एनएचएआई मामला: दिल्ली के एलजी ने गोपनीय रिपोर्ट सार्वजनिक होने पर हैरानी जताई

दिल्ली के एलजी ने गोपनीय रिपोर्ट सार्वजनिक होने पर हैरानी जताई
  • एनएचएआई मामले में एलजी ने हैरानी जताई
  • गोपनीय रिपोर्ट सार्वजनिक होने पर जताया विरोध

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्य सचिव नरेश कुमार को निलंबित करने और सीबीआई जांच की सिफारिश करने का उपराज्यपाल वी.के. सक्‍सेना से अनुरोध किए जाने पर हैरानी जताते हुए सक्‍सेना ने कहा कि "वह रिपोर्ट जो संवेदनशील सतर्कता मामलों से संबंधित है और गोपनीय आवरण में मेरे सचिवालय को भेजी गई है, पहले से ही सार्वजनिक डोमेन में है।" एलजी ने कहा कि मौजूदा मामले में जांच के बुनियादी सिद्धांतों का भी पालन नहीं किया गया है और सतर्कता मंत्री आतिशी और मुख्यमंत्री ने मामले को सीबीआई और ईडी को भेज दिया है, जो स्थापित कानून के अनुसार उनकी क्षमता से परे है। राजभवन के सूत्रों ने कहा कि केजरीवाल को लिखे अपने पत्र में सक्सेना ने कहा कि उन्हें आतिशी द्वारा प्रस्तुत और मुख्यमंत्री द्वारा समर्थित "शिकायतों" पर "शुरुआती रिपोर्ट" प्राप्त हुई है।

सूत्र ने कहा कि एलजी ने हैरानी जताई और इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया कि रिपोर्ट जो संवेदनशील सतर्कता संबंधी मामलों से संबंधित है और गोपनीय कवर में उनके सचिवालय को चिह्नित की गई है, पहले से ही सार्वजनिक डोमेन में है और इसकी डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक प्रतियां स्वतंत्र रूप से उपलब्ध हैं और विवरण इसके बारे में मीडिया में व्यापक रूप से रिपोर्ट किया गया है।

सक्‍सेना ने कहा, "चूंकि रिपोर्ट का चुनिंदा मसौदा कथित तौर पर मीडिया में लीक हो गया है, इसलिए प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि इस कथित जांच का पूरा मकसद सच्चाई का पता लगाना नहीं था, बल्कि मीडिया ट्रायल शुरू करना और इस पूरे मुद्दे का राजनीतिकरण करना था।"

सूत्र ने मुख्यमंत्री को लिखे सक्सेना के पत्र का हवाला देते हुए कहा, "कोई भी यह सोचने पर मजबूर हो जाता है कि क्या यह सार्वजनिक धारणा में पूर्वाग्रह पैदा करने जैसा नहीं है, जिसका उद्देश्य न्यायालयों को प्रभावित करना है।" सूत्र ने कहा कि सक्सेना ने अपने पत्र में यह भी कहा कि रिपोर्ट की सामग्री का अध्ययन करने के बावजूद मंत्री ने स्वयं अपनी रिपोर्ट में पृष्ठ 26 पर दर्ज किया है कि "अवैध और अत्यधिक भूमि मुआवजे" का यह मामला डीएम हेमंत कुमार द्वारा पारित किया गया था, जो पहले से ही सीबीआई द्वारा आपराधिक जांच के दायरे में हैं।

सूत्र ने कहा कि एलजी ने उल्लेख किया कि यह रेखांकित करना उचित है कि सीबीआई जांच के उस प्रस्ताव को मुख्य सचिव नरेश कुमार और मंडलायुक्त अश्विनी कुमार से प्राप्त सिफारिशों पर उनके द्वारा अनुमोदित किया गया था। सूत्र ने कहा कि सक्सेना ने यह भी उल्लेख किया है कि यह अब तक कानून की एक स्पष्ट और घिसी-पिटी स्थिति है कि संदेह, चाहे कितना भी बड़ा हो, कानूनी सबूत की जगह नहीं ले सकता है और किसी भी आरोप को केवल अनुमानों और अनुमानों के आधार पर प्रमाणित नहीं किया जा सकता है।

सूत्र ने सक्सेना के पत्र का जिक्र करते हुए कहा, "रिपोर्ट में मंत्री का जोर जिला मजिस्ट्रेट, मंडलायुक्त और मुख्य सचिव की कथित मिलीभगत पर है, जिसके परिणामस्वरूप सरकारी खजाने को नुकसान हुआ है। हालांकि, जांच के बुनियादी सिद्धांतों का भी तत्काल पालन नहीं किया गया है।" उन्होंने आगे कहा कि रिपोर्ट के साथ रिकॉर्ड पर रखे गए दस्तावेजों की बार-बार जांच के बावजूद कहीं भी कोई अतिरिक्त तथ्य सामने नहीं आया है, जिससे उन अधिकारियों की मिलीभगत का दावा किया जा सके, जिनके खिलाफ यह पूर्वाग्रहपूर्ण रिपोर्ट प्रस्तुत की गई है।

सक्सेना ने बताया कि उन्हें मंत्री आतिशी के इस दावे को साबित करने के लिए कोई दस्तावेज या सबूत नहीं मिला। सूत्र ने कहा, उपलब्ध तथ्यों से स्पष्ट है कि जैसे ही मामला संभागीय आयुक्त के संज्ञान में आया, इसे इस साल 2 जून को ही फाइल में दर्ज कर लिया गया और न्यायिक हस्तक्षेप की प्रतीक्षा किए बिना जांच शुरू कर दी गई। सूत्र ने एलजी के पत्र का जिक्र करते हुए कहा कि तत्कालीन डीएम (दक्षिण-पश्चिम) के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश करने वाली फाइल पर प्रचुर स्पष्टता के साथ यह बात सामने आई थी कि इस मामले में कार्रवाई का कारण उच्च न्यायालय का एक फैसला था, जिसमें डीएम (हेमंत कुमार) द्वारा मध्यस्थता करने का निर्देश दिया गया था।

इसके बाद अधिग्रहीत की जाने वाली भूमि की लागत का पुनर्मूल्यांकन करने की कवायद की गई, जो स्पष्ट रूप से गंभीर खामियों से ग्रस्त थी जिसके परिणामस्वरूप लागत को कई गुना तक संशोधित किया गया। “यह फ़ाइल में रिकॉर्ड का विषय है कि जब ये खामियाँ संभागीय आयुक्त और मुख्य सचिव के संज्ञान में आईं, तो डीएम द्वारा सुधार के लिए तुरंत सूचित किया गया, जिन्हें तदनुसार परामर्श दिया गया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। “तभी उनके खिलाफ कार्यवाही की सिफारिश की गई थी। घटनाओं की इस श्रृंखला को नजरअंदाज करना जानबूझकर और गलत इरादे से किया गया लगता है, ”सूत्र ने पत्र का जिक्र करते हुए कहा।

उन्होंने आगे कहा कि एलजी ने यह भी उल्लेख किया है कि कहीं भी ऐसा कोई तथ्य रिकॉर्ड पर नहीं लाया गया है, जिससे यह पता चले कि संबंधित अधिकारियों ने तत्परता से काम नहीं किया। सूत्र ने पत्र का जिक्र करते हुए कहा, "वास्तव में, मुख्य सचिव और संभागीय आयुक्त दोनों ने उल्लेखनीय प्रशासनिक विवेक का प्रदर्शन किया।" सूत्र ने कहा कि एलजी ने अपने पत्र में कहा कि सबूतों की अटूट श्रृंखला के बिना यहां-वहां कुछ बिंदुओं को जोड़ने से कोई उद्देश्य पूरा नहीं होगा।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 Nov 2023 3:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story