जानें गुजरात चुनाव में मुस्लिम उम्मीदवार नहीं उतारने से बीजेपी को कितना नफा या नुकसान? सर्वे में खुलासा

What is the gain or loss for the BJP by not fielding a Muslim candidate in the Gujarat elections? revealed in the survey
जानें गुजरात चुनाव में मुस्लिम उम्मीदवार नहीं उतारने से बीजेपी को कितना नफा या नुकसान? सर्वे में खुलासा
सी वोटर सर्वे-2022 जानें गुजरात चुनाव में मुस्लिम उम्मीदवार नहीं उतारने से बीजेपी को कितना नफा या नुकसान? सर्वे में खुलासा

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। गुजरात विधानसभा चुनाव अगले महीने के पहले हफ्ते में होने वाला है। सभी राजनीतिक दल चुनावी मौसम में खूब पसीना बहा रहे हैं। बीजेपी जहां दोबारा सत्ता में वापसी के लिए सियासी पिच मजबूत करने में जुटी है, तो वहीं कांग्रेस व आम आदमी पार्टी बीजेपी को सत्ता में आने से रोकने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। सभी राजनीतिक दलों ने सियासी समीकरण को साधते हुए राज्य की 182 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुके हैं। लेकिन दिलचस्प बात ये है कि बीजेपी ने किसी भी मुस्लिम को प्रत्याशी नहीं बनाया है। सी वोटर ने इस मुद्दे पर सर्वे किया है और जनता से सवाल पूछा है कि क्या गुजरात के लोग बीजेपी के इस फैसले को ठीक मानते हैं? इस पर जनता ने क्या जवाब दिया, आइए जानते हैं।

सर्वे में जनता का जवाब

सी वोटर सर्व में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। सर्वे में पूछे गए सवालों के जवाब में 63 फीसदी लोगों ने माना है कि बीजेपी ने एक भी मुस्लिम उम्मीदवार नहीं उतारकर अच्छा किया है। जबकि 37 फीसदी लोगों ने माना है कि बीजेपी ने मुस्लिमों को टिकट न देकर गलत फैसला किया है।

गौरतलब है कि गुजरात के कुल सीटों में से 53 सीटों पर मुस्लिम वोटरों का मत निर्णायक होता है। इन सीटों पर मुस्लिम मतदाताओं का अच्छा प्रभाव रहता है। गुजरात में कुल 11 सीटें ऐसी हैं जहां करीब 20 फीसदी मुस्लिम मतदाता हैं। वहीं 6 फीसदी सीटों पर तो 30 से 35 फीसदी वोटर मुस्लिम हैं। ऐसे में सीवोटर सर्वे में 63 फीसदी गुजरात की जनता ने इस बात पर सहमति जताई है कि बीजेपी ने मुस्लिम प्रत्याशी को टिकट न देकर अच्छा फैसला किया है।

इंडिया टीवी के सर्वे में बड़ा खुलासा

गुजरात चुनाव से पहले सभी न्यूज चैनल अपने हिसाब से सर्वे करा रहा हैं। इसी कड़ी में इंडिया टीवी के सर्वे में बताया गया है कि गुजरात के मुस्लिम किस पार्टी की तरफ हैं। सर्वे में सामने आया है कि मुस्लिम कांग्रेस पार्टी के साथ हैं। इंडिया टीवी के सर्वे के मुताबिक, गुजरात के 62 फीसदी मुसलमान कांग्रेस को वोट दे सकते हैं।

जबकि इंडिया टीवी के मेटराइज सर्वे में बताया गया है कि बीजेपी का साथ केवल 12 फीसदी मुसलमान आबादी देगी। वहीं आम आदमी को 23 फीसदी मुस्लिम आबादी वोट कर सकती है। गौरतलब है कि गुजरात में पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर व दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को होगा। जबकि इन दोनों चरणों के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। गुजरात चुनाव इस लिहाज से भी ज्यादा अहम है क्योंकि यहीं से देश के पीएम नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह आते हैं।


 

Created On :   20 Nov 2022 5:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story