महिलाओं की शिक्षा से कार्यबल में उनकी भागीदारी बढ़ेगी : राष्ट्रपति

Womens education will increase their participation in the workforce: President
महिलाओं की शिक्षा से कार्यबल में उनकी भागीदारी बढ़ेगी : राष्ट्रपति
मिजोरम महिलाओं की शिक्षा से कार्यबल में उनकी भागीदारी बढ़ेगी : राष्ट्रपति

डिजिटल डेस्क, आइजोल। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने यहां गुरुवार को कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि महिलाओं की शिक्षा कार्यबल में उनकी भागीदारी बढ़ने में तब्दील हो, क्योंकि जब महिलाएं प्रगति करेंगी, तभी पूरा देश भी प्रगति करेगा। मिजोरम विश्वविद्यालय के 17वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि विश्वविद्यालय, जिसने 2001 में काम करना शुरू किया था, आज पूर्वोत्तर क्षेत्र का एक प्रमुख विश्वविद्यालय है जो गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय ने शिक्षाविदों को बढ़ावा देने के लिए गंभीर प्रयास किए हैं, जिसके परिणामस्वरूप विज्ञान, कला, वाणिज्य, इंजीनियरिंग और चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति हुई है।

यह देखते हुए कि विश्वविद्यालय ने इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस का दर्जा प्राप्त किया है और कुछ पथप्रदर्शक पहल की है, मुर्मू ने कहा कि बहुत कम समय के भीतर मिजोरम विश्वविद्यालय का ढांचागत विकास सराहनीय है।

राष्ट्रपति ने कहा कि मिजोरम विश्वविद्यालय में छात्रों को नवोन्मेषी और व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए तीन इन्क्यूबेटर हैं।

राष्ट्रपति ने छात्रों को दुनिया का पता लगाने और नए प्रयोग करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने विभिन्न शैक्षणिक और तकनीकी सहयोग के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न विश्वविद्यालयों और संगठनों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। उनकी क्षमताओं की कोई सीमा नहीं है, इसलिए उन्हें बस अपनी क्षमता का एहसास करना चाहिए। वे अपनी प्रतिभा और क्षमता के सर्वश्रेष्ठ न्यायाधीश हैं।

उन्होंने उनसे अशिक्षितों को शिक्षित करने और ज्ञान का प्रकाश फैलाने की जिम्मेदारी लेने का भी आग्रह किया।

इस तथ्य की ओर इशारा करते हुए कि 2021-22 के शैक्षणिक सत्र में स्नातक करने वाले छात्रों में लड़कियों की संख्या 50 प्रतिशत से अधिक है, राष्ट्रपति ने कहा कि उच्च शिक्षा में महिलाओं की बढ़ती संख्या प्रशंसनीय है, लेकिन इसे उच्च दर से बढ़ाना चाहिए।

मुर्मू ने कहा कि मिजोरम विश्वविद्यालय और सैरंग में दो आदिवासी बालिका छात्रावासों का उद्घाटन गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अन्य सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करके छात्राओं के सशक्तिकरण की दिशा में एक कदम है।

उन्होंने कहा कि आईआईएमसी आइजोल के स्थायी परिसर का उद्घाटन पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में मीडिया और जनसंचार अध्ययन को बढ़ावा देगा।

राष्ट्रपति ने शिक्षा से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं का भी वर्चुअल तौर पर उद्घाटन किया, जिनमें मिजोरम विश्वविद्यालय में एसटी गर्ल्स हॉस्टल और मौलपुई में साइरंग, सरकारी आइजोल कॉलेज, आइजोल में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन का स्थायी परिसर और पछुंगा यूनिवर्सिटी कॉलेज में पोस्ट ग्रेजुएट अकादमिक ब्लॉक शामिल हैं।

इससे पहले राष्ट्रपति नागालैंड से आइजोल पहुंचीं। लेंगपुई हवाईअड्डे पर राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति और मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने उनका स्वागत किया।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Nov 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story