विधानसभा चुनाव 2023: तेलंगाना में कांग्रेस का खेल किंगमेकर बन कर बिगाड़ेंगे ओवैसी! इस एग्जिट पोल ने AIMIM को दी बढ़त

तेलंगाना में कांग्रेस का खेल किंगमेकर बन कर बिगाड़ेंगे ओवैसी! इस एग्जिट पोल ने AIMIM को दी बढ़त
  • कांग्रेस का खेल बिगाड़ेंगे ओवैसी
  • 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित होना है। विस चुनाव के दौरान कांग्रेस और ओवैसी के बीच खूब जुबानी जंग देखे गए थे। यह सियासी दुश्मनी चुनाव नतीजों के दिन एक बार फिर देखने को मिल सकती है और ओवैसी कांग्रेस को तेलंगाना की सत्ता की रेस से बाहर कर सकते हैं। दरअसल, कुछ एग्जिट पोल में संभावना जताई गई हैं कि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन यानी AIMIM किंगमेकर के रूप में उभर सकती है। अगर ऐसा होता है तो वह कांग्रेस को सरकार बनाने से रोक सकती है।

मौजूदा समय में एआईएमआईएम के 7 विधायक हैं। पार्टी इस बार 9 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। जिनमें से सात सीटें ओल्ड हैदराबाद के क्षेत्र में आते हैं, जहां ओवैसी का दबदबा है। चारमीनार, बहादुरपुरा, मलकपेट, चंद्रायनगुट्टा, नामपल्ली, याकुतपुरा और कारवां सीट पर AIMIM ने प्रत्याशी उतारे हैं। इसके अलावा राजेंद्र नगर और जुबली हिल्स सीट से भी AIMIM के उम्मीदवार चुनावी मैदान में खड़े हैं।

कांग्रेस का सपना तोड़ सकती है AIMIM

एग्जिट पोल ज्यादा कांग्रेस की सरकार तेलंगाना में बनते हुए दिखा रहे हैं। लेकिन PolStrat के एग्जिट पोल के मुताबिक, कांग्रेस को 49-56, बीआरएस को 48-58 और बीजेपी को 5-10 सीटें मिल सकती है। वहीं, ओवैसी की पार्टी को 6-8 सीटें मिलने का अनुमान है। अगर नतीजे भी ऐसे ही आते हैं तो कांग्रेस को तेलंगाना में सरकार बनाने का सपना टूट सकता है।

किंगमेकर के रूप में अहम भूमिका निभा सकती है AIMIM

तेलंगाना में विधानसभा की 119 सीटें हैं और बहुमत के लिए 60 सीटों की जरूरत है अगर एग्जिट पोल नतीजों में तब्दील होते हैं तो कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए 4 सीटों की आवश्यकता होगी। लेकिन कांग्रेस के पास ज्यादा ऑप्शन नहीं है क्योंकि न उसके साथ बीजेपी जाएंगी न ही ओवैसी के जाने की संभावना दिखाई दे रही है। इस स्थिति में ओवैसी बीआरएस को समर्थन देकर केसीआर की सरकार बनवा सकते हैं, जो किंगमेकर के रूप में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

Created On :   2 Dec 2023 7:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story