में था जो बोस ने उन्हें लिखा था। बोस ने लिखा था, मैंने आपको राजनीतिक रूप से एक बड़े भाई और नेता माना है और अक्सर आपकी सलाह लेते हैं।

इस भावना की नेहरू ने सराहना की, जिन्होंने वापस लिखा, मैं इसके लिए आपका आभारी हूं। व्यक्तिगत रूप से मेरे पास हमेशा से रहा है, और अभी भी आपके लिए सम्मान और स्नेह है, हालांकि कभी-कभी मुझे यह बिल्कुल पसंद नहीं है कि आपने क्या किया और कैसे किया।

ऐसा क्यों? नेहरू के अनुसार, कुछ हद तक, मुझे लगता है, हम स्वभाव से भिन्न हैं और जीवन और उसकी समस्याओं के प्रति हमारा ²ष्टिकोण समान नहीं है।

स्वभाव में अंतर के अलावा, दो पुरुषों के बीच एक और कारक आया - महात्मा गांधी। नेहरू की गांधी के प्रति व्यावहारिक रूप से बिना शर्त निष्ठा थी और गांधी ने उन पर एक कृत्रिम निद्रावस्था की शक्ति का प्रयोग किया था। लेकिन बोस गांधी का सम्मान करते हुए भी उतने मंत्रमुग्ध नहीं थे।

कृष्ण बोस ने लिखा, बोस की तरह, नेहरू कई बड़े और छोटे मामलों पर गांधी से सहमत नहीं थे। लेकिन जब भी कोई दुविधा या संकट पैदा हुआ, तो उन्होंने गांधी की इच्छा के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। गांधी ने भी असहमति में नेहरू के साथ बहुत धैर्य दिखाया (लेकिन) बोस को उतना स्नेही नहीं दिखाया -- 1939 में, गांधी की इच्छा और लोकतांत्रिक वोट में उम्मीदवार के खिलाफ बोस के कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए फिर से चुने जाने के बाद।

कृष्णा बोस ने लिखा, लेकिन यह हो सकता है कि नेहरू ने युवा व्यक्ति को एक संभावित सहयोगी के रूप में नहीं बल्कि एक शक्तिशाली के रूप में माना। भारत के गांधी के बाद के नेतृत्व के प्रतिद्वंद्वी।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Nov 2022 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story