UCC पर पीएम मोदी का बयान, मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की 3 घंटे चली बैठक, निकला ये समाधान

UCC पर पीएम मोदी का बयान, मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की 3 घंटे चली बैठक, निकला ये समाधान
  • पीएम मोदी ने यूसीसी पर की सख्त टिप्पणी
  • मुस्लिम बोर्ड 'लॉ कमीशन' से मिलेगा
  • यूसीसी पर ओवैसी ने पूछे पीएम से सवाल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में करीब एक साल का समय है। लेकिन बीजेपी ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। बीते दिन पीएम नरेंद्र मोदी मध्यप्रदेश के दौरे पर गए हुए थे। जहां पर उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने समान नागरिक संहिता कानून का भी जिक्र किया और कहा कि एक देश एक कानून होना चाहिए ताकि सभी को एक समान अधिकार मिले। पीएम के यूसीसी पर दिए गए बयान को साल 2024 के आम चुनाव से जोड़ कर देखा जा रहा है। जानकार मानते हैं कि, पीएम मोदी ने समान नागरिक संहिता का जिक्र कर चुनावी बिगुल फूंक दिया है। पीएम मोदी के यूसीसी पर दिए गए बयान को लेकर, ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड भी चर्चा करना शुरू कर दिया है। इसी को देखते हुए बोर्ड ने एक बैठक बुलाई, जो करीब तीन घंटे तक चली। सूत्रों की मानें तो इस बैठक के दौरान यूनिफार्म सिविल कोड को लेकर चर्चा हुई। जहां बैठक में बोर्ड से जुड़े तमाम वकील भी मौजूद थे।

जानकारी के मुताबिक, ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने इस बैठक में फैसला किया कि यूसीसी को लेकर एक ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा। साथ ही बोर्ड से जुड़े लोग लॉ कमीशन के अध्यक्ष से मिलने का समय मांगेंगे। इसके बाद बोर्ड अपना ड्राफ्ट लॉ कमीशन को सौंपेगा। बोर्ड शरीयत के जरूरी हिस्सों को ड्राफ्ट में जिक्र करेगा। कहा जा रहा है कि, ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने पीएम मोदी के बयान को बड़ी ही गंभीरता से लिया है।

पीएम मोदी के बयान पर बवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूसीसी पर बयान देकर सियासत को हवा दे दिया है। तमाम विपक्षी दल पीएम मोदी और भाजपा पर हमलावर हैं। उनका कहना है कि, भाजपा को जब भी लगता है कि चुनाव नजदीक आ रहे हैं और अपनी जमीन खिसकने वाली है तो इस मुद्दे को उछाल दिया जाता है। विपक्ष ने आरोप लगाया कि देश में महंगाई, बेरोजगारी पर चर्चा न करके यूसीसी जैसे विवादित मुद्दे को तुल दिया जा रहा है ताकि राजनैतिक लाभ उठाया जा सके। असल मुद्दों से ध्यान भटकाकर फिजूल की चीजों पर जनता का ध्यान आकर्षित किया जा रहा है। पीएम मोदी के समान नागरिकता वाले बयान पर एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने तंज कसते हुए कहा कि, प्रधानमंत्री पाकिस्तान से प्रेरणा क्यों ले रहे हैं? ओवैसी ने पूछा कि क्या यूसीसी के नाम पर देश के बहुलवाद और विविधता को छीन लिया जाएगा?

सबको मिले समान अधिकार- पीएम

पीएम नरेंद्र मोदी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा था 'दोहरी व्यवस्था से देश कैसे चलेगा?' पीएम ने कहा कि संविधान में भी सभी नागरिकों के लिए समान अधिकार का उल्लेख है। पीएम के इसी बयान पर घमासान मचा हुआ है। अब देखना होगा कि यह मुद्दा राजनीतिक गलियारों में कितने दिनों तक चलता है।

Created On :   28 Jun 2023 3:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story