क्या पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा दूसरा हंबनटोटा होगा?

Will Pokhara International Airport be another Hambantota? India watching
क्या पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा दूसरा हंबनटोटा होगा?
भारत नजर रख रहा क्या पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा दूसरा हंबनटोटा होगा?

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। क्या नेपाल भारत को पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ानें संचालित करके पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए आमंत्रित करेगा? चीन के एक्जिम बैंक से 215.96 मिलियन डॉलर के सॉफ्ट लोन के साथ बनाए गए हवाई अड्डे का उद्घाटन रविवार को नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल ने किया था। हालांकि, वाणिज्यिक परिचालन आने वाले दिनों में शुरू होगा।

भारत के लिए मुख्य चिंता यह है कि क्या नेपाल चीन को लोन चुकाने में सक्षम होगा, ऐसा न करने पर हंबनटोटा बंदरगाह की घटना दोहराई जा सकती है। हंबनटोटा पोर्ट श्रीलंका में है और चीन से वित्तीय सहायता के साथ बनाया गया था। साल 2018 में लोन चुकाने में विफल रहने के बाद श्रीलंका को बंदरगाह का लगभग 70 प्रतिशत नियंत्रण चीनी कंपनियों को पट्टे पर देने के लिए मजबूर होना पड़ा था। वर्तमान समय में हंबनटोटा में युद्धपोतों और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (पीएलएएन) की पनडुब्बियों सहित चीनी जहाज नियमित रूप से ईंधन भरने या आपूर्ति लेने के लिए दिखाई देते हैं। भारत को जो बात परेशान करती है वह यह है कि बंदरगाह देश के तट के बेहद करीब है।

विदेश मंत्रालय के एक सूत्र ने कहा कि पोखरा भी भारत के बहुत करीब है, खासकर उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और लखनऊ जैसे शहरों के। यह स्ट्रैटेजिक सिलीगुड़ी कॉरिडोर से भी बहुत दूर नहीं है। क्या होगा अगर नेपाल लोन चुकाने में विफल रहता है तो, फिर चीन को हवाई अड्डे को पट्टे पर देने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। क्या होगा अगर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फोर्स फिर हवाई अड्डे को समर्थन आधार के रूप में उपयोग करना शुरू कर दे, जैसा कि उसने हंबनटोटा में किया है? हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। चीन ने कहा है कि एयरपोर्ट वहां से नेपाल में पर्यटन को बढ़ावा देगा। हालांकि, हवाई अड्डे को उस ट्रैफिक के साथ बनाए नहीं रखा जा सकता है। नेपाल में अभी से सवाल उठने शुरू हो गए हैं।

काठमांडू और भैरहवा के बाद पोखरा नेपाल का तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। भैरहवा में गौतम बुद्ध अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने मई 2022 में अपने उद्घाटन के बाद से अंतरराष्ट्रीय वाहकों को आकर्षित करने में बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। जबकि पोखरा का एक फायदा है क्योंकि यह अन्नपूर्णा ट्रेकिंग मार्ग और हिमालय में कई अन्य आकर्षणों का प्रवेश बिंदु है, यहां तक कि नेपाल में रहने वाले भी जानते हैं कि वहां का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत से नियमित उड़ानों के बिना वित्तीय रूप से व्यवहार्य नहीं हो सकता है। नेपाल के एक नागरिक उड्डयन अधिकारी ने स्वीकार किया कि हवाई अड्डे के अपने नुकसान हैं।

मौसम की स्थिति एक प्रमुख भूमिका निभाती है। यहां तक कि खराब मौसम और खराब ²श्यता के कारण उद्घाटन के दिन हमारे प्रधानमंत्री की उड़ान में देरी हुई थी। पर्वतारोहियों और ट्रेकर्स को ले जाने वाली छोटी चार्टर्ड उड़ानें इस हवाई अड्डे को बनाए रखने में मदद नहीं करेंगी। हमें वित्तीय व्यवहार्यता के लिए उड्डयन के क्षेत्र में बड़े प्लेयर्स की जरूरत होगी। हमें इस पर भारत के साथ बातचीत शुरू करने की जरूरत है। विदेश मंत्रालय के सूत्र का मानना है कि यह नेपाल जैसे देशों को कर्ज के जाल में फंसाने और फिर वहां मजबूत पैर जमाने की चीन की कोशिशों का एक हिस्सा मात्र है।

सूत्रों का कहना है कि नेपाल जैसे देश आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं। वे चीन को वापस भुगतान करने के बारे में सोच भी कैसे सकते हैं? पोखरा में स्थानीय लोग जिनकी जमीनों का अधिग्रहण किया गया था, उनका मानना है कि वहां के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के परिणामस्वरूप आर्थिक विकास होगा और उचित योजना के बिना हवाई अड्डे का उद्घाटन करने का बहुत दबाव था। यह अब नेपाल सरकार पर है कि वह अगला कदम उठाए।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Jan 2023 3:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story