सदन की सूरक्षा में चूक का मामला: भारतीय इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा एक्शन, आज फिर सदन से 49 सांसद हुए निलंबित, 17-19 दिसंबर के बीच 140 सांसद हुए सस्पेंड

भारतीय इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा एक्शन, आज फिर सदन से 49 सांसद हुए निलंबित, 17-19 दिसंबर के बीच 140 सांसद हुए सस्पेंड
  • सदन में भारी हंगामा
  • केंद्र सरकार के खिलाफ विपक्षी सांसदों का हल्ला बोल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सदन की सुरक्षा के चूक मामले में विपक्षी सांसदों का लोकसभा में हंगामा किया। जिसकी वजह से लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी। बीते दिन इसी मामले पर विपक्षी सांसद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से जवाब मांग रहे थे। जिसको देखते हुए ओम बिरला ने 33 विपक्षी सांसदों को सदन के पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया था। अब इसी मामले में तमाम विपक्षी दलों के सदस्यों ने सदन के परिसर में मौजूद गांधी प्रतिमा के सामने धरना प्रदर्शन किया और सरकार के प्रति अपना रोष जताया। इस प्रदर्शन में राहुल गांधी भी मौजूद रहें।

दोनों सदन यानी राज्यसभा एवं लोकसभा से अब तक 92 सांसद निलंबित हो चुके हैं। निलंबित सांसदों का कहना है कि, सरकार तानाशाही कर रही है वो सदन में विपक्ष को बैठने देना नहीं चाहती है इसलिए अब तक इतने सांसदों को सदन से बाहर निकाल चुके हैं।

Live Updates

  • 19 Dec 2023 7:48 AM GMT

    बीजेपी चाहती है विपक्ष-मुक्त लोकसभा- थरुर

    लोकसभा से 40 से ज्यादा सांसदों के निलंबन पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, "यह स्पष्ट है कि वे विपक्ष-मुक्त लोकसभा चाहते हैं और वे राज्यसभा में भी कुछ ऐसा ही करेंगे। आज, अपने सहयोगियों के साथ एकजुटता दिखाते हुए, मैं भी विरोध प्रदर्शन में शामिल हुआ लेकिन जो भी उपस्थित थे उन्हें शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है, जिसका अर्थ है कि वे बिना किसी चर्चा के अपने विधेयकों को पारित करना चाहते हैं। मुझे लगता है कि यह संसदीय लोकतंत्र के साथ विश्वासघात है।"

  • 19 Dec 2023 7:47 AM GMT

    सपा सांसद डिंपल यादव ने क्या कहा?

    विपक्षी सांसदों निलंबन पर सपा सांसद डिंपल यादव ने कहा, "आज लगभग 40 से ज्यादा सांसद निलंबित हुए हैं। कल भी लोकसभा और राज्यसभा में मिलाकर 80 से ज्यादा सांसद निलंबित हुए। यह लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है। जो वातावरण हम देख रहे हैं, जहां हम संसद में अपनी बात नहीं रख पा रहे हैं वह सरकार की पूरी विफलता को दर्शाता है।"

  • 19 Dec 2023 7:46 AM GMT

    संसद के अंदर अराजकता के अलावा और कुछ नहीं- अधीर रंजन चौधरी

    विपक्षी सांसदों के निलंबन पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "यह संसद के अंदर अराजकता के अलावा और कुछ नहीं है। उन्हें हमारे देश की संसदीय प्रणाली पर रत्ती भर भी भरोसा नहीं है। इसलिए संसद में अराजकता, अराजकता और अराजकता के अलावा कुछ नहीं है।"

  • 19 Dec 2023 7:44 AM GMT

    अखिलेश यादव ने बीजेपी पर साधा निशाना

    विपक्षी सांसदों के निलंबन पर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "यह सरकार सही बात सुनना नहीं चाहती है। भाजपा से यह पूछना चाहिए कि वे लोकतंत्र का मंदिर बोलते हैं। हम सब अपने भाषणों में लोकतंत्र का मंदिर कहते हैं। ये किस मूंह से इसे लोकतंत्र का मंदिर कहते हैं, जब ये विपक्ष को बाहर कर रहे हैं। अगर ये दूसरी बार सरकार में आ गए तो यहां बाबासाहेब अंबेडकर का संविधान नहीं बचेगा।"

  • 19 Dec 2023 7:32 AM GMT

    भारत के इतिहास में पहली बार 140 सांसद हुए सस्पेंड

    संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान विपक्ष के सांसदों के हंगामे और विरोध प्रदर्शन की वजह से आज मंगलवार (19 दिसंबर) को 49 और सांसदों को निलंबित कर दिया गया। इस तरह से संसद से निलंबित हुए सांसदों की संख्या 141 हो गई है। इसके साथ ही लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। भारत के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब एक सत्र के दौरान इतने सांसदों को सस्पेंड किया गया हो।

  • 19 Dec 2023 7:15 AM GMT

    भारी संख्या में निलंबति हुए सांसद

    लोकसभा से आज 40 से ज्यादा सांसद निलंबित हुए हैं। जिसके बाद यह आकंड़ा 130 के पार जा चुका है। दोनों सदनों से अब तक 130 से ज्यादा विपक्षी सांसद पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित किए जा चुक हैं।

  • 19 Dec 2023 7:10 AM GMT

    लोकसभा से आज भी सांसद सस्पेंड

    सदन में हंगामे की वजह से कई विपक्षी सांसदों को आज भी सदन से निलंबित किया गया है। जिसमें कांग्रेस के दिग्गज नेता मनीष तिवारी, शशि यरुर, एनसीपी सांसद सुप्रीया सुले, चंद्रशेखर प्रसाद,माला रॉय दानिश अली जैसे दिग्गज शामिल हैं।

  • 19 Dec 2023 6:46 AM GMT

    धनखड़ का नकल करना पड़ेगा महंगा?

    टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने राज्य सभापति जगदीप धनखड़ की नकल उतारने की कोशिश की है। दरअसल, सदन की सुरक्षा के चूक मामले में एवं सांसदों के निलंबन पर विपक्ष केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहा है। यह प्रदर्शन सदन के परिसर में चल रही है। इसी दौरान टीएमसी सांसद ने धनखड़ की नकल की है। जिस पर सभापति ने अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने राज्यसभा में कहा कि, एक सदस्य गण ने मेरी नकल की जो अपमान है अपनी सदस्यता का उन्हें गरिमा बनाए रखना चाहिए, भगवान उन्हें सद्बुद्धि दें।

  • 19 Dec 2023 6:39 AM GMT

    राज्यसभा की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित

    विपक्षी सांसदों का सदन के बाहर विरोध प्रदर्शन जारी है। राज्यसभा में विपक्षी सांसदों के हंगामे की वजह से कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित हो गई है।

  • 19 Dec 2023 6:15 AM GMT

    सरकार चर्चा से भाग रही- सांसद सुप्रिया सुले

    92 विपक्षी सांसदों के निलंबन पर एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने कहा, "जो हो रहा है देश में वह बहुत गलत हो रहा है। हम सिर्फ सुरक्षा में चूक पर चर्चा चाहते हैं। सिर्फ हमारे सांसदों के लिए नहीं, भाजपा के सांसद, मीडिया सबके लिए हम चर्चा चाहते हैं लेकिन सरकार चर्चा से भाग रही है।"

Created On :   19 Dec 2023 5:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story