यूपी विधानसभा चुनाव 2022: मंत्रियों के इस्तीफे के बाद यूपी चुनाव में बीजेपी पर क्या पड़ेगा असर? सर्वे में हुआ बड़ा खुलासा

January 12th, 2022

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। यूपी में विधान सभा चुनाव बस कुछ ही दिनों बाद होने वाला है, जिसके पहले ही बड़े नेताओं का पार्टी बदलने का खेल शुरू हो गया है। चुनाव आयोग ने पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान भी कर दिया है। इसी बीच यूपी की सियासत में उस वक्त हलचल मच गई, जब बीजेपी सरकार के दो मंत्रियों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। बता दें कि बीते मंगलवार को योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे स्वामी प्रसाद मौर्या ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

उसके एक दिन बाद बुधवार को कैबिनेट मंत्री दारा सिंह चौहान ने अपने पद से इस्तीफा देकर सियासत में गरमी बढ़ा दी है। इन दोनों नेताओं ने सपा सुप्रीमो से भी मुलाकात की है, जिसके से बाद सपा में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे हैं। हालांकि अभी इन लोगों ने कोई औपचारिक घोषणा नहीं की है। बता दें कि बीजेपी पार्टी से इन दोनों नेताओं का अचानक मोहभंग होना सियासत में सवाल छोड़ दिया है। खबरें आ रही हैं कि स्वामी प्रसाद मौर्या समाजवादी पार्टी में शामिल हो सकते हैं। इसी को लेकर एबीपी न्यूज सी-वोटर सर्वे में लोगों की नब्ज टटोली गई। 

सर्वे में पूछा गया था सवाल

आपको बता दें कि एबीपी-सी वोटर सर्वे में लोगों की राय जानने के लिए सवाल पूछा गया था कि स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे का यूपी चुनाव में बीजेपी पर क्या असर पड़ेगा? सी-वोटर के सर्वे में लोगों ने इसका जवाब दिया कि स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से बीजेपी पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। लेकिन उन लोगों की संख्या भी कम नहीं थी, जो मानते हैं कि मौर्य के जाने से बीजेपी पर असर पड़ सकता है।

सर्वे में 47 फीसदी लोगों ने माना कि स्वामी प्रसाद मौर्या के इस्तीफे बाद बीजेपी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, जबकि 40 फीसदी लोगों ने माना कि स्वामी प्रसाद मौर्या के इस्तीफे बाद बीजेपी पर असर पड़ेगा। 13 फीसदी लोगों ने माना कि उन्हें पता ही नहीं। हालांकि सर्वे के मुताबिक स्वामी प्रसाद मौर्या के जानें से बीजेपी को नुकसान पहुंच सकता है।