पीएम के पास प्रचार के लिए समय है, लेकिन वे मणिपुर को भूल गए: खड़गे

पीएम के पास प्रचार के लिए समय है, लेकिन वे मणिपुर को भूल गए: खड़गे
  • संसद के मानसून सत्र में मणिपुर का मुद्दा उठाएंगे।
  • वह मणिपुर की अनदेखी कर रहे हैं।
  • अमानवीय व्यवहार के बारे में सोचकर भी हमारी रूह कांप जाती है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को कहा कि वह संसद के मानसून सत्र में मणिपुर का मुद्दा उठाएंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'चुप्पी' पर सवाल उठाते हुए कहा कि उनके पास चुनाव प्रचार करने का समय है लेकिन वह मणिपुर को भूल गए हैं।

यहां अपने आवास पर मीडिया से बात करते हुए खड़गे ने कहा, "मैंने भी नोटिस दिया है और कई अन्य विपक्षी दलों के सांसदों ने भी मणिपुर पर चर्चा के लिए नोटिस दिया है। लेकिन हमें यह देखना होगा कि क्या सभापति इस मुद्दे को उठाने की अनुमति देते हैं।"

प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री चुप हैं और उन्होंने फ्रांस, मिस्र और अन्य देशों सहित कई देशों का दौरा किया है। वह मणिपुर पर चुप हैं, वह मणिपुर पर एक बैठक बुला सकते थे, लेकिन ऐसा लगता है कि वह भूल गए हैं।"

राज्य के लोगों की दुर्दशा पर प्रकाश डालते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि लोगों को लूटा जा रहा है, महिलाओं के साथ सामूहिक बलात्कार किया जा रहा है लेकिन मोदीजी को मणिपुर याद नहीं आ रहा है। उन्होंने कहा, ''उनके पास 38 दलों की बैठक बुलाने के लिए समय है। वह मणिपुर जा सकते थे, उनके पास पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था है, जबकि राहुल गांधी किसी भी सुविधा के बिना वहां गए।''

राज्यसभा में विपक्ष के नेता ने कहा, "वह (मोदी) 80 दिनों से चुनाव प्रचार के लिए घूम रहे हैं। वह मणिपुर की अनदेखी कर रहे हैं। उन्हें इस मुद्दे को सुलझाना चाहिए था लेकिन उन्हें इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है और वह चाहते हैं कि ऐसी स्थिति बनी रहे।"

जब उनसे पूछा गया कि क्या कांग्रेस मणिपुर में एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल भेजने की मांग करेगी, तो उन्होंने कहा, "हम (कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल) गए हैं और वापस आ गए हैं। विपक्षी दलों से पहले, प्रधान मंत्री को मणिपुर का दौरा करना चाहिए। हम मणिपुर पर चर्चा करना चाहते हैं।" संसद में और फिर विपक्ष का एक प्रतिनिधिमंडल भेजा जाना चाहिए।”

इससे पहले दिन में, कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन और महिला कांग्रेस प्रमुख नेट्टा डिसूजा ने मणिपुर में भीड़ द्वारा दो महिलाओं को नग्न घुमाए जाने के चौंकाने वाले वीडियो पर पार्टी मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

डिसूजा ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ''पीएम मोदी चुनावी दौरे पर जाते हैं लेकिन उन्होंने अभी तक मणिपुर पर एक शब्द भी नहीं बोला है। देश के प्रधानमंत्री के तौर पर वह मणिपुर के लोगों से शांति की अपील क्यों नहीं कर सकते?'' इसका मतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी चाहते हैं कि ऐसा हो.''

प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, "अब समय आ गया है कि आप अपनी चुप्पी तोड़ें। इस देश की महिलाएं आपसे शर्मिंदा हैं। भारत मणिपुर के लिए खड़ा होगा।" उन्होंने यह भी कहा कि अगर देश के प्रधानमंत्री और सभी केंद्रीय मंत्री मणिपुर मुद्दे पर चुप हैं तो वे चाहते हैं कि मणिपुर में हिंसा हो.

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री को इस घटना की जिम्मेदारी लेनी होगी।" उन्होंने यह भी कहा कि हमने कभी नहीं सोचा था कि 'न्यू इंडिया' में महिलाओं के साथ ऐसा अमानवीय व्यवहार हो सकता है. उन्होंने कहा,"कि मणिपुर में महिलाओं के साथ होने वाले अमानवीय व्यवहार के बारे में सोचकर भी हमारी रूह कांप जाती है।

रंजन ने पूछा."अपराधियों को कड़ी से कड़ी सज़ा देने के बाद भी क्या हम उन महिलाओं का सम्मान लौटा पाएंगे? मैं सदन में बैठे सभी लोगों से पूछ रहा हूं- क्या इसे राजनीति कहा जाएगा? क्या इसे 'ऑल इज़ वेल' कहा जाएगा?"

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी सरकार की आलोचना की और एक ट्वीट में कहा, "कुछ महीने पहले मणिपुर में महिलाओं को नग्न घुमाने और यौन उत्पीड़न का भयानक वीडियो इस बात की एक और पुष्टि है कि उस राज्य में चल रही त्रासदी कितनी चौंकाने वाली है।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 July 2023 12:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story