यमन के हौथी मिलिशिया ने स्वदेशी लंबी दूरी की मिसाइलों को प्रदर्शित किया

Yemens Houthi militia demonstrates indigenous long-range missiles
यमन के हौथी मिलिशिया ने स्वदेशी लंबी दूरी की मिसाइलों को प्रदर्शित किया
बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रदर्शन यमन के हौथी मिलिशिया ने स्वदेशी लंबी दूरी की मिसाइलों को प्रदर्शित किया
हाईलाइट
  • यमनी सरकार का समर्थन

डिजिटल डेस्क, सना। यमन के हौथी मिलिशिया ने यहां एक सैन्य परेड के दौरान स्वदेशी लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रदर्शन किया।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, हौथी द्वारा संचालित अल-मसीरा टीवी के अनुसार, 21 सितंबर, 2014 को सना पर कब्जा करने की आठवीं वर्षगांठ मनाने के लिए मिलिशिया ने बुधवार को परेड आयोजित की। मिसाइलें, जिन्हें टीवी ने हौथी निर्मित होने का दावा किया था, प्रदर्शित की गईं।

शीर्ष नेता मेहदी अल-मशत ने एक भाषण दिया, जिसमें यमनी सरकार और सऊदी के नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन को शांति में शामिल होने और सना हवाई अड्डे और होदेइदाह बंदरगाह पर नाकाबंदी हटाने का आह्वान किया। जनवरी में, समूह ने दावा किया कि उसने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में लक्ष्यों के खिलाफ मिसाइल और ड्रोन हमलों के कई दौर शुरू किए, जो यमन से 2,000 किमी से अधिक दूर है।

हमलों ने आशंकाओं को प्रेरित किया कि मिलिशिया के पास अधिक शक्तिशाली मिसाइलें हैं जो आगे के लक्ष्यों तक पहुंच सकती हैं। यमन 2014 के अंत से गृहयुद्ध में फंसा हुआ है जब ईरान समर्थित हौथी मिलिशिया ने कई उत्तरी प्रांतों पर धावा बोल दिया और सऊदी समर्थित सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया।

सऊदी के नेतृत्व वाले अरब गठबंधन ने यमनी सरकार का समर्थन करने के लिए अगले वर्ष संघर्ष में हस्तक्षेप किया। आठ साल पहले गृहयुद्ध छिड़ने के बाद पहली बार संयुक्त राष्ट्र ने दो महीने के संघर्ष विराम की सफलतापूर्वक मध्यस्थता की। संघर्ष विराम शुरू में 2 अप्रैल को प्रभावी हुआ, फिर 2 जून को नवीनीकृत हुआ, और फिर 2 अगस्त को अतिरिक्त दो महीने के लिए बढ़ा दिया गया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Sep 2022 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story