सरदार पटेल जयंती: राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति व प्रधानमंत्री ने सरदार पटेल को उनकी जयंती पर किया याद

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति व प्रधानमंत्री ने सरदार पटेल को उनकी जयंती पर किया याद
  • सरदार वल्लभभाई पटेल की 148वीं जयंती
  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दी श्रद्धांजलि
  • उपराष्ट्रपति धनखड़, प्रधानमंत्री मोदी ने भी दी श्रद्धांजलि
  • देश के पहले गृह मंत्री थे सरदार वल्लभभाई पटेल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई अन्य लोगों ने मंगलवार को देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी 148वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी।

राष्ट्रपति मुर्मू, उपराष्ट्रपति धनखड़, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने मंगलवार को राजधानी के पटेल चौक पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। एक्स पर एक पोस्ट में, राष्ट्रपति भवन ने कहा, "राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाए जाने पर नई दिल्ली के पटेल चौक पर पुष्पांजलि अर्पित की।"

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, "सरदार पटेल की जयंती पर, हम उनकी अदम्य भावना, दूरदर्शी राजनेता और असाधारण समर्पण को याद करते हैं, जिसके साथ उन्होंने हमारे देश की नियति को आकार दिया। राष्ट्र के प्रति उनकी प्रतिबद्धता, एकीकरण हमारा मार्गदर्शन करता रहता है। हम उनकी सेवा के प्रति सदैव ऋणी रहेंगे।" फिलहाल प्रधानमंत्री गुजरात में हैं और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर सरदार को पुष्पांजलि अर्पित करेंगेे।

गृह मंत्री शाह ने एक्स पर कहा, "भारत की एकता और समृद्धि सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन का एकमात्र उद्देश्य था। अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति, राजनीतिक ज्ञान और कड़ी मेहनत के साथ, उन्होंने 550 से अधिक भागों में विभाजित भारत को एक अखंड राष्ट्र बनाने के लिए काम किया।" सरदार पटेल का राष्ट्र के प्रति समर्पित जीवन और देश के पहले गृह मंत्री के रूप में राष्ट्र-निर्माण कार्य हमें सदैव प्रेरित करते रहेंगे। "लौह पुरुष सरदार पटेल जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि और सभी देशवासियों को शुभकामनाएं 'राष्ट्रीय एकता दिवस।''

शाह ने मुख्य अतिथि के रूप में 'राष्ट्रीय एकता दिवस' समारोह में भी भाग लिया और मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में 'रन फॉर यूनिटी' को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में सरदार पटेल की जयंती पर एकता की शपथ भी दिलाई।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   31 Oct 2023 4:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story