राहुल गांधी ने मुस्लिम लीग को बताया सेक्युलर पार्टी, 2024 के चुनाव और विपक्षी एकता पर कही ये बात, बीजेपी ने किया पलटवार

राहुल गांधी ने मुस्लिम लीग को बताया सेक्युलर पार्टी, 2024 के चुनाव और विपक्षी एकता पर कही ये बात, बीजेपी ने किया पलटवार
  • 2024 चुनाव में एकजुट होगा विपक्ष
  • भारत में प्रेस की आजादी लगातार कमजोर हो रही

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस समय अपने 6 दिवसीय अमेरिकी दौरे पर हैं। वाशिंगटन डीसी के प्रेस क्लब में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने मीडिया से बात की और उनके सवालों के जबाव दिए। केरल में मुस्लिम लीग से गठबंधन को लेकर पूछे गए सवाल पर राहुल ने कहा, मुस्लिम लीग एक सेक्युलर पार्टी है। विपक्षी एकजुटता पर उन्होंने कहा, इस क्षेत्र में अच्छा काम हो रहा है। हम सभी विपक्षी दलों से बात कर रहे हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा, देश में कई ऐसे राज्य हैं जहां हमारा मुकाबला विपक्ष के साथ है। यहां ऐसे कई मुद्दे हैं जहां हम एकराय होना पड़ेगा। उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद है कि 2024 का लोकसभा चुनाव हम सभी मिलकर लड़ेंगे।

सांसदी जाने पर कही ये बात

संसद सदस्यता छिनने के सवाल पर राहुल ने कहा, 1947 के बाद मानहानि के केस में सबसे बड़ी सजा मुझे ही मिली है। यह सब मेरे साथ इसलिए हुआ क्योंकि मैंने संसद में अडाणी के खिलाफ स्पीच दी थी। इसके साथ ही उन्होंने भारत में प्रेस की स्वातंत्रता पर कहा कि, 'देश में प्रेस की स्वातंत्रता कमजोर होती जा रही है जो किसी से छिपी नहीं है। इसके बारे में सभी जानते हैं। मुझे लगता है कि लोकतंत्र के लिए प्रेस की स्वतंत्रता महत्वपूर्ण है और आलोचना को सुनना चाहिए। यह सिर्फ प्रेस की आजादी नहीं है, यह हर तरफ हो रहा है। संस्थागत ढांचे पर भी शिकंजा कसा जा रहा है। आपको यह सवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करना चाहिए। मुझे नहीं पता कि आप यह कैसे करेंगे लेकिन आपको पूछना चाहिए।'

बीजेपी ने किया पलटवार

मुस्लिम लीग को सेक्युलर पार्टी बताने वाले राहुल के बयान पर बीजेपी ने पलटवार किया है। बीजेपी नेता अमित मालवीय ने कहा है कि जिन्ना की मुस्लिम लीग वह पार्टी थी जो भारत के बंटवारे के लिए जिम्मेदार थी और राहुल इसे सेक्युलर पार्टी बता रहे हैं। ऐसा कहना राहुल की मजबूरी है क्योंकि वह वायनाड में अपनी स्वीकार्यता बनाए रखना चाहते हैं।

Created On :   2 Jun 2023 4:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story