लोकसभा चुनाव 2024: पशुपति पारस और चिराग पासवान को दो-दो सीटों से करना पड़ेगा संतोष! एनडीए में सीट बंटवारे का फॉर्मूला लगभग तय

पशुपति पारस और चिराग पासवान को दो-दो सीटों से करना पड़ेगा संतोष! एनडीए में सीट बंटवारे का फॉर्मूला लगभग तय
  • पशुपति पारस को दो सीटों के साथ करना पड़ेगा संतोष
  • चिराग पासवान को दो सीटों के साथ करना पड़ेगा संतोष
  • जेडीयू को 12 से 14 सीट मिलने की संभावना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बिहार एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर चर्चा जारी है। हालांकि, माना जा रहा है कि एनडीए में सीटों को लेकर फॉर्मूला तय हो गया है। सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी राज्य की 17 से 20 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है। वहीं, जेडीयू 12 से 14 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। एलजेपी को चार सीटें मिलने का अनुमान है। जिसमें चिराग पासवान और उनके चाचा पशुपति पारस दोनों चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा उपेंद्र कुशवाहा और जीतन राम मांझी को एक-एक सीट मिल सकती है।

बिहार में एनडीए का कुनबा बढ़ा है। इस वक्त बिहार एनडीए में कुल छह दल शामिल हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी और जेडीयू ने 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ा था। इसके बाद नीतीश कुमार एनडीए से अलग हो गए थे। जिसके बाद बीजेपी ने बिहार में एनडीए का कुनबा बढ़ाने के लिए छोटे दलों को शामिल किया। हालांकि, नीतीश कुमार के एनडीए में वापस आ जाने से छोटी पार्टियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

माना जा रहा है कि जेडीयू और बीजेपी के कब्जे वाली सीट पर अदलाबदली देखने को मिल सकती है। मांझी गया सीट को लेकर अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। साथ ही, उपेंद्र कुशवाहा काराकाट सीट को लेकर अड़े हुए हैं। जेडीयू के महाबली सिंह इस सीट से सांसद हैं। गया, काराकाट के अलावा मुंगेर, वैशाली, नवादा समेत कुछ सीटों पर बदलाव के आसार हैं। हाजीपुर सीट को लेकर पशुपति पारस और चिराग पासवान के बीच खींचतान जारी है।

सीटों को लेकर खींचतान

सूत्रों के मुताबिक, बिहार में एनडीए के दो प्रमुख दलों बीजेपी और जेडीयू के बीच क्रमश: 17 और 16 सीटों को लेकर बात हो चुकी है। बिहार एनडीए में अभी छह दल शामिल हैं। जिनमें बीजेपी और जेडीयू के अलावा लोजपा के दो गुट, उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक मोर्चा, मांझी की हम पार्टी और मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी शामिल हैं। इन सभी पार्टी के बीच बातचीत सिलसिला जारी है। एनडीए सूत्रों के माने तो अगले चार से पांच दिनों के भीतर सीटों को लेकर सहमति बन जाएगी। उसके बाद सीट दलवार चिह्नित किए जाएंगे। फिर उम्मीदवारों की घोषणा होगी।

Created On :   7 March 2024 3:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story